फिजी विश्वविद्यालय के पूर्व विभागाध्यक्ष प्रोफेसर डॉ. विश्व नाथ मौर्य क्राउन विश्वविद्यालय इंटरनेशनल, यूएसए के डीन नियुक्त हुए ।

दिल्ली, नव वर्ष के आगमन होते ही विगत माह जनवरी में गणित एवं सांख्यिकी के प्रख्यात प्रोफेसर डॉ. विश्व नाथ मौर्य की नियुक्ति दक्षिणी अमेरिका के क्राउन विश्वविद्यालय इंटरनेशनल, अर्जेंटीना में साईंस एंड टेक्नोलॉजी संकाय समेत अकैडमिक, रिसर्च एंड डेवलपमेंट के डीन पद पर हुई है ।जिसकी उद्घोषणा हाल ही में क्राउन विश्वविद्यालय इंटरनेशनल, यूएसए के वाइस चांसलर, युनेस्को पुरस्कार विजेता प्रो.अमेरु बशीरू (UNESCO Laureate, Vice Chancellor Prof. Ameru Bashiru) ने नियुक्ति पत्र जारी होने के बाद एक अमेरिकी समाचार पत्र के माध्यम से किया है। युनेस्को पुरस्कार विजेता प्रो. अमेरु वेस्ट कोस्ट यूनिवर्सिटी, न्यूयॉर्क, यूएसए के प्रो-चांसलर भी हैं और विश्व के प्रख्यात विशिष्ट प्रोफेसर होने के कारण कई अन्य प्रतिष्ठित संस्थानों में शीर्ष पद पर कार्यरत हैं।
वाइस चांसलर प्रो.अमेरु ने देश - विदेश के कई विश्वविद्यालयों में प्रोफेसर, विभागाध्यक्ष, ड़ीन, डायरेक्टर एवं परीक्षा नियंत्रक के पद पर सेवा कर चुके प्रोफेसर डॉ. विश्व नाथ मौर्य के क्राउन विश्वविद्यालय इंटरनेशनल, यूएसए में डीन पद पर नियुक्ति के उपरान्त उनके गुणवत्तापूर्ण विशिष्ट शैक्षिक योग्यता, एवं अनुभव की सराहना करते हुए एक अमेरिकी समाचार एजेंसी से अपने बयान में कहा कि प्रोफेसर डॉ. विश्व नाथ मौर्य (Prof. Dr. Vishwa Nath Maurya) उच्च शिक्षा एवं शोध विग्यान के क्षेत्र में  मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से न केवल गणित, सांख्यिकी और मैनेजमेंट साईंस जैसे कई महत्वपूर्ण विषयों में पी-एच.डी. और डी.एस-सी हैं अपितु विश्व स्तरीय प्रख्यात विशिष्ट प्रोफेसर भी रहे हैं जिनको अपने विद्वता, गुणवत्ता और विशिष्टता के लिए राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत गौरव, राष्ट्रीय शिक्षा रत्न और डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम एक्सीलेंस, डिष्टिंगयूस्ट साइंटिस्ट इंटरनेशनल अवार्ड, राष्ट्र भूषण अवार्ड, कोहिनूर पर्सनालिटीज ऑफ एशिया अवार्ड, एशियन ऐडमाइरेबल एचीवर अवार्ड समेत दर्जनों प्रतिष्ठित पुरस्कारों से सम्मानित भी किया गया है। क्राउन विश्वविद्यालय इंटरनेशनल, यूएसए में प्रोफेसर एंड डीन की नियुक्ति के लिए प्रो. मौर्य को देश- विदेश के कई विश्वविद्यालयों के उनके सैकड़ों शुभ चिंताकों में अवध विश्वविद्यालय फैजाबाद के पूर्व कुलपति प्रो. राम बिलास मिश्रा, कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रो. डी.एस. हुडा,,बीएचयू के सांख्यिकी के पूर्व विभागाध्यक्ष प्रो. श्याम लाल यादव एवं प्रो. राजेश सिंह, बुंदेलखंड विवि के अकैडमिक डायरेक्टर प्रो. एस.पी. सिंह, बावा साहेब बी.आर.अम्बेडकर विवि लखनऊ के अकैडमिक ड़ीन प्रो. आर.पी. सिंह तथा एमआईटी एवं हारवर्ड विवि यूएसए के पूर्व प्रोफेसर और कैरियर पॉइंट यूनिवर्सिटी के पूर्व वाइस चांसलर  डॉ. अखिलेश कुमार, मंगला‍यातन विवि जबलपुर की उप कुलपति प्रो. विनीता कौर सलूजा समेत सैकड़ों लोगों ने हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दिया है। 
 गौरतलब है कि इसके पहले मई 2015 में  उत्तर प्रदेश के लखनऊ निवासी प्रो. विश्व नाथ मौर्य की नियुक्ति कॉपरस्टोन विश्वविद्यालय, जाम्बिया (साउथ अफ्रीका) के साईंस एंड टेक्नोलॉजी संकाय एवं पोस्टग्रेजुएट स्टूडीज संकाय के प्रोफेसर एवं डीन पद पर हुई  थी जिस समय प्रो. मौर्य फिजी विश्वविद्यालय फिजी के गणित एवं सांख्यिकी के विभागाध्यक्ष के रूप में सेवारत थे। प्रो. मौर्य ने देश - विदेश के कई प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में अब तक अपने करीब 25 वर्ष के सेवाकाल में 150 शोध पत्र एवं 8 पुस्तकों को अंतर्राष्ट्रीय जर्नल में प्रकाशित किया है। यूजीसी, नई दिल्ली के मानको के अनुसार वर्तमान में प्रो. विश्व नाथ मौर्य का एपीआई स्कोर 1300 से अधिक है जो कि भारत के किसी विश्वविद्यालय में प्रोफेसर नियुक्त होने के न्यूनतम एपीआई स्कोर 120 से दस गुना से भी अधिक है.। विश्व के कई प्रतिष्ठित संस्थानों में प्रो. मौर्य ने एडवाइजरी मेम्बर, एड़ीटर-इन-चीफ,. विशिष्ट अतिथि इत्यादि के रूप में अपना महत्पूर्ण योगदान किया है जिससे भिन्न -भिन्न विशिष्ट उपलब्धियों के कारण शिक्षा जगत में अंतर्राष्ट्रीय पटल पर प्रो. मौर्य की पहचान एक विशिष्ट गणितज्ञ एवं सांख्यिकीविद् के रूप में की जाती है। क्राउन विश्वविद्यालय इंटरनेशनल, यूएसए के कुलपति प्रो. अमेरू बशीरु ने प्रोफेसर डॉ. विश्व नाथ मौर्य की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए संभावना जताया है कि उन्हें विश्व  की प्रतिष्ठित संस्था युनेस्को (UNESCO} फ्रांस द्वारा भी पूरस्कृत किया जा सकता है।

                               टीम :- मौर्य ध्वज एक्सप्रेस

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें