आंगनबाड़ी केंद्रों पर आरोग्य दिवस का हुआ आयोजन, महिलाओं को दी गयी परिवार नियोजन की जानकारी ।

                अस्थायी साधनों का किया गया वितरण
बच्चो के टीकाकरण के साथ-साथ माँ को दी जा रही है परिवार नियोजन की जानकारी
              माला-एन,छाया एवं कंडोम का नि:शुल्क वितरण
मुज़फ़्फ़रपुर /13 नवंबर: जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर बुधवार को आरोग्य दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर बच्चों को टीका लगवाने आने वाली महिलाओं को परिवार नियोजन को लेकर जागरूक किया गया। एएनएम के द्वारा महिलाओं को परिवार नियोजन के स्थायी तथा अस्थायी साधनों के बारे में जानकारी दी गयी। आम लोगों को जागरूक करने के मकसद से स्वास्थ्य विभाग हर संभव प्रयास कर रहा है। इसी कड़ी में ग्रामीण स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण दिवस यानि आरोग्य दिवस की भूमिका भी अहम है। जिसमें टीकाकरण एवं प्रसव पूर्व जाँच के अलावा परिवार नियोजन कार्यक्रमों पर महिलाओं को सलाह दिया जा रहा है। आरोग्य दिवस पर परिवार नियोजन साधनों पर बेहतर परामर्श की सुविधा उपलब्ध कराने में स्वास्थ्य विभाग के साथ केयर इंडिया भी सहयोग कर रहा है।
परिवार नियोजन साधनों के इस्तेमाल में बढ़ोतरी के लिए प्रयास:
केयर इंडिया के डी टी एल सौरभ तिवारी और डी टी ओ ऑन संजीव कुमार ने बताया परिवार नियोजन साधनों के इस्तेमाल में बढ़ोतरी के लिए आरोग्य दिवस पर आने वाली महिलाओं को एएनएम के द्वारा परिवार नियोजन के साधनों के बारे में जानकारी दी जा रही है। गर्भवती माताओं को प्रसव के बाद परिवार नियोजन के बास्केट ऑफ़ चॉइस के बारे में एएनएम विस्तार से जानकारी दे रही है। धात्री माताओं को भी बच्चों में अंतराल रखने की सलाह के साथ उपलब्ध साधनों के बारे में भी बताया जा रहा है। इन प्रयासों के कारण पहले की तुलना बहुत बदलाव देखने को मिल हैं.

अस्थायी साधनों का नि:शुल्क वितरण:
आरोग्य दिवस पर आने वाली महिलाओं के बीच परिवार नियोजन के अस्थायी साधनों का नि:शुल्क वितरण किया गया। गर्भ-निरोधक गोली (माला-एम एवं माला-एन), कंडोम एवं इमरजेंसी कंट्रासेपटीव पिल्स आदि का वितरण किया गया।


नवीन गर्भनिरोधक के इस्तेमाल पर जोर:
नवीन गर्भनिरोधक ‘अंतरा एवं ‘छाया’ के इस्तेमाल पर ज़ोर दिया जा रहा है। ‘अंतरा’ गर्भ निरोधक  इंजेक्शन का इस्तेमाल एक या दो बच्चों के बाद गर्भ में अंतर रखने के लिए दिया जाता है। साल में इंजेक्शन का चार डोज दिया जाता है। वहीं ‘छाया’ गर्भ निरोधक एक साप्ताहिक टेबलेट है। इसे सप्ताह में एक बार सेवन करना होता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें