मुज़फ़्फ़रपुर ,डेंगू और चिकनगुनिया जैसी बीमारी को नियंत्रण करने के लिए प्रशासन ने जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।


  • मुज़फ़्फ़रपुर, जिले में डेंगू और चिकनगुनिया नियंत्रण की दिशा में जनभागीदारी सुनिश्चित करने एवं आम जन को जागरूक और संवेदनशील बनाने हेतु आज समाहरणालय कैम्पस से जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष ने डेंगू-चिकनगुनिया जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
    जिला स्वास्थ्य समिति द्वारा संचालित इस जागरूकता रथ का मुख्य उद्देश्य चलित प्रदर्शनी के माध्यम से साथ ही पम्पलेट वितरण कर डेंगू और चिकनगुनिया से बचाव,सावधानियां और रोकथाम के संदेश प्रभावी ढंग से जन-जन तक पहुंचाना है।सभी जागरूकता रथ शहरी क्षेत्र के विभिन्न चिन्हित जगहों पर जाकर आम-आवम को जागरूक करेंगे।यह अभियान लगातार चलेगा। इस मौके पर जिलाधिकारी ने कहा कि डेंगू और चिकनगुनिया से बचाव के लिए लोगो को जागरूक करना जरूरी है।उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट मोड़ में रहने का निर्देश दिया गया है।निचले इलाकों में नियमित फॉगिंग करने का निर्देश दिया गया है जिसके आलोक में स्वास्थ्य विभाग द्वारा अपेक्षित कार्रवाई की जा रही है। फाइलेरिया कर्मियों द्वारा सभी चिन्हित स्थलों पर नियमित रूप से एन्टी लार्वा स्प्रे का छिड़काव किया जा रहा है। वही सिविल सर्जन डॉ एस पी सिंह ने बताया कि यदि किसी व्यक्ति को पूर्व में डेंगू हो चुका है तो उन्हें अधिक सतर्क रहने की आवश्यकता है। कहा कि बीमारी के लक्षण होने पर बिना समय गवाएं चिकित्सक से संपर्क करें।मौके पर जिला मलेरिया पदाधिकारी  डॉ सतीश कुमार,डीपीएम बी०पी वर्मा,डी०पी०आर०ओ कमल सिंह  तथा अन्य पदाधिकारी एवं कर्मी मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें