राष्ट्रीय पोषण माह ( 01 से 30 सितंबर ) के अवसर पर पोषण परामर्श केंद्र का उदघाटन जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर के द्वारा किया गया ।।

मुजफ्फरपुर , पोषण परामर्श केंद्र का हुआ उद्घाटन ।
पोषण युक्त आहार के बारे में दी जाएगी जानकारी ।
इसके माध्यम से निर्वाचकों को भी किया जाएगा जागरूक।
राष्ट्रीय पोषण अभियान  अंतर्गत राष्ट्रीय पोषण माह  (01 से 30 सितंबर)के तहत  पोषण परामर्श केंद्र का उद्घाटन समाहरणालय परिसर में जिलाधिकारी डॉ० चंद्रशेखर सिंह और उप विकास आयुक्त सुनील कुमार झा द्वारा किया गया। मौके पर डीपीओ आईसीडीएस ललिता कुमारी, डीपीआरओ कमल सिंह, सीडीपीओ मंजू सिंह सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।पोषण परामर्श केंद्र पूरे एक माह तक कार्यरत रहेगा। इस दौरान परामर्श केंद्र के माध्यम से कोविड-19 के दौरान सुरक्षात्मक उपायों को ध्यान में रखते हुए पोषण संबंधित जानकारी दी जाएगी।इसके लिए जिला स्तर पर एक दूरभाष नंबर कार्यालय अवधि में कार्यरत रहेगा। दूरभाष नंबर 0621-2220332 है जिस पर कार्यालय अवधि में सूचना प्राप्त की जा सकती है।उक्त मौके पर जिलाधिकारी ने कहा कि पोषण परामर्श केंद्र पर पोषण युक्त आहार के बारे में लोगों को बताया जायेगा। राष्ट्रीय पोषण अभियान के तहत पोषण परामर्श केंद्र खोला गया है.जहां बच्चों,किशोरियों,गर्भवती व धात्री महिलाओं को पोषण युक्त आहार के बारे में बताया जायेगा. पोषण युक्त आहार देने से बच्चों में कुपोषण नहीं होता है .उनका शारीरिक, मानसिक और बौद्धिक विकास होता है ।इसके लिये लोगों को जागरूक होने की जरूरत है। कहा कि बच्चे को शुरुआती दौर से ही पोषक के क्षेत्र में ध्यान दिया जाए तो बच्चे हर क्षेत्र में आगे बढ़ते हैं।जिन बच्चे को शुरुआती दौर से ही देख-रेख किया जाय तो ऐसे बच्चे भविष्य में बेहतर करते है। मालूम हो कि जिला मुख्यालय के साथ प्रत्येक प्रखंड स्तर पर पोषण परामर्श केंद्र स्थापित किये जायेंगे जो पूरे माह तक कार्यरत रहेंगे।
उक्त केंद्रों के माध्यम से आगामी विधानसभा चुनाव 2020 के मद्देनजर  निर्वाचन से संबंधित विभिन्न जानकारियां भी लोगों को उपलब्ध कराई जाएंगी । मतदाता सूची में नाम जोड़ने  को लेकर लोगों को प्रेरित किया जाएगा। साथ ही पीडब्ल्यूडी ऐप , 1950,  वोटर हेल्पलाइन इत्यादि की जानकारी भी उपलब्ध कराई जाएगी। 
इसके माध्यम  से सामाजिक दूरी व मास्क की उपयोगिता के संबंध में बताते हुए कोविड-19 के सभी सुरक्षात्मक उपायों के साथ आवश्यकतानुसार पोषण संबंधी परामर्श भी दिए जाएंगे। 

                         संवादश्रोत :- मौर्य ध्वज एक्सप्रेस

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें