राष्ट्रीय वयोश्री योजना के तहत बीपीएल श्रेणी के वरिष्ठ नागरिकों को उपलब्ध कराया जाएगा निःशुल्क जीवन सहायक उपकरण



राष्ट्रीय वयोश्री योजना के तहत  बीपीएल श्रेणी के वरिष्ठ नागरिकों को उपलब्ध कराया जाएगा निःशुल्क जीवन सहायक उपकरण

 लाभार्थियों का पंजीकरण उनके निकटतम जन सेवा केंद्र(सीएससी) में निशुल्क किया जाएगा


राष्ट्रीय वयोश्री योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले देश के वरिष्ठ नागरिकों को वृद्धावस्था से संबंधित किसी भी प्रकार की दिव्यांगता /शारीरिक रूप से कमजोर वरिष्ठ नागरिकों को नित्य जीवन सहायक उपकरण   निशुल्क उपलब्ध कराया जाना है।

 मुजफ्फरपुर जिले में ऐसे वरिष्ठ जनों को लाभ पहुंचाने के मद्देनजर उक्त योजना का क्रियान्वयन किया जाना है। इसके लिए लाभार्थियों का पंजीकरण उनके निकटतम जन सेवा केंद्र(सीएससी) में किया जा रहा है।इच्छुक लाभार्थी अपना पंजीकरण किसी भी निकटतम जन सेवा केंद्र में निशुल्क करा सकते हैं। 

जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर प्रणव कुमार ने जिले के संभावित लाभार्थियों को भारत सरकार की इस योजना का लाभ प्रदान करने हेतु आवश्यक कदम उठाने का निर्देश सहायक निदेशक ,सामाजिक सुरक्षा को दिया है। सहायक निदेशक ब्रजभूषण कुमार के द्वारा इस सम्बन्ध में आवश्यक करवाई  शुरु कर दी गई है। उक्त योजना के क्रियान्वयन के मद्देनजर इस आशय की सूचना स्वास्थ्य विभाग ,अनुमंडल पदाधिकारी पूर्वी /पश्चिमी, जिला कल्याण पदाधिकारी ,सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद कांटी, मोतीपुर साहेबगंज तथा अन्य विभागों को पत्र के माध्यम से दी गई है अनुरोध किया गया है कि सभी विभाग अपने स्तर से योजना के क्रियान्वयन के बाबत आवश्यक कदम उठाना सुनिश्चित करें ताकि इसका लाभ जिले के वरिष्ठ नागरिकों को मिल सके। 

सहायक निदेशक, सामाजिक सुरक्षा कोषांग ब्रजभूषण कुमार ने बताया कि सभी विभागों और इससे संबंधित पदाधिकारियों के माध्यम से इस नई पहल के बारे में लोगों को जागरूक किया जा रहा है ताकि वरिष्ठ जनों की अधिकतम संख्या को सीएससी में पंजीकृत कराया जा सके। उन्होंने बताया कि लाभार्थियों या किसी भी संस्था को कोई पंजीकरण हेतु किसी भी प्रकार का भुगतान सीएससी को करने की आवश्यकता नहीं है। यह पूरी तरह से निशुल्क पंजीकरण है। 
मुजफ्फरपुर जिले में राष्ट्रीय वयोश्री योजना के क्रियान्वयन के संबंध मे उप महाप्रबंधक भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम (एलिम्को) द्वारा पत्र के माध्यम से अनुरोध किया गया है। मालूम हो कि उक्त योजना के लिए भारत सरकार से नियुक्त क्रमशः प्रमुख और एकमात्र क्रियान्वयन संस्था एलिम्को है।

बताया गया कि इस योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले वरिष्ठ नागरिकों को सहायक उपकरण के तहत वाकिंग स्टिक,एल्बो कक्रचेस ट्राइपॉडस,क्वैडपोड,वैशाखी, व्हीलचेयर, श्रवण यंत्र स्पेक्टलस इत्यादि उपलब्ध कराया जाएगा।

उक्त योजना का क्रियान्वयन तीन चरणों में किया जाना है। प्रथम चरण में वरिष्ठ जनों का पंजीकरण, दूसरे चरण में जिला प्रशासन के सहयोग से एलिम्को द्वारा ब्लॉक स्तर पर परीक्षण शिविर आयोजित कर निगम के पुनर्वास विशेषज्ञों द्वारा उपयुक्त सहायक उपकरणों के लिए चिहांकन, तीसरे चरण में चयनित लाभार्थियों को उपकरणों का निशुल्क वितरण किया जाना।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें