जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर डॉक्टर चन्द्रशेखर सिंह ने मुशहरी प्रखंड एवं अंचल कार्यालय तथा बाल विकास परियोजना कार्यालय, ग्रामीण का निरीक्षण किया।

   

  

 प्रखंड कैंपस में अवस्थित विभिन्न कार्यालयों का भी निरीक्षण उनके द्वारा किया गया। प्रखंड परिसर से सम्बंधित चारदीवारी निर्माण की दिशा में अग्रेतर कार्रवाई करने का निर्देश प्रखंड विकास पदाधिकारी को दिया गया।
 साथ ही कैंपस में अवस्थित विभिन्न कार्यालयों भवनों की सूची अपडेट करने की भी बात कही।
 प्रखंड कार्यालय के निरीक्षण के क्रम में जमालाबाद पंचायत के पंचायत सचिव के प्रभार के आदान-प्रदान अभी तक नहीं किए जाने पर उन्होंने निर्देश दिया कि 3 दिन के अंदर प्रभार का आदान- प्रदान कराना सुनिश्चित किया जाए।
 प्रखंड कार्यालय के निरीक्षण के क्रम में पाया गया कि कन्या विवाह योजना में 775000 रुपया की राशि बैंक खाते में पड़ी है जो की आपत्तिजनक है।उप विकास आयुक्त को निर्देश दिया गया कि कन्या विवाह योजना से संबंधित अधतन स्थिति की जांच कर प्रतिवेदन समर्पित करना सुनिश्चित किया जाए। वही 68,97380 रुपया अस्थाई अग्रिम के रूप में है जिसे पंद्रह दिन के अंदर  समायोजित करने का निर्देश दिया गया। वहीं 2 करोड 45 लाख 95 हजार 42 रुपये का असमायोजित अभिश्रव की विस्तृत सूची उपलब्ध कराने एवं आवंटन प्राप्त कर उसका शीघ्र समायोजन का निर्देश दिया गया। निरीक्षण के क्रम में पाया गया है कि प्रखंड कार्यालय से संबंधित 14 बैंक अकाउंट चल रहे हैं। दो अकाउंट को छोड़कर बाकी अकाउंट को बंद करने का निर्देश दिया गया। निरीक्षण के क्रम में उप विकास आयुक्त को निर्देश दिया गया कि अंकेक्षण प्रतिवेदन कितना लंबित है? इसकी जांच कर ली जाए। प्रखंड कार्यालय के निरीक्षण के क्रम में नजारत की स्थिति संतोषजनक नहीं पाई गई। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि एक सप्ताह के अंदर सभी कार्यों को अपडेट करें।
वही अंचल कार्यालय के निरीक्षण के क्रम में दाखिल खारिज के कुल  25860 प्राप्त आवेदनों में से 18728 आवेदनों का निष्पादन किया गया है जो कि 72.4 प्रतिशत है। 7201 आवेदन ही लंबित है। 
कर्मियों की सेवा पुस्त को शीघ्र एचआरएमएस पोर्टल पर अपलोड करने का निर्देश जिलाधिकारी के द्वारा दिया गया।
 अनुक्रमणिका पंजी, आगत- निर्गत पंजी, सेवा पुस्त पंजी, रक्षि संचिका, कर्म -पुस्त, कार्यालय आदेश पंजी इत्यादि पंजियों की भी निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के क्रम में पाया गया कि पंजियों का रखरखाव  संतोषजनक नहीं पाया गया । साथ ही महत्वपूर्ण पंजियों को अपडेट भी नहीं किया गया था। 
जिलाधिकारी द्वारा अंचल कार्यालय में कार्यरत 14 कर्मियों की सेवा पुस्त का भी निरीक्षण किया गया।
 पत्र निर्गत पंजी के निरीक्षण के क्रम में पाया गया कि पत्रांक 1614 और 1642 के बीच  निर्गत क्रमांक रिक्त  छोड़ा गया था तथा निर्गत पणजी में जगह- जगह पर निर्गत क्रमांक रिक्त छोड़ा गया है जो कि बहुत ही आपत्तिजनक बात थी। पूछने पर संतोषजनक जवाब संबंधित कर्मी द्वारा नहीं दिया गया। संबंधित कर्मी सुभाष चंद्र झा से स्पष्टीकरण पूछने तत्पश्चात संतोषजनक जवाब नहीं दिए जाने पर उनके निलंबन हेतु अग्रेतर कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया। 
निरीक्षण के क्रम में पाया गया कि विभिन्न आवश्यक और महत्वपूर्ण पंजियों  का संधारण सही ढंग से नहीं किया गया था। इस पर जिलाधिकारी ने अंचलअधिकारी को फटकार लगाते हुए चेताया कि दो सप्ताह के अंदर सभी महत्वपूर्ण पंजियों को अपडेट करें। कहा कि कार्य में लापरवाही बरतने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। जिलाधिकारी द्वारा वासगीत पर्चा पंजी, गैरमजरूआ आम एवं खास पंजी का भी निरीक्षण किया गया।
अपर समाहर्ता राजस्व को निर्देश दिया गया कि राजस्व से संबंधित विस्तृत जांच कर प्रतिवेदन उपस्थापित करना सुनिश्चित करें।
 इसके अलावा नीलाम वाद, अतिक्रमनवाद पंजी, भूदान, लगान रसीद ,नाजिर रसीद, भंडार पंजी, स्टॉक रजिस्टर, कैश बुक का भी निरीक्षण किया गया।
 निरीक्षण के क्रम में पाया गया कि 4 करोड़ 90 लाख असामायोजित अभिश्रव के रूप में है।इस संबंध में निर्देश दिया गया कि  जिन्हें अग्रिम दिया गया है उनकी सूची तिथि वार एवं वसूल की गई राशि से संबंधित प्रतिवेदन उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। असमायोजित अभिश्रव को शीघ्र समायोजन करना सुनिश्चित किया जाए। राजस्व संबंधित मामलों /कार्यों का विस्तृत जांच कराने का निर्देश जिला लेखा पदाधिकारी और वरीय प्रभारी पदाधिकारी मुशहरी से कराने का निर्देश दिया गया।
 जिलाधिकारी द्वारा आरटीपीएस काउंटर का भी निरीक्षण किया गया साथ ही उनके द्वारा बाल विकास परियोजना कार्यालय मुशहरी ग्रामीण का भी निरीक्षण किया गया। बाल विकास परियोजना कार्यालय जिस भवन में चल रहा है उस भवन  में पर्याप्त जगह नहीं होने की बात सामने आई जिसे देखते हुए जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया है कि प्रखंड परिसर में अवस्थित पुराने बुनियाद केंद्र में उक्त कार्यालय को शिफ्ट किया जाय।
                        संवाददाता, प्रेमसंकर

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें