मुजफ्फरपुर, सभी डीलर जून महीने का राशन 10 जुलाई से पहले करें , ससमय रासन नहीं देने वाले डीलरों पर होगी कार्यवायी : - जिलाधिकारी

मुजफ्फरपुर, आपूर्ति विभाग की समीक्षात्मक बैठक जिलाधिकारी डॉ० चंद्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में आहूत की गई। बैठक में जिलाधिकारी ने आपूर्ति संबंधी बिंदुओं की समीक्षा की तथा अधिकारियों को इस संबंध में आवश्यक निर्देश भी उनके द्वारा दिया गया ।
राशन कार्ड वितरण के समीक्षा के क्रम में बताया गया कि अनुमंडल पूर्वी में 54695 राशन कार्ड प्रिंट कर ब्लॉक को एवं नगर निगम को दिए जा चुके हैं। उनमें से 40229 राशन कार्ड का वितरण किया जा चुका है। पूर्वी अनुमंडल में 73 .55 % वितरण हुआ है। अनुमंडल पश्चिमी में 63325 कार्ड प्रिंट किए गए एवं प्रखंडों को दे दिए गए हैं। उनमें से 52602 वितरित किए गए हैं ।वितरण 83% हुआ है।इस तरह जिला स्तर पर वितरण हेतु कुल    118020 राशन कार्ड प्रिंट हुए जबकि 92831 वितरित किया गया। कुल 78% राशन कार्ड का वितरण किया गया है ।शेष बचे राशन कार्ड का वितरण 15 जुलाई तक हर हाल में करने का निर्देश जिलाधिकारी के द्वारा दोनों अनुमंडल पदाधिकारी को दिया गया। जन वितरण दुकानों की अनुज्ञप्ति की समीक्षा के क्रम में पाया गया कि जिला स्तर पर 542 जन वितरण दुकानों की रिक्ति थी। इनमें से 436 को अनुज्ञप्ति प्रदान की गई ।शेष बचे बचे 106 के लिए जिला आपूर्ति अधिकारी को निर्देश दिया गया है कि शीघ्र ही जिला चयन समिति की बैठक बुलाएं एवं इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। बैठक में बताया गया कि 72789 ऐसे राशन कार्ड धारी हैं जिन्होंने अपना आधार नंबर दिया ही नहीं है ।संबंधित अनुमंडल द्वारा उन्हें नोटिस किया गया है ।निर्देश दिया गया कि  शीघ्र ही इनके रद्दीकरण हेतु आवश्यक कार्रवाई करना सुनिश्चित किया जाए।68981 ऐसे राशन कार्ड धारी थे जो डीबीटी फेलियोर है यानी जिनके खाते में डीबीटी के माध्यम से ₹1000 उपलब्ध कराया जाना था ।इन्होंने अपना खाता उपलब्ध नहीं कराया। इस सम्बन्ध में निर्देश दिया गया कि जांच करें कि उन्होंने पिछले 6 महीनों से राशन का उठाव किया है कि नहीं ।
ऐसे सभी 68981 राशन कार्ड धारियों का सत्यापन करें  और तत्पश्चात आवश्यक कार्रवाई करना सुनिश्चित करें।आत्मनिर्भर भारत अभियान योजना के तहत लाभुकों को दिए जाने वाले खाद्यान्न (जून माह का) का वितरण 56% ही हुआ है इस पर जिलाधिकारी द्वारा नाराजगी प्रकट की गई और 3 दिन के अंदर वितरण करने का निर्देश दिया गया। इसके अतिरिक्त बैठक में निर्देश दिया गया है कि खाद्यान्न वितरण में पारदर्शिता सुनिश्चित हो।  किसी भी तरह की गड़बड़ी पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।  सभी पदाधिकारी अपने -अपने लक्ष्यों के अनुरूप  जन वितरण प्रणाली दुकानों का नियमित रूप से निरीक्षण करें।निरीक्षण प्रतिवेदन उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।यह भी निर्देश दिया गया कि पंचायत स्तर पर गठित अनुश्रवण समिति का नियमित बैठक  कराना सुनिश्चित करें।बैठक में निर्देश दिया गया है कि खाद्यान्न का उठाव और वितरण स-समय करें ।इसमें किसी भी तरह की कोताही पर जिम्मेदारी फिक्स की जाएगी ।बैठक में अपर समाहर्ता -राजस्व राजेश कुमार ,अनुमंडल पदाधिकारी पूर्वी कुंदन कुमार अनुमंडल पदाधिकारी पश्चिमी अनिल कुमार दास जिला आपूर्ति अधिकारी महमूद आलम ,जिला जनसंपर्क पदाधिकारी कमल सिंह तथा अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

                          संवाद श्रोत :-  मौर्य ध्वज एक्सप्रेस

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें