चार्टर्ड इंटरनेशनल दा विंसी यूनिवर्सिटी यूएसए के एग्जिक्यूटिव वाइस चांसलर नियुक्त होकर, प्रोफेसर डॉ. विश्व नाथ मौर्य ने शिक्षा जगत में महत्वपूर्ण योगदान करते हुए भारत का गौरव बढ़ाया ।

दिल्ली , यह सभी भारतीय और वैश्विक शिक्षाविदों के लिए बहुत खुशी की बात है कि हाल ही में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध शीर्ष एशियाई-अमेरिकी प्रतिष्ठित प्रोफेसर डॉ. विश्व नाथ मौर्य को चार्टर्ड इंटरनेशनल दा विंसी यूनिवर्सिटी यूएसए का कार्यकारी कुलपति (Excecutive Vice  Chancellor) नियुक्त किया गया है जिससे प्रोफेसर डॉ. विश्व नाथ मौर्य ने शिक्षा जगत में महत्वपूर्ण योगदान करते हुए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का गौरव बढ़ाया है। प्रो-चांसलर और चार्टर्ड इंटरनेशनल दा विंची यूनिवर्सिटी, यूएसए के निदेशक मंडल के अध्यक्ष/चेयरमैन के रूप में यूनेस्को पुरस्कार विजेता प्रो.डॉ.अरेमू बशीरू (UNESCO Laureate Prof. Dr. Aremu Bashiru) ने 6 सितंबर 2022 को विश्वविद्यालय के कार्यकारी कुलपति के पद के लिए प्रोफेसर डॉ विश्वनाथ मौर्य को नियुक्ति पत्र जारी किया है। यहां यह उल्लेखनीय है कि पश्चिमी देशों के विश्वविद्यालयों में सभी शैक्षणिक और अनुसंधान गतिविधियों और नीति निर्धारण निर्णयों के त्वरित निष्पादन और प्रशासन के लिए कार्यकारी कुलपति की नियुक्ति की जाती है। कार्यकारी कुलपति (वाइस चांसलर)आमतौर आमतौर पर किसी भी विश्वविद्यालय के कुलपति से एक कदम ऊंचा पद होता है। किसी भी विश्वविद्यालय के कार्यकारी कुलपति की नियुक्ति उसकी कार्यकारी परिषद और निदेशक मंडल द्वारा विशेष रूप से सभी शैक्षणिक और प्रशासनिक जिम्मेदारियों के नेतृत्व और निष्पादन के उद्देश्य से की जाती है।
चार्टर्ड इंटरनेशनल दा विंची यूनिवर्सिटी, डेलावेयर, यूएसए के कार्यकारी कुलपति के रूप में शामिल होने से पहले प्रोफेसर डॉ विश्व नाथ मौर्य ने विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त वेस्ट कोस्ट इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ साइंसेज, टेक्नोलॉजी, मैनेजमेंट एंड आर्ट्स, डेलावेयर/वाशिंगटन, यूएसए के प्रो-वाइस चांसलर और क्राउन यूनिवर्सिटी इंटरनेशनल, सांता क्रूज़ प्रांत,अर्जेंटीना (दक्षिण अमेरिका) के विज्ञान और प्रौद्योगिकी संकाय के कार्यकारी डीन और निदेशक के रूप में कार्य किया है। जिसे हाल ही में यूनेस्को (UNESCO) द्वारा प्रथम श्रेणी अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय के रूप में मान्यता दी गई है। संयुक्त राज्य अमेरिका के शिक्षा मंत्रालय और यूनेस्को  (UNESCO) द्वारा मान्यता प्राप्त  प्रथम श्रेणी के अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय: क्राउन यूनिवर्सिटी इंटरनेशनल .यूएसए से  वेस्ट कोस्ट इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ साइंसेज, टेक्नोलॉजी, मैनेजमेंट एंड आर्ट्स, यूएसए (पूर्व में वेस्ट कोस्ट इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी, संयुक्त राज्य अमेरिका के रूप में जाना जाता है) के सहयोग से प्रो. वी.एन.मौर्य (Prof. Dr. V N Maurya) ने कंप्यूटर विज्ञान और सूचना प्रौद्योगिकी में अपनी एकीकृत मास्टर ऑफ टेक्नोलॉजी (एम.टेक) और डॉक्टरेट (पीएचडी) की डिग्री हासिल की है,और विज्ञान,प्रौद्योगिकी और प्रबंधन में डॉक्टर ऑफ साइंस (डीएससी) की ट्रिपल पोस्ट-डॉक्टरेट डिग्री भी अर्जित किया है। इस निरंतरता में यह उल्लेखनीय है कि क्राउन यूनिवर्सिटी इंटरनेशनल यूएसए के विज्ञान, प्रौद्योगिकी और प्रबंधन संकाय से पीएच.डी.और डी.एससी.डिग्री अर्जित करने से पहले प्रो. मौर्य (Prof. Dr. Vishwa Nath Maurya) ने अपना पहला मास्टर और पीएच.डी. डिग्री यूजीसी (UGC) और नैक (NAAC)  New Delhi से मान्यता प्राप्त डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय फैजाबाद (भारत') से गणित और सांख्यिकी में 1994-2000 के दौरान पूरा किया है। प्रो. मौर्य ने संचालन अनुसंधान, डेटा विज्ञान और इंजीनियरिंग और औद्योगिक प्रौद्योगिकी सहित गणितीय, सांख्यिकीय, कम्प्यूटेशनल और प्रबंधन विज्ञान के विविध क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।  


उपरोक्त क्रम में यह उल्लेखनीय है कि अमेरिकी, अफ्रीकी, एशियाई और ऑस्ट्रेलियाई कुलपतियों में सबसे उच्च योग्यता प्राप्त प्रोफेसर डॉ. विश्व नाथ मौर्य  (World Acclamed Distinguished Professor Dr.Vishwa Nath Maurya) को हाल ही में यूनिवर्सल मेंटर्स एसोसिएशन और इसके संबद्ध भागीदारों द्वारा अपने दूसरे उच्च शिक्षा नवाचार और प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन में वर्ष के सर्वश्रेष्ठ कुलपति पुरस्कार ( The Best Vice Chancellor Award) के लिए सम्मानित किया गया है, जो 27 अगस्त 2022 को होटल प्राइड प्लाजा एरोसिटी, नई दिल्ली (भारत) में आयोजित किया गया था जिसमें भारत के विभिन्न सरकारी और निजी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों, रजिस्ट्रारों, डीन और निदेशकों ने भाग लिया। यूनेस्को पुरस्कार विजेता प्रो. डॉ. अरेमू बशीरू ( UNESCO Laureate Prof. Dr., Aremu Bashiru) , विश्व के प्रशंसित प्रतिष्ठित प्रोफेसर और क्राउन यूनिवर्सिटी इंटरनेशनल ,यूएसए के कुलपति ने क्राउन विश्वविद्यालय की हालिया प्रगति और उल्लेखनीय उपलब्धि की घोषणा करते हुए बहुत खुशी जताया है कि शीर्ष 50 सर्वश्रेष्ठ कुलपति पुरस्कार,भारत गौरव, राष्ट्रीय शिक्षा रत्न, डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम उत्कृष्टता पुरस्कार सहित विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता प्रो. डॉ. विश्व नाथ मौर्य  (The Best Vice Chancellor Awardee Prof. Dr. Vishwa Nath Maurya)  गणितीय, सांख्यिकीय, कंप्यूटिंग और प्रबंधन विज्ञान के एक विश्वविख्यात प्रोफेसर हैं और सर्वश्रेष्ठ कुलपति पुरस्कार से सम्मानित प्रोफेसर डॉ. विश्व नाथ मौर्य शिक्षा जगत में शैक्षणिक और वैज्ञानिक समुदायों में शिक्षित युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका के चार्टर्ड इंटरनेशनल दा विंची विश्वविद्यालय की प्रगति रिपोर्ट पर अपने विचार व्यक्त करते हुए प्रो-चांसलर, यूनेस्को पुरस्कार विजेता प्रो. अरेमू बशीरू (Pro-Chancellor UNESCO Laureate Prof. Dr. Aremu Bashiru) ने प्रो. डॉ. विश्व नाथ मौर्य की नवनियुक्त कार्यकारी कुलपति के रूप में सराहना किया कि चार्टर्ड इंटरनेशनल दा विंसी यूनिवर्सिटी यूएसए (Chartered Intl.Da Vinci University,, Delaware, USA) के  एग्जिक्यूटिव वाइस चांसलर नियुक्त होकर शीर्ष एशियाई-अमेरिकी प्रतिष्ठित प्रोफेसर डॉ. विश्व नाथ मौर्य (World's Acclaimed Distinguished Professor Dr. Vishwa Nath Maurya) ने शिक्षा जगत में महत्वपूर्ण योगदान करते हुए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का गौरव बढ़ाया है।

चार्टर्ड इंटरनेशनल दा विंची यूनिवर्सिटी, यूएसए के नवनियुक्त एग्जिक्यूटिव वाइस चांसलर प्रोफेसर डॉ. विश्वनाथ मौर्य (Executive Vice Chancellor Prof. Dr. Vishwa Nath Maurya) ने अपने नियुक्ति पत्र के साथ प्रासंगिक विवरण प्रदान करके खुलासा किया कि
यूनेस्को पुरस्कार विजेता प्रो. डॉ. अरेमू बशीरू (UNESCO Laureate Prof .Dr. Aremu Bashiru), प्रो-चांसलर और चार्टर्ड इंटरनेशनल दा विंची यूनिवर्सिटी, यूएसए के निदेशक मंडल के अध्यक्ष की अध्यक्षता में एक विशेष समिति  (Special Committee) ने हाल ही में महान मौर्य राजवंश (The Great Maurya Dynasty) के विश्व प्रसिद्ध इतिहास की समीक्षा की है और समिति ने अपने निर्णायक टिप्पणियों और प्रामाणिकता के साथ विचार व्यक्त किए हैं। इस विशेष समिति ने अपने विचार व्यक्त करते हुए निर्णायक टिप्पणियों और प्रामाणिकता के साथ घोषित और स्पष्ट किया कि एशिया महाद्वीप में भारत के उत्तर प्रदेश में मौर्यवंशी क्षत्रिय परिवार में पैदा हुए
प्रोफेसर डॉ. विश्वनाथ मौर्य (Prof.Fr. Vishwa Nath Maurya) अपने महान मौर्य राजवंश के संतान के रूप में पहले महान शिक्षाविद हैं जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उल्लेखनीय अकादमिक, शोध साख और वैश्विक पुरस्कार और विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त अमेरिकी और एशियाई विश्वविद्यालयों से विज्ञान, इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी और प्रबंधन के विविध मुख्य विषयों में कई डॉक्टरेट और पोस्ट डॉक्टरेट डी.लिट.और डी.एससी.डिग्री हासिल किया है। और जिन्हें विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त अमेरिकी, ऑस्ट्रेलियाई, अफ्रीकी और एशियाई विश्वविद्यालयों में कार्यकारी डीन, निदेशक, प्रो-वाइस चांसलर और कार्यकारी कुलपति (एग्जिक्यूटिव वाइस चांसलर) के रूप में नियुक्त किया गया है। 


इसी श्रृंखला की निरंतरता में यहाँ  यह भी उल्लेखनीय है कि अंतरराष्ट्रीय प्रख्यात प्रोफेसर डॉ. विश्व नाथ मौर्य  (World acclaimed Distinguished Professor Dr. Vishwa Nath Maurya) ने एक प्रतिष्ठित और विशिष्ट प्रोफेसर, कार्यकारी डीन/ निदेशक के रूप में नवीन शिक्षण, वैज्ञानिक अनुसंधान, शैक्षणिक उत्कृष्टता और शैक्षिक नेतृत्व के ट्रैक रिकॉर्ड को सिद्ध किया है। प्रो. वी.एन. मौर्य ने विश्व  भर में प्रसिद्ध अमेरिकी, ऑस्ट्रेलियाई, अफ्रीकी और एशियाई महाद्वीपों के कई विश्वविद्यालयों में एक प्रतिष्ठित और विशिष्ट प्रोफेसर, कार्यकारी डीन, संकाय/संस्थान के डीन/निदेशक, परीक्षा नियंत्रक, प्रो -कुलपति के रूप में महत्वपूर्ण योगदान दिया।  यूनेस्को पुरस्कार विजेता प्रो. डॉ.अरेमू बशीरू ने आगे व्यक्त किया कि उच्च शिक्षा नवाचार और प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन में बेस्ट वाइस चांसलर अवार्ड से सम्मानित प्रो.डॉ. विश्व नाथ मौर्य ( The Best Vice Chancellor Laureate Prof. Dr. Vishwa Nath Maurya) के पास भारतीय,अफ्रीकी, अमेरिकी और फ़ीजी विश्वविद्यालय में 26 वर्षों से अधिक के शिक्षण, अनुसंधान और अकादमिक नेतृत्व का व्यापक अनुभव है। दुनिया भर में उनके 150 से अधिक प्रकाशित शोध पत्र विज्ञान, प्रौद्योगिकी और प्रबंधन के विकास के लिए उनके महत्वपूर्ण योगदान को प्रदर्शित करते हैं। उन्होंने कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग सहित गणितीय, सांख्यिकीय कम्प्यूटेशनल और प्रबंधन विज्ञान के विविध क्षेत्रों में विभिन्न मास्टर, डॉक्टरेट और पोस्ट-डॉक्टरेट विद्वानों का पर्यवेक्षण किया है। वैज्ञानिक विकास और सामुदायिक सेवाओं में उनके महत्वपूर्ण योगदान की योग्यता के आधार पर, प्रो वी. एन .मौर्य को भारत गौरव, राष्ट्रीय शिक्षा रत्न पुरस्कार, डॉ एपीजे अब्दुल कलाम उत्कृष्टता पुरस्कार, सर्वश्रेष्ठ कुलपति पुरस्कार , सैल्यूट द टॉप मोस्ट नोटेबल एंड डिस्टिंग्विश्ड एजुकेशन लीडर अवार्ड ऑफ़ 21वीं सेंचुरी, एशिया-पैसिफिक हूज़ हू, डिस्टिंग्विश्ड साइंटिफिक एडिटर एंड कंट्रीब्यूटर अवार्ड, कोहिनूर पर्सनैलिटी ऑफ़ एशिया अवार्ड, एशियन एडमिरेबल अचीवर अवार्ड, एशियन अमेरिकन हूज़ हू, एमराल्ड हूज़ हू इन एशिया सहित कई अन्य प्रतिष्ठित राष्ट्रीय और वैश्विक पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। 

वर्तमान में चार्टर्ड इंटरनेशनल दा विंची यूनिवर्सिटी, यूएसए के नवनियुक्त एग्जिक्यूटिव वाइस चांसलर प्रोफेसर डॉ. विश्वनाथ मौर्य ने अकादमिक और अनुसंधान गतिविधियों के लिए अपने संबद्ध विश्वविद्यालय के साथ एशियाई, अमेरिकी और अफ्रीकी विश्वविद्यालयों को सहयोग करने के लिए अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता दी है। और अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए उन्होंने विशेष रूप से कुछ भारतीय सरकारी और निजी विश्वविद्यालयों को सहयोग करने का लक्ष्य रखा है। इस संदर्भ में कुछ भारतीय और विदेशी विश्वविद्यालयों के डीन, निदेशक, रजिस्ट्रार और कुलपतियों सहित उपयुक्त अधिकारी ऑनलाइन कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कार्यकारी वीसी प्रो. विश्वनाथ मौर्य से बातचीत कर रहे हैं। इस संबंध में उनके रचनात्मक और अभिनव सतत दृष्टिकोण के परिणाम बहुत जल्द तय किए जाएंगे।

चार्टर्ड इंटरनेशनल दा विंसी यूनिवर्सिटी यूएसए, क्राउन यूनिवर्सिटी इंटरनेशनल, यूएसए और वेस्ट कोस्ट इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ साइंसेज, टेक्नोलॉजी, मैनेजमेंट एंड आर्ट्स, यूएसए के सभी शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारी और निदेशक मंडल के सदस्य वर्ल्डवाइड प्रख्यात प्रतिष्ठित प्रोफेसर डॉ. विश्व नाथ मौर्य के महान उपलब्धियों के लिए गर्व के क्षण महसूस कर रहे हैं और उन्होंने प्रो. मौर्य को बहुत-बहुत बधाई दी है। न केवल उपरोक्त अमेरिकी विश्वविद्यालयों से संबद्ध प्रोफेसरों, डीन, निदेशकों, रजिस्ट्रारों और कुलपतियों ने बल्कि दुनिया भर के विश्वविद्यालयों के हजारों से अधिक प्रसिद्ध प्रोफेसरों, डीन, निदेशकों, शिक्षाविदों और कुलपतियों ने प्रोफेसर डॉ. विश्व नाथ मौर्य के उल्लेखनीय महान उपलब्धियों के लिए अपनी खुशी व्यक्त की है और उन्होंने दिल से बहुत बधाई दी है ।

                              टीम  :- मौर्य ध्वज एक्सप्रेस

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें