बिहार में पंचायत चुनाव के तारीखों का ऐलान । राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रेस वार्ता करते हुए पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान किया ।

बिहार में पंचायत चुनाव के तारीखों का ऐलान हो गया है राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रेस वार्ता करते हुए पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान किया है ..कुल 11 चरणों में पंचायत चुनाव करवाए जाएंगे..

राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक, पहले चरण का मतदान 24 सितंबर 2021 को होगा….दूसरे चरण का मतदान 29 सितंबर ,तीसरे चरण का मतदान 8 अक्टूबर 2021,चौथे चरण का मतदान 20 अक्टूबर, पांचवे चरण का मतदान 24 अक्टूबर, छठें चरण का मतदान 3 नंवबर, सांतवे चरण का मतदान 15 नंवबर, आठवीं चरण का मतदान 24 नंवबर, नौवें चरण का मतदान 29 नंवबर, 10 वे चरण का मतदान 3 दिसंबर और आखिरी व ग्यारवे चरण का मतदान 12 दिसंबर को होगा.

बिहार में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की अधिसूचना आज जारी की गई इसके साथ ही जहां राज्य में जहां आदर्श आचार संहिता (Model Code of Conduct) लागू हो जाएगी वहीं किसी भी नई योजना का आरंभ नहीं हो सकेगा। हालांकि पुरानी योजनाएं जारी रहेंगी। चुनाव की अधिसूचना जारी होने के साथ बुधवार से छह अलग-अलग पदों के लिए प्रत्याशी नामांकन कर सकेंगे। नामांकन दाखिल करने के लिए प्रत्याशियों को सात दिन का समय मिलेगा। आयोग ने नामांकन पत्र भरने, इनकी जांच और प्रत्याशियों के लिए नाम वापसी का समय निर्धारित कर दिया है। मुखिया, सरपंच, वार्ड सदस्य, पंच, पंचायत समिति सदस्य और जिला परिषद सदस्य के प्रत्याशी 11 बजे दिन से शाम चार बजे तक नामांकन कर सकेंगे।

चर्चा है कि पहले चरण में 10 जिलों के 12 प्रखंडों में चुनाव कराए जाएंगे। दूसरे चरण में 32 जिलों के 48 प्रखंडों, तीसरे चरण में 33 जिलों के 50 प्रखंडों, चौथे चरण में 36 जिलेां के 53 एवं पांचवें चरण में 38 जिलों के 58 प्रखंडों में चुनाव कराया जाएगा। वहीं छठे चरण में 37 जिलों के 57 प्रखंडों, सातवें में 37 जिलों के 63 प्रखंडों व आठवें चरण में 36 जिलों के 55 प्रखंडों में मतदान होंगे। वहीं नौंवें चरण में 33 जिलों के 53 प्रखंडाें, दसवें चरण में 34 जिलों के 53 एवं 11 चरण में 20 जिलों के 38 प्रखंडों में चुनाव कराने जाने की तैयारी है। हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी है। तीन बजे दिन में आयोग की पीसी के बाद स्थिति स्‍पष्‍ट होगी।

जहां बाढ़ नहीं, उन जिलों पहले कराए जाएंगे मतदान : पहले जिन जिलों में बाढ़ नहीं है वहां मतदान कराए जाएंंगे। इसके बाद बाढग़्रस्त क्षेत्रों में चरणवार मतदान कराए जाएंगे। राज्य निर्वाचन आयोग ने नामांकन के लेकर जारी निर्देश में कहा है कि अधिसूचना के अगले दिन से सातवें दिन तक प्रत्याशी नामांकन कर सकेंगे। यदि नामांकन के अंतिम दिन सार्वजनिक अवकाश होगा तो नामांकन की मियाद एक दिन बढ़ाई जा सकेगी। बता दें कि राज्य में करीब ढ़ाई लाख पदों के लिए आठ से 10 लाख प्रत्याशियों द्वारा त्रिस्तरीय पंचायत व ग्राम कचहरी के पदों के लिए नामांकन किया जाएगा।

नामांकन करने की अंतिम तिथि के बाद और तीन दिनों के अंदर प्रत्याशियों पर्चे की जांच होगी। यह कार्य एक या एक से अधिक दिनों तक हो सकेगा। नाम वापसी की तिथि भी निर्धारित करते हुए जिलों को निर्देश दिया है कि नामांकन पत्र की जांच की अंतिम तारीख के बाद दो दिनों का समय नाम वापसी के लिए निर्धारित है
सिर्फ नल-योजना की राशि की होगी निकासी : पंचायती राज विभाग के मंत्री सम्राट चौधरी ने सोमवार को बताया कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की अधिसूचना मंगलवार को जारी होगी। इसके बाद ग्राम पंचायतों के द्वारा नल-जल योजना छोड़ शेष अन्य किसी भी योजनाओं की राशि की निकासी नहीं की जा सकेगी। उन्होंने कहा आदर्श आचार संहिता लागू होने के साथ यह व्यवस्था प्रभावी हो जाएगी। उन्होंने कहा पहले जिन जिलों में बाढ़ नहीं है वहां चुनाव होंगे। इसके बाद बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों में चुनाव कराए जाएंगे।

इन तिथियों को होंगे त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव

पहले चरण का मतदान 24 सितंबर
दूसरा चरण 29 सितंबर
तीसरा चरण 08 अक्टूबर,
चौथा चरण 20 अक्टूबर
पांचवां चरण 24 अक्टूबर
छठा चरण 03 नवंबर
सातवां चरण 15 नवंबर
आठवां चरण 24 नवंबर
नौवां चरण 29 नवंबर
10वां चरण 08 दिसंबर
11वां और अंतिम चरण 12 दिसंबर

2.59 लाख से अधिक पदों पर होगा चुनाव : बता दें कि इस बार कुल 2 लाख 59 हजार 260 पदों पर निर्वाचन होगा। इसमें मुखिया व सरपंच के लिए क्रमश: 8387 पदों पर चुनाव होगा। वहीं वार्ड सदस्‍य के लिए 1 लाख 14 हजार 667, पंचायत समिति के लिए 11491, जिला परिषद सदस्‍य के लिए 1161 एवं पंच के एक लाख 14 हजार 667 पदों पर चुनाव होना है।

                                   टीम :- मौर्य ध्वज एक्सप्रेस

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें