आठ हजार टेस्ट प्रतिदिन एवं 10 एम्बुलेंस हमेसा तैयारी रखी जाय :- जिलाधिकारी मुज•

मुजफ्फरपुर कोविड -19 के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर प्रणव कुमार ने इसके उचित प्रबंधन को लेकर स्वास्थ्य विभाग एवं जिला स्तरीय पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया है। इस संबंध में जिलाधिकारी के कार्यालय कक्ष में एक बैठक आहूत की गई जिसमें संक्रमण की रोकथाम एवं इस पर आवश्यक नियंत्रण की दिशा में अभी तक की प्रगति की जानकारी प्राप्त की गई। साथ ही इस पर ठोस नियंत्रण के मद्देनजर आवश्यक निर्देश जिलाधिकारी के द्वारा दिए गए।
जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि कोविड-19 टेस्टिंग में अपेक्षित वृद्धि करना सुनिश्चित किया जाए। कम से कम 8000 टेस्ट प्रतिदिन करना सुनिश्चित करें। जांच के क्रम में जो पॉजिटिव पाए जाते हैं,उन्हें मेडिकल किट उपलब्ध करावें। कॉल सेंटर से उनकी स्थिति से अवगत हुआ जाए। पर्याप्त संख्या में एंबुलेंस तैयार अवस्था में रखें।
 बैठक में उपस्थित सिविल सर्जन डॉ विनय कुमार शर्मा ने बताया कि कॉल सेंटर से पॉजिटिव मरीजों की स्वास्थ्य की स्थिति की जानकारी दिन में दो बार ली जा रही है।10 एंबुलेंस तैयार अवस्था में हैं।उन्होंने बताया कि अस्पताल प्रशासन द्वारा कल 12:00 बजे मॉक ड्रिल किया जाएगा।सभी जांच केंद्रों पर पॉजिटिव पाए गए मरीजों को मेडिकल किट उपलब्ध कराया जा रहा है।
 वहीं जिलाधिकारी ने सभी प्रखंडों के प्रभारी वरीय पदाधिकारी को निर्देशित किया है कि कोविड-19 संक्रमण से सुरक्षा ,बचाव एवं मरीजों के उचित प्रबंधन के उद्देश्य से सभी प्रखंडों के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 24x 7 के आधार पर कॉल सेंटर स्थापित करते हुए उन्हें क्रियाशील करना सुनिश्चित किया जाए।कॉल सेंटर के माध्यम से पॉजिटिव पाए गए मरीजों से दूरभाष के माध्यम से उनकी स्वास्थ्य सबंधी जानकारी प्राप्त की जाय। उन्होंने निर्देश दिया कि रैपिड एंटीजन टेस्ट के द्वारा जांच के दौरान पॉजिटिव पाए गए मरीजों को तत्क्षण मेडिकल किट उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाए तथा उन्हें होम आइसोलेशन के लिए अनुरोध किया जाए। यदि मरीजों में किसी भी तरह के लक्षण दिखाई देते हो तो तत्काल चिकित्सा दल के माध्यम से उनकी उचित चिकित्सा कराई जाए। प्राथमिक चिकित्सा केंद्र में चिन्हित किए गए 10 कोविड-19 बेड पर ऑक्सीजन गैस की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए।
                                  टीम :- मौर्य ध्वज एक्सप्रेस

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें