"मौर्य समाचार,, एक संकल्प, एक मुहिम, एक मिशन के लिए लोगों ने अपने घरों से बाहर निकलकर दिया ,मोमबत्ती ,टॉर्च,मोबाइल फ्लैस जलाकर एकजुटता का परिचय दिया।

       
प्रधानमंत्री के आवाहन पर लोगों ने अपने अपने गेट पर घर के बालकनी में दीया जलाया । कुछ लोगों ने तो 9 दिए भी जलाये , इसमें छोटे से बड़े सभी सेलिब्रिटी ने भी दीया जलाकर हम सब साथ हैं का परिचय दिया । एवं लोगों ने दिवाली की तरह हर्षोल्लास के साथ इसे पर्व के रूप में मनाया । कुछ लोग तो 8:00 बजे से ही दिया लेकर अपने-अपने बालकनी एवं घर के दरवाजे पर खड़े थे । प्रधानमंत्री के आवाहन पर लोगों का ऐसा समर्थन , जब ताली ,थाली,  शंख मंदिर की घंटी बजाने के समय से भी ज्यादा हर्षोल्लास एवं उत्साह देखा जा रहा था । लोगों ने दिवाली की तरह इस पर्व को मनाया ,लग रहा था जैसे आज ही दिवाली हो  । लोगों ने अपने - अपने छत पर जैसे हम दिवाली के समय दीया रखते हैं । उसी प्रकार से दीया रखकर जलाया । कई जगह पर मंदिरों में भी ,मंदिरों को भी दिये से  सजा दी जिससे छटा बिल्कुल दिवाली की तरह देखी जा रही थी ।सेलिब्रिटीज ने अपने अपने तरीके से एवं छोटे-छोटे बच्चों ने भी इसे दिवाली की तरह ही इस एकजुटता का पर्व मनाया ,एवं कोरोना को हराने का संकल्प लेकर की हम सभी 130 करोड़ भारतवासी एक साथ हैं । का परिचय दिया ।
कई लोगों ने दिवाली की तरह पटाखे भी जलाए । एवं अपने घर से अंधेरा मिटाकर अपने घर में प्रकाश के रूप में एक नया सवेरा लाने का संकल्प लिया , एवं सुख समृद्धि लाने के लिए अपने गेट पर दिया जलाएं । लोगों का कहना था कि कोरोनावायरस से जंग के लिए अपने आप को एक  कोरोनाफाइटर्स की तरह हौसला दिखाया । एवं कोरोनावायरस जो हमारे डॉक्टर्स नर्सेज पुलिस प्रशासन के स्टाफ मीडिया से जुड़े लोग इन सभी लोगों का हौसला अफजाई भी किया ।
प्रधानमंत्री मोदी ने 2 दिन पहले ही सभी सुपरस्टार खिलाड़ियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात करके उन्हें भी कोरोना से बचाव के लिए लोगों को जागरूक करने का संदेश देने को कहा था । कोरोना फाइटर्स  के रूप में आगे आने को कहा था , एवं उनसे सुझाव मांगे थे जिसमें सभी खिलाड़ियों ने अपने अपने सुझाव प्रधानमंत्री को मोदी को दिए । एवं प्रधानमंत्री ने भी उनकी बात पर अमल करने का पूर्ण भरोसा दिलाया ।
    जिससे खिलाड़ियों ने भी लोगों को जागरूक करने में अच्छी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई ।लोगों ने पटाखे छोड़ने के साथ-साथ भारत माता की जय के भी नारे लगाए एवं होली में बजाए जाने वाले ढोल एवं नाल बजा करके लोगों ने अपने अपने खुशी का इजहार किया इस बार लोगों ने सोशल डिस्टेंस मेंटेन करने में सतर्कता दिखाई
एवं अपने-अपने बालकनी में खड़े होकर दीप प्रज्वलित किया ।सभी का कहना था , कि हम तो प्रधानमंत्री के आवाहन पर एवं इस देश की अखंडता के लिए इस दिप का प्रज्वलन कर रहे हैं । और यह हमारे लिए एक बहुत सुखद घरी है ,और हमें विश्वास है कि कोरोना को हराने में हम कामयाब होंगे । कोरोना हारेगा और हम सभी भारतवासी जीतेंगे । और यह जीत हम सभी भारतवासी 130 करोड़ भारतीयों का होगा । इस अवसर पर मोदी ने भी देशवासियों  का धन्यवाद किया । कि इस संकट की घड़ी में एवं हर परिस्थिति में हमारे 130 करोड़ देशवासी  हमारे साथ रहते हैं । एवं हमें पूर्ण भरोसा है कि जब आप सभी का साथ होगा तो हम इस कोरोना जैसी महामारी से अवश्य जीतेंगे।

1 टिप्पणी: