उप विकास आयुक्त डॉ सुनील कुमार झा की अध्यक्षता में समाहरणालय सभाकक्ष में डिस्ट्रिक्ट प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग ग्रुप से संबंधित पदाधिकारियों के साथ समीक्षात्मक बैठक की गई।



 बैठक में लंबित विकास योजनाओं को पूर्ण करने की दिशा में आवश्यक निर्देश  उप विकास आयुक्त द्वारा दिया गया।
  बैठक में बाढ़ के पानी से क्षतिग्रस्त विभिन्न सड़कों के शीघ्र मरम्मती का निर्देश संबंधित विभाग को दिया गया। साथ ही कार्यपालक अभियंता ग्रामीण कार्य विभाग कार्य प्रमंडल पूर्वी 1-2 एवं पश्चिमी मुजफ्फरपुर को निर्देश दिया गया कि अनुरक्षण अवधि के अधीन वैसे सड़क जिसकी अनुरक्षण एवं मरम्मती विगत 3 माह के अंदर कराई गई है उसकी सूची दो दिनों के अंदर उपलब्ध कराई जाए। साथ ही उनके द्वारा इस आशय का भी प्रतिवेदन उपलब्ध कराया जाएगा कि मरम्मती कराई गई सभी सड़को का तकनीकी  अधिकारियों से जांच करा ली गई है।
 बैठक में विद्युत विभाग के अभियंताओं को निर्देशित किया गया कि शहर में या शहर से बाहर कहीं भी सड़क के किनारे विद्युत पोल लगाने से पहले संबंधित विभाग से एनओसी प्राप्त करना सुनिश्चित करें तत्पश्चात ही विद्युत पोल गाड़ने की कार्रवाई की जाए। बाजार समिति परिसर में प्रस्तावित विद्युत उप केंद्र के निर्माण हेतु एसडीओ पूर्वी से समन्वय स्थापित कर सभी प्रक्रियाओं को पूर्ण करते हुए शीघ्र निर्माण कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया गया। विद्युत कार्यपालक अभियंता द्वारा बताया गया कि कार्य प्रगति पर है 
 पथ निर्माण विभाग से संबंधित विभिन्न पथों यथा- राजेपुर करचोलिया पथ, मीनापुर -टेंगराहा पथ, मोतीपुर -बरूराज पथ इत्यादि से संबंधित निर्देश दिए गए कि तकनीकी बाधाओं को दूर करते हुए अग्रेतर कार्रवाई करना सुनिश्चित की जाए। रानी सती मंदिर सिकंदरपुर मन होते हुए लक्ष्मी चौक पथ (मरीन ड्राइव)के समीक्षा के क्रम में बताया गया कि उक्त पथ पर अवस्थित संरचना को तोड़ने पर माननीय उच्च न्यायालय द्वारा रोक लगा दी गई है। जिला भू अर्जन अधिकारी को निर्देश दिया गया कि जनहित में उक्त पथ के निर्माण हेतु विशेष पहल कर माननीय उच्च न्यायालय से आदेश पारित कराने हेतु संबंधित अपर महाधिवक्ता को  स्मार पत्र दिया जाए।
 पानी टंकी चौक मिठनपुरा चौक मुख्य सड़क के समीक्षा के क्रम में बताया गया की उक्त पथ में नाला सफाई एवं मरम्मती का कार्य चल रहा है। उक्त नाले के ऊपर एक पेड़ और एक मंदिर है जिसे हटाने की आवश्यकता है। पेड़ के मूल्यांकन हेतु वन प्रमंडल को प्रस्ताव भेजा गया जिसे स्वीकृति प्रदान की गई है।निर्देश दिया गया की संयुक्त निरीक्षण करते हुए नाला सफाई एवम मरम्मती का कार्य पूर्ण करना सुनिश्चित की जाए। 
नई रेल परियोजना यथा- मुजफ्फरपुर -सुगौली दोहरीकरण रेल परियोजना, छपरा- मुजफ्फरपुर रेल परियोजना एवं हाजीपुर- सुगौली रेल परियोजना की समीक्षा की गई। इस संबंध में भू अर्जन पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि रेलवे ,भूअर्जन शाखा एवं अनुमंडल पदाधिकारी के साथ समन्वय स्थापित करते हुए कार्य कराना सुनिश्चित किया जाए।
 सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के लिए तीन जगह स्थलों का निर्माण किया जाना है। मनिका मन में उक्त कार्य किया जाना था  पर राजस्व विभाग द्वारा उस पर रोक लगा दिया गया है। वैकल्पिक स्थल के लिए प्रस्ताव मांगा गया है। वही खबड़ा में फरदो नाला के पास जो जमीन करनांकित किया गया था वह जमीन पोखर की जमीन थी  कार्यपालक अभियंता द्वारा बताया गया कि जमीन चिन्हित कर लिया गया परंतु राशि के अभाव में अधिग्रहण नहीं हो सका है। निर्देश दिया गया कि चिन्हित जमीन का संपूर्ण विवरणी के साथ जिला भू अर्जन कार्यालय को अधियाचनाभेज दी जाए। जिला भू अर्जन अधिकारी को निर्देश दिया गया कि प्राप्त अधियाचना के अनुसार जमीन का मूल्यांकन करते हुए प्रतिवेदन उपलब्ध करा दें ताकि अग्रेतर कार्रवाई की जा सके। 
वहीं तीसरे सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के रूप में मुसहरी प्रखंड अंतर्गत बेला में तिरहुत नहर के किनारे स्थल का चयन किया गया था ।निर्माण कार्य प्रारंभ है। कार्यपालक अभियंता बुडको के द्वारा बताया गया कि पावर हाउस चौक से गोबरसही तक नाला का निर्माण किया जाना है परंतु गोबरसही रेलवे गुमटी के पास रेलवे के द्वारा पक्का नाला निर्माण की अनुमति नहीं दी जा रही है। निर्देश दिया गया कि रेलवे के साथ समन्वय स्थापित करते हुए कार्य कराना सुनिश्चित किया जाए।
एनएच 57 बायपास हाजीपुर मुजफ्फरपुर खंड की समीक्षा के क्रम में परियोजना निदेशक के द्वारा बताया गया कि एनएच 102 तक बाईपास में अब कोई समस्या नहीं है। एक जगह फ्लाईओवर के नजदीक आम का बगीचा जिस का मूल्यांकन नहीं होने के कारण अब तक भूस्वामी को भुगतान नहीं हो सका है इसके कारण काम बाधित है। परियोजना निदेशक द्वारा बताया गया कि हाजीपुर मुजफ्फरपुर बाईपास में दरियापुर कफेन में भूअर्जन में कुछ छूट रकवा का मामला है जिसका प्रस्ताव भू अर्जन कार्यालय को भेज दिया गया है। निर्देश दिया गया कि उक्त छूट रकबा के भूअर्जन हेतु प्रस्ताव तैयार कर जिला भू अर्जन कार्यालय को उपलब्ध करा दें।
 बैठक में एनएच 527 मझौली चुरौत की भी समीक्षा की गई। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि प्राथमिकता के आधार पर उक्त कार्य को  करना सुनिश्चित किया जाय।
बैठक में बिहार राज्य पुल निर्माण निगम लिमिटेड तथा एनटीपीसी कांटी से संबंधित योजनाओं की भी समीक्षा की गई एवं आवश्यक निर्देश दिए गए ।
बैठक में नगर आयुक्त विवेक रंजन मैत्रेय, वन विभाग के वरीय पदाधिकारी, सहायक समाहर्ता श्रेष्ठ अनुपम, अनुमंडल पदाधिकारी पश्चिमी अनिल कुमार दास , जिला भू अर्जन पदाधिकारी, जिला योजना पदाधिकारी सहित तकनीकी विभागों के कार्यपालकअभियंता,रेलवे के अधिकारी एवं अन्य वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें