जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा सड़क सुरक्षा सप्ताह 2021 के अंतर्गत नेहरू स्टेडियम सिकंदरपुर मुजफ्फरपुर में सड़क सुरक्षा आधारित दीवार लेखन एवं दीवार चित्रांकन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया ।



इस प्रतियोगिता में प्रतिभागियों ने सड़क सुरक्षा तथा यातायात नियमों पर अपनी भावनाओं और विचारों की अभिव्यक्ति चित्रांकन के माध्यम से अभिव्यक्त की। प्रतिभागियों ने चित्रों के माध्यम से  हेलमेट पहनने, सुरक्षित वाहन चलाने, मद्यपान न करने, सीट बेल्ट पहनने, यातायात संकेतों को समझने, सडक़ दुर्घटना में घायल व्यक्तियों को सहायता पहुंचाने की अपील की। साथ ही, सड़क सुरक्षा संबंधी जागरूकता का प्रसार करने के लिए प्रतिभागियों ने नारा लेखन भी किया।
इस कार्यक्रम में जूनियर तथा सीनियर दोनों वर्गों में मिलाकर कुल 66 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया
 इस प्रतियोगिता के मुख्य अतिथि डॉ अजय कुमार अपर समाहर्ता आपदा प्रबंधन मुजफ्फरपुर रहे।
विशिष्ट अतिथि तथा निर्णायक मंडल में प्रसिद्ध चित्रकार विमल विश्वास, मुकेश सोना, अशोक कुमार सिन्हा तथा सुश्री रश्मि सिंह, जिला युवा पदाधिकारी नेहरू युवा केंद्र मुजफ्फरपुर रहे। *दिवाल लेखन एवं दिवाल चित्रांकन प्रतियोगिता के सीनियर वर्ग में रंजीत गौड़ ने प्रथम स्थान,  ख्याति खुशी द्वितीय स्थान रिचा कुमारी तृतीय स्थान एवं अभिषेक कुमार ने सांत्वना पुरस्कार प्राप्त किया।
जूनियर वर्ग में सुदीक्षा सूरी ने प्रथम स्थान, प्रणव प्रत्यूष द्वितीय
प्रणय प्रकाश ने तृतीय स्थान एवं प्रणव प्रकाश को सांत्वना पुरस्कार प्राप्त हुआ।
मधुबनी विशेष पेंटिंग हेतू श्रीमती अल्का कुमारी को विशेष पुरस्कार प्रदान किया गया।
  इस अवसर पर डा अजय कुमार, अपर समाहर्ता आपदा प्रबंधन, मुजफ्फरपुर ने कहा की चित्रांकन गतिविधियां अत्यंत रूचिपूर्ण होती हैं यदि इनको विशेष अभियानों व जागरूकता से संबद्ध कर दिया जाए तो चित्रांकन और भी अधिक प्रभावी हो जाती हैं। चित्रांकन के माध्यम से की गई अभिव्यक्ति व्यक्ति के मानसपटल पर गहरा प्रभाव डालती हैं तथा एहसासों को छू जाती हैं। प्रतिभागियों द्वारा की गई दीवार चित्रांकन इसका उदाहरण है। प्रतिभागियों की इस अनूठी कला ने न केवल नेहरू स्टेडियम की सुंदरता को बढ़ाया है  बल्कि समाज में सडक़ सुरक्षा जागरूकता के लिए शानदार पहल की है। अब स्टेडियम में आने वाले युवा इन चित्रों से सड़क सुरक्षा के नियम अवश्य सीखेंगे तथा सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करने में स्वयं को सक्षम पाएंगे।
 इस अवसर पर चित्रांकन के क्षेत्र में राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध चित्रकार श्री विमल विश्वास ने कहा की चित्रकला तथा पेंटिंग वास्तव में संचार के माध्यमों में सबसे प्रभावी माध्यम है चित्रकार की अभिव्यक्ति लोगों के व्यवहार में बदलाव लाने में सहायक है । सड़क सुरक्षा आज के समय में ज्वलंत मुद्दा है तथा चित्रांकन के माध्यम से लोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक किया जा सकता है । उन्होंने जिला प्रशासन को इस शानदार कार्यक्रम के लिए बधाई देते हुए कहा की इससे चित्रकारों को न केवल मंच मिला है बल्कि चित्रकला के क्षेत्र में रुचि रखने वालों वाले विद्यार्थियों को प्रोत्साहन भी मिला है।
 इस मौके पर डा गोपाल फलक शिक्षाविद सह चित्रकार ने कहा की शिक्षा व चित्रकला एक सिक्के के दो अनूठे पहलू हैं । एक चित्र में  वस्तुतः सूचनाओं का सागर विद्यमान होता है।  शिक्षा के माध्यम से समाज में बदलाव लाया जा सकता है तथा चित्रकला के माध्यम से लोगों के व्यवहार में बदलाव लाया जा सकता है निश्चित रूप से प्रतिभागियों द्वारा की गई चित्रकारी स्टेडियम में आने वालों लोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करेगी।
 इस अवसर पर उपस्थित प्रसिद्ध चित्रकार मुकेश सोना ने कहा कि आज के समय में चित्रकला का दायरा तकनीक के आने से कम होता जा रहा है परंतु चित्रकला एक ऐसी विधा है जो सदैव प्रसांगिक रहेगी। इस विधा को प्रोत्साहित कर समकालीन मुद्दों पर जागरुकता बढ़ायी जा सकती है।
इस अवसर पर सुश्री रश्मि सिंह जिला युवा पदाधिकारी नेहरू युवा केंद्र मुजफ्फरपुर ने कहा कि युवा वर्ग सड़क दुर्घटनाओं में सबसे अधिक प्रभावित होता है स्टेडियम में सबसे अधिक युवाओं का ही आगमन होता है विद्यार्थियों तथा छोटे बच्चों ने जिस प्रकार अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया है वह निश्चित रूप से स्टेयम में आने वाले युवाओं को जागरूक करने में सहायक होगा।
 प्रसिद्ध चित्रकार अशोक कुमार सिन्हा ने कहा कि  इस प्रकार के आयोजन होते रहने चाहिए या समाज में जागरुकता का प्रसार करने में अत्यंत सहायक होगा
 इस अवसर पर मोहम्मद साकिब खान कंसलटेंट डीएम प्रोफेशनल मुजफ्फरपुर जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण मुजफ्फरपुर ने कहा की इस कार्यक्रम के आयोजन का उद्देश्य जागरूकता बढ़ाने के साथ-साथ चित्रकारों को मंच देना भी था। भविष्य में अन्य विषयों व समसामयिक मुद्दों पर इस प्रकार के आयोजन किए जाएंगे ताकि आम जनमानस तो जागरूक हो ही सके चित्रकला की प्रतिभाएं भी फल फूल सकें।
इस अवसर पर शांरग पाणि पाण्डेय, प्रभारी पदाधिकारी, जिला आपदा प्रबंधन, मुजफ्फरपुर उपस्थित रहे।
प्रतियोगिता में महिला शिल्प कला बालिका विद्यालय एलएस कॉलेज मुजफ्फरपुर शकुंतलम कला केंद्र नॉर्थ बिहार इंस्टीट्यूट आफ फाइन आर्ट सेंटर उद्भव कला केंद्र स्काउट गाइड नेहरू युवा केंद्र आरडीएस कॉलेज डॉल्फिन पब्लिक स्कूल एमडीडीएम कॉलेज एसएनएस कॉलेज, एनसीसी, एनएसएस से प्रतिभागी व शिक्षक उपस्थित रहे।
                    संवाददाता, प्रेमशंकर

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें