मुज़फ़्फ़रपुर, जिलाधिकारी डॉ चंद्र शेखर सिंह द्वारा धान अधिप्राप्ति को लेकर जिला टास्क फोर्स की बैठक की गई।बैठक में अनुपस्थित रहने के कारण जिला कृषि पदाधिकारी से स्पष्टिकरण पुछने का निर्देश दिया गया ।

     
जिलाधिकारी डॉ० चंद्रशेखर सिंह की        बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि धान की अधिप्राप्ति एवं उसके समतुल्य सीएमआर में तेजी लाएं ।कहा कि लक्ष्य के  अनुरूप धान का क्रय कम है।उसमें वृद्धि लाएं ।सभी प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी को निर्देश दिया गया किअधिक से अधिक किसानों का पंजीकरण करें। इसके लिए उन्हें फैसिलिटेट किया जाए ।प्रखंडों के सभी वरीय प्रभारी पदाधिकारी प्रत्येक माह धान क्रय केंद्र का निरीक्षण करें एवं एक सप्ताह के अंदर  निरीक्षण प्रतिवेदन उपलब्ध करावे । वैसे पैक्स जिन्हें सीसी लिमिट दिया गया है और वे धान क्रय  में सक्रियता नहीं दिखा रहे हैं, उनसे स्पष्टीकरण पूछा जाए तथा इस बात की ताकीद की जाए कि वह सीसी लिमिट का दुरुपयोग ना करें।
बैंक भी इसका सतत अनुश्रवण करेंगे। गोदामों का भौतिक सत्यापन कर इसका प्रतिवेदन शीघ्र उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। बैठक में जिला सहकारिता पदाधिकारी द्वारा बताया गया की पैक्स व्यापार मंडल के लिए राज्य स्तर से प्राप्त धान अधिप्राप्ति का कुल लक्ष्य 50000 मेट्रिक टन है जबकि उसके समतुल्य सीएमआर का लक्ष्य 33500 मेट्रिक टन है उन्होंने बताया कि  व्यापार मंडलों पैक्सो द्वारा क्रय किए गए कूल धान की मात्रा 23778.50 मेट्रिक टन है जबकि समतुल्य सीएमआर 15931.59 मैट्रिक टन है। यह कुल 3885 किसानों से क्रय किया गया है ।बताया गया कि कुल पंजीकृत किसानों की संख्या 8081है। क्रय किये गए धान का मूल्य 43 करोड़ 15 लाख 79 हजार 848 रुपया है ।बताया गया कि कुल पंजीकृत मिलों की संख्या 21 है जिसमें 20 मिलों का भौतिक सत्यापन किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें