जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक आहूत की गई। बैठक में विभागीय निर्देश के आलोक में किए जाने कार्यो पर विचार विमर्श किया गया।



मुज़फ्फरपुर:-समाहरणालय सभाकक्ष में जिला जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक आहूत की गई। बैठक में विभागीय निर्देश के आलोक में किए जाने वाले कार्य और प्रस्ताव पर विस्तृत विचार विमर्श किया गया तथा उसके क्रियान्वयन के दिशा में महत्वपूर्ण निर्देश जिलाधिकारी के द्वारा दिए गए।

बैठक में स्वस्थ भारत मिशन, ग्रामीण फेज- 2/ लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान -2 के तहत 
ओडीएफ-एस एवं ठोस तरल एवं कचरा अवशिष्ट प्रबंधन से संबंधित कार्यों को क्रियान्वित करने को लेकर महत्वपूर्ण निर्देश दिया गए।
 
बैठक में जानकारी दी गई कि जिले के 4 पंचायतों में ठोस तरल एवं कचरा प्रबंधन से संबंधित कार्य किया जा रहा है जबकि 50 पंचायतों में इसकी कार्य योजना बना ली गई है। इसमें 16 ग्राम पंचायतों का ग्राम सभा से अनुमोदन होकर आ गया है। इन सभी ग्राम पंचायतों में ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन के कार्य किए जाएंगे। बताया गया कि ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन के तहत हर वार्ड में ठेला गाड़ी रहेगी। कचरे को इकट्ठा करने के लिए कर्मी रहेंगे। पंचायत पंचायत स्तर पर एक-एक ई-रिक्शा रहेगा ।वार्ड स्तर पर संग्रहण केंद्र बनाए जाएंगे। प्रत्येक पंचायत में एक पर्यवेक्षक रहेंगे तथा प्रखंड स्तर पर एक कंप्यूटर ऑपरेटर और एक पर्यवेक्षक की प्रतिनियुक्ति होगी ।प्रत्येक घर को दो-दो डस्टबिन दिया जाएगा। ये सभी कार्य चिन्हित चार पंचायतों में किए जा रहे हैं। 16 अन्य पंचायतों में शीघ्र ही यह कार्य शुरू होगा जबकि इसके लिए फिलहाल 50 पंचायतों का चयन किया गया है।

 बैठक में लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत ग्राम पंचायतों में वेस्ट प्रोसेसिंग यूनिट निर्माण पर विचार विमर्श किए गए ।इस दिशा में आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश जिलाधिकारी के द्वारा दिया गया। ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन के तहत किए जाने वाले कार्यों हेतु सामग्री की खरीदारी के लिए नियमानुसार आवश्यक प्रक्रिया अपनाने तथा संस्थाओं का चयन कर प्रखंड एवं पंचायतों में  सूचीबद्ध किए जाने का निर्देश जिलाधिकारी के द्वारा दिए गए ।साथ ही निर्देशित किया गया कि इस संबंध में जिला स्तर पर समिति का शीघ्र गठन करें जो प्रखंड स्तरीय गठित कमेटी के कार्यों का सतत अनुश्रवण करेगी। 

बैठक में ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन पर प्रखंड स्तर पर त्रिस्तरीय पंचायती राज संस्थानों के सदस्यों का एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यशाला आयोजन करने का निर्देश दिया गया।इस प्रखंड व पंचायत में सकरा- बिशुनपुर बघनगरी कांटी -साइन 
गायघाट- दक्षिण  पटसरावा पारु- ग्यासपुर साथ ही ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन और ओडीएफ प्लस से संबंधित गतिविधियों के सुचारू रूप से क्रियान्वयन हेतु एलएसबीए कर्मियों, जनप्रतिनिधियों ,सुरक्षा ग्राहीयों और विभिन्न स्टेकहोल्डर के सदस्यों का क्षमता संवर्धन हेतु प्रशिक्षण/ उन्मुखीकरण एवं कार्यशाला आदि तथा जन जागरूकता हेतु विभिन्न प्रचार प्रसार गतिविधियों का करने का निर्देश दिया गया।

बैठक में उप विकास आयुक्त मुजफ्फरपुर आशुतोष द्विवेदी ,नगर आयुक्त विवेक रंजन मैत्रेय, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, डीपीओ आईसीडीएस ,जिला योजना पदाधिकारी ,जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, जिला समन्वयक जिला जल एवं स्वच्छता समिति, अपर नगर आयुक्त, जिला लेखा पदाधिकारी के साथ जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें