जीविका कार्यालय मधुबन में सतत जीविकोपार्जन योजना अंतर्गत कुल 330 परिवारों को परिसंपत्ति का स्थानांतरण ग्राम संगठन के माध्यम से किया ।


कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथि उप विकास आयुक्त महोदय मुजफ्फरपुर, जिला परियोजना प्रबंधक जीविका श्रीमती अनीशा द्वारा दीप प्रज्वलन करके की गई।
उक्त कार्यक्रम में उप विकास आयुक्त महोदय ने योजना की सफलता पर बधाई देते हुए भविष्य में भी इसी लग्न एवं विश्वास के साथ काम करने की सलाह दी। जीविका की जिला परियोजना प्रबंधक श्रीमती अनीशा द्वारा सतत जीविकोपार्जन योजना के बारे में विस्तार से बताते हुए उपस्थित सभी प्रखंड परियोजना प्रबंधक को बधाई दी। जिला स्तरीय एसजेवाई नोडल श्री धीरज द्वारा बताया गया कि शराबबंदी के पश्चात वैसे परिवार जो पारंपरिक रूप से देसी शराब व ताड़ी के व्यवसाय से जुड़े हुए थे को ध्यान में रखकर राज्य सरकार के द्वारा इनके लिए सतत जीविकोपार्जन योजना की शुरुआत हुई। प्रखंड परियोजना प्रबंधक मड़वन श्री आशुतोष कुमार द्वारा बताया गया कि इस योजना के लाभुक अत्यंत गरीब परिवार से होते हैं तथा इनका चयन ग्राम संगठन के माध्यम से किया जाता है।
सतत जीविकोपार्जन योजना की शुरुआत मुजफ्फरपुर जिले में 5 अगस्त 2018 को हुई। शुरुआत दो प्रखंडों कुढ़नी एवं मीनापुर से की गई। योजना की सफलता को देखते हुए आज जिले के सभी 16 प्रखंडों में सतत जीविकोपार्जन योजना सुचारु रुप से चल रही है। अभी तक जिले में कुल 5909 परिवारों को इस योजना से जोड़ा जा चुका है।
कार्यक्रम के माध्यम से कुल 330 परिवारों को जीविकोपार्जन निवेश निधि एवं विशेष निवेश निधि के मद में कुल 1 करोड़ 13 लाख 15 हजार रुपए की परिसंपत्ति का हस्तांतरण किया गया है।
कार्यक्रम में जिला स्तरीय प्रबंधक बलराम कृष्ण, राजा साहू गुंजन कुमार कौशलेंद्र प्रसाद शहाबुद्दीन मौला प्रखंड स्तरीय सभी प्रखंड परियोजना प्रबंधक एवं जीविका मरवण कार्यालय से शैलेश गिरी, शुभलता, रेखा, प्रशांत, रीभा व अन्य मौजूद थे।
                       संवाददाता, प्रेमशंकर

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें