बेस्ट वाइस चांसलर अवार्ड से सम्मानित विश्वविख्यात शीर्ष एशियाई-अमेरिकी प्रतिष्ठित प्रोफेसर डॉ. विश्व नाथ मौर्य शिक्षा जगत में युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत है।

नई दिल्ली (भारत) में आयोजित उच्च शिक्षा नवाचार और प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन में अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त शीर्ष एशियाई-अमेरिकी प्रतिष्ठित प्रोफेसर डॉ. विश्व नाथ मौर्य को वर्ष के सर्वश्रेष्ठ कुलपति पुरस्कार के लिए सम्मानित किया गया है। अमेरिकी, अफ्रीकी, एशियाई और ऑस्ट्रेलियाई कुलपतियों में सबसे उच्च योग्यता प्राप्त प्रोफेसर डॉ. विश्व नाथ मौर्य  (World acclaimed Distinguished Professor Dr.Vishwa Nath Maurya) को हाल ही में यूनिवर्सल मेंटर्स एसोसिएशन और इसके संबद्ध भागीदारों द्वारा अपने दूसरे उच्च शिक्षा नवाचार और प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन में वर्ष के सर्वश्रेष्ठ कुलपति पुरस्कार के लिए सम्मानित किया गया है, जो 27 अगस्त 2022 को होटल प्राइड प्लाजा एरोसिटी, नई दिल्ली (भारत) में आयोजित किया गया था जिसमें भारत के विभिन्न सरकारी और निजी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों, रजिस्ट्रारों, डीन और निदेशकों ने भाग लिया। यूनेस्को पुरस्कार विजेता प्रो. डॉ. अरेमू बशीरू ( UNESCO Laureate Prof. Dr., Aremu Bashiru) , विश्व के प्रशंसित प्रतिष्ठित प्रोफेसर और क्राउन यूनिवर्सिटी इंटरनेशनल ,यूएसए के कुलपति ने क्राउन विश्वविद्यालय की हालिया प्रगति और उल्लेखनीय उपलब्धि की घोषणा करते हुए बहुत खुशी जताया है कि शीर्ष 50 सर्वश्रेष्ठ कुलपति पुरस्कार, भारत गौरव, राष्ट्रीय शिक्षा रत्न, डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम उत्कृष्टता पुरस्कार सहित विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता प्रो. डॉ. विश्व नाथ मौर्य  (The Best Vice Chancellor Awardee Prof. Dr. Vishwa Nath Maurya)  गणितीय, सांख्यिकीय, कंप्यूटिंग और प्रबंधन विज्ञान के एक विश्वविख्यात प्रोफेसर हैं और सर्वश्रेष्ठ कुलपति पुरस्कार से सम्मानित प्रोफेसर डॉ. विश्व नाथ मौर्य  शैक्षणिक और वैज्ञानिक समुदायों में  शिक्षित युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत  हैं और वर्तमान में विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त  वेस्ट कोस्ट इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ साइंसेज, टेक्नोलॉजी, मैनेजमेंट एंड आर्ट्स, यूएसए और वर्ल्डवाइड एफिलिएट पार्टनर्स में प्रो-वाइस चांसलर के रूप में काम कर रहे हैं, जहां यूनेस्को पुरस्कार विजेता प्रो. अरेमू बशीरू प्रो-चांसलर और वाइस चेयरमैन की भूमिका पर काम कर रहे हैं। वेस्ट कोस्ट इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी, यूएसए में शामिल होने से पहले प्रो डॉ विश्व नाथ मौर्य ने विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त क्राउन यूनिवर्सिटी  इंटरनेशनल में पिछले 10 वर्षों से एक प्रतिष्ठित प्रोफेसर और कार्यकारी डीन और निदेशक, विज्ञान और प्रौद्योगिकी संकाय, अकादमिक और अनुसंधान विकास के रूप में कार्य किया है। 
संयुक्त राज्य अमेरिका के शिक्षा मंत्रालय और यूनेस्को  (UNESCO) द्वारा मान्यता प्राप्त  प्रथम श्रेणी के अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय: क्राउन यूनिवर्सिटी इंटरनेशनल, यूएसए से वेस्ट कोस्ट इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ साइंसेज, टेक्नोलॉजी, मैनेजमेंट एंड आर्ट्स, यूएसए (पूर्व में वेस्ट कोस्ट इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी, संयुक्त राज्य अमेरिका के रूप में जाना जाता है) के सहयोग से प्रो. वी.एन. मौर्य (Prof. Dr. V N Maurya) ने कंप्यूटर विज्ञान और सूचना प्रौद्योगिकी में अपनी एकीकृत मास्टर ऑफ टेक्नोलॉजी (एम.टेक) और डॉक्टरेट (पीएचडी) की डिग्री हासिल की है, और विज्ञान, प्रौद्योगिकी और प्रबंधन  में डॉक्टर ऑफ साइंस (डीएससी) की ट्रिपल पोस्ट-डॉक्टरेट डिग्री भी अर्जित किया है। यहां, यह उल्लेखनीय है कि क्राउन यूनिवर्सिटी इंटरनेशनल यूएसए के विज्ञान, प्रौद्योगिकी और प्रबंधन संकाय से पीएच.डी. और डी.एससी. डिग्री अर्जित करने से पहले प्रो. मौर्य (Prof. Dr. Vishwa Nath Maurya) ने अपना पहला मास्टर और पीएच.डी. डिग्री यूजीसी (UGC) और नैक (NAAC) से मान्यता प्राप्त डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय फैजाबाद (भारत') से गणित और सांख्यिकी में 1994-2000 के दौरान पूरा किया है। प्रो. मौर्य ने संचालन अनुसंधान, डेटा विज्ञान और इंजीनियरिंग और औद्योगिक प्रौद्योगिकी सहित गणितीय, सांख्यिकीय, कम्प्यूटेशनल और प्रबंधन विज्ञान के विविध क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

इस निरंतरता में यह उल्लेखनीय है कि
उच्च शिक्षा नवाचार और प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन में  बेस्ट वाइस चांसलर अवार्ड से सम्मानित शीर्ष एशियाई-अमेरिकी प्रतिष्ठित प्रोफेसर डॉ. विश्व नाथ मौर्य शिक्षा जगत में युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत  हैं। अंतरराष्ट्रीय प्रख्यात प्रोफेसर डॉ. विश्व नाथ मौर्य  (World acclaimed Distinguished Professor Dr. Vishwa Nath Maurya) ने एक प्रतिष्ठित और विशिष्ट प्रोफेसर, कार्यकारी डीन/ निदेशक के रूप में नवीन शिक्षण, वैज्ञानिक अनुसंधान, शैक्षणिक उत्कृष्टता और शैक्षिक नेतृत्व के ट्रैक रिकॉर्ड को सिद्ध किया है। इसी क्रम में उल्लेखनीय है कि प्रो. वी.एन. मौर्य ने  विश्व भर में प्रसिद्ध अमेरिकी, ऑस्ट्रेलियाई, अफ्रीकी और एशियाई महाद्वीपों के कई विश्वविद्यालयों में एक प्रतिष्ठित और विशिष्ट प्रोफेसर, कार्यकारी डीन, संकाय/संस्थान के डीन/निदेशक, परीक्षा नियंत्रक, प्रो -कुलपति के रूप में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।  यूनेस्को पुरस्कार विजेता प्रो. डॉ. अरेमू बशीरू ने आगे व्यक्त किया कि वेस्ट वाइस चांसलर अवार्डी प्रो. डॉ. विश्व नाथ मौर्य ( The Best Vice Chancellor Awardee Prof. Dr. Vishwa Nath Maurya) के पास भारतीय,अफ्रीकी, अमेरिकी और फिजी विश्वविद्यालयों में 26 वर्षों से अधिक के शिक्षण, अनुसंधान और अकादमिक नेतृत्व का व्यापक अनुभव है। दुनिया भर में उनके 150 से अधिक प्रकाशित शोधपत्र विज्ञान, प्रौद्योगिकी और प्रबंधन के विकास के लिए उनके महत्वपूर्ण योगदान को प्रदर्शित करते हैं। उन्होंने कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग सहित गणितीय, सांख्यिकीय कम्प्यूटेशनल और प्रबंधन विज्ञान के विविध क्षेत्रों में विभिन्न मास्टर, डॉक्टरेट और पोस्ट-डॉक्टरेट के शोध छात्रों का पर्यवेक्षण किया है। वैज्ञानिक विकास और सामुदायिक सेवाओं में उनके महत्वपूर्ण योगदान की योग्यता के आधार पर प्रो .वी. एन .मौर्य को भारत गौरव, राष्ट्रीय शिक्षा रत्न पुरस्कार, डॉ .एपीजे अब्दुल कलाम उत्कृष्टता पुरस्कार, सर्वश्रेष्ठ कुलपति पुरस्कार, सैल्यूट द टॉप मोस्ट नोटेबल एंड डिस्टिंग्विश्ड एजुकेशन लीडर अवार्ड ऑफ़ 21वीं सेंचुरी, एशिया-पैसिफिक हूज़ हू, डिस्टिंग्विश्ड साइंटिफिक एडिटर एंड कंट्रीब्यूटर अवार्ड, कोहिनूर पर्सनैलिटी ऑफ़ एशिया अवार्ड, एशियन एडमिरेबल अचीवर अवार्ड, एशियन अमेरिकन हूज़ हू, एमराल्ड हूज़ हू इन एशिया सहित कई प्रतिष्ठित राष्ट्रीय और वैश्विक पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है।

क्राउन यूनिवर्सिटी इंटरनेशनल, यूएसए और वेस्ट कोस्ट इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ साइंसेज, टेक्नोलॉजी, मैनेजमेंट एंड आर्ट्स, यूएसए दोनों के सभी शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारी और निदेशक मंडल के सदस्य वर्ल्डवाइड प्रख्यात प्रतिष्ठित प्रोफेसर डॉ. विश्व नाथ मौर्य के महान उपलब्धियों के लिए गर्व के क्षण महसूस कर रहे हैं और उन्होंने प्रो. मौर्य को बहुत-बहुत बधाई दी है।

                            टीम :- मौर्य ध्वज एक्सप्रेस

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें