मौर्य समाचार, प्रशासन द्वारा घर लौट रहे प्रवासियों की सुधि नही लेना, मानवता के साथ घोर अन्याय :ई0 अजीत कुमार ।


               जिला प्रशासनजिला प्रशासन द्वारा प्रवासी मजदूरों के मामले में हाथ खड़ा किए जाने के उपरांत जिले में उहापोहकी स्थिति पैदा हो गई है । घर लौट रहे प्रवासी मजदूर रेलवे स्टेशन से लेकर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों तक प्रताड़ित हो रहे हैं । उन्हें कोई देखने वाला नहीं है । जबकि सरकार ने रेड जोन से आने वाले मजदूरों को क्वॉरेंटाइन सेंटर पर रखने तथा ग्रीन जोन से आने वाले मजदूरों को चिकित्सा जांच के बाद घर में क्वॉरेंटाइन करने का निर्देश दिया  है। लेकिन स्टेशन पर जिला प्रशासन द्वारा बाहर से आने वाले मजदूरों के लिए पूर्व से चलाई जा रही सारी व्यवस्थाओं को समाप्त कर दिया गया है। बाहर से आने वाले प्रवासियों का  न  तो सही ढंग से चिकित्सीय जांच हो रहा है और न ही स्टेशन से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तक जाने के लिए गाड़ी की व्यवस्था है। उनके लिए भोजन एवं अन्य सुविधा तो पूर्णता समाप्त है। जिस कारण स्टेशन से लेकर क्वॉरेंटाइन सेंटर तक अव्यवस्था का माहौल है । जिस कारन चाहू ओर बड़े पैमाने पर लापरवाही दिख रहा है। जो गंभीर चिंता का विषय है। सरकार व जिला प्रशासन तुरंत संज्ञान में लेकर समुचित कार्रवाई करें। नहीं तो प्रवासी मजदूरों के साथ हम रोड पर उतरेंगे।
                              उक्त बातें रविवार को कांटी क्षेत्र के क्रमशः शेरपुर, कलवारी, श्यामपुर भोजा, चैनपुर, बरियारपुर, सिरसिया, रेपुरा आदि गांवों में प्रवासी मजदूरों के मदद के लिए सामाजिक कार्यकर्ताओं के द्वारा आयोजित बैठक को संबोधित करते हुए पूर्व मंत्री अजीत कुमार ने कहा। उन्होंने कहा कि इस विपदा के घड़ी  में सत्ता व शासन के द्वारा प्रवासी मजदूर एवं  लॉक डाउन में फंसे गरीबों के लिए जितनी सुविधा देने की बातें कही जा रही है उसका 50%  सुविधा अभी तक  प्रभावितों को नहीं मिला है। व्याप्त अव्यवस्था  के कारण लोग काफी आक्रोशित हैं, आने वाले दिनों में सत्ता व शासन के लिए यह भाड़ी पड़ेगा। उन्होंने उपस्थित सामाजिक कार्यकर्ताओं से कहा कि घर लौटे  प्रवासियों का अब  आप ही सहारा हैं । ऐसे में अपने खर्च से कटौती कर लोगों को मदद करें।  इन्हें सरकार के भरोसे छोड़ना गैर मुनासिब होगा।
                      श्री कुमार ने लोगों से कहा कि इस महामारी का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है । इससे बचने के लिए डब्ल्यूएचओ स्वास्थ्य विभाग एवं सरकारी निर्देशों का गंभीरता से पालन करें ,तभी हमारा समाज सुरक्षित रह पाएगा। बैठक की अध्यक्षता क्रमशः मृत्युंजय चौधरी, प्रिंस कुमार शाही, सुरेश राय, ललिता देवी,  भिखारी साह, विष्णु देव भगत एवं मुखिया मुकुंद कुमार ने किया।
                   मौके पर  उपेंद्र साह, विजय साह, पंकज कुमार सिंह, दीपक कुमार, सौरभ कुमार, राहुल कुमार सिंह, गुड्डू पासवान, भिखारी साह, दीपक कुमार, प्रियरंजन कुमार, आशुतोष कुमार, राजू कुमार साह, अजीत कुमार ,शशि रंजन कुमार, रोहित पासवान, गौतम कुमार गुप्ता, अजय कुमार भगत ,राजीव कुमार, अनिल कुमार, अमर कुमार साह, सौरभ कुमार, प्रिंस कुमार, सुधांशु कुमार ,संजीत कुमार ,रमन कुमार, आदि लोगों ने बैठक को संबोधित किया।
                       संवाददाता, अभिषेक मिश्रा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें