मतदाताओं को डराने, लुभाने और प्रभावित करने से सम्वन्धित सूचना प्राप्त करने , एवं उसपर त्वरित कार्रवाई करने के उद्देश्य से व्यय एवं अनुश्रवण कोषांग द्वारा शुरू किया गया कॉल सेंटर ।

फ्लाइंग स्क्वाय टीम के द्वारा  आज  ₹440000 सीज किए गए।
बिहार विधान सभा निर्वाचन- 2020 में किसी भी राजनीतिक दल या अभ्यर्थियों के द्वारा मतदाताओं को डराने, लुभाने एवं उन्हें  प्रभावित करने तथा धर्म जाति वर्ग इत्यादि के आधार पर प्रचार -प्रसार करने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी । 
इस क्रम में आज फ्लाइंग स्क्वायड टीम द्वारा ₹440000  सीज किया गया। इस तरह से अभी तक कुल 12,30,000 धनराशि सीज की गई है। जिसमें 280000 पुलिस द्वारा और शेष फ्लाइंग स्क्वायड टीम के द्वारा सीज की गई है।
आदर्श आचार संहिता कोषांग के साथ ही व्यय एवं अनुश्रवण कोषांग के  द्वारा ऐसे कृत्यों और गतिविधियों पर पैनी नजर रखी जा रही है।
चुनाव में एक तरफ जहां सेक्टर अधिकारियों के द्वारा संवेदनशील बूथों/क्षेत्रों पर विशेष निगाह रखी जा रही है और लोगों को चिन्हित किया जा रहा है वहीं दूसरी तरफ निर्वाचन में धनराशि का अवैध आवाजाही पर लगाम लगाने के मद्देनजर व्यय एवं अनुश्रवण कोषांग अंतर्गत गठित फ्लाइंग स्क्वायड टीम भी इन अवैध गतिविधियों  पर लगाम लगाने के लिए तैयार है।इस संबंध में व्यय एवं अनुश्रवण कोषांग के नोडल पदाधिकारी गोपाल कुमार अग्रवाल ने बताया कि अनुश्रवण कोषांग सदर अस्पताल रोड में स्थित वाणिज्य कर कार्यालय के तृतीय तल पर कार्यरत है जहां शिकायत अनुवीक्षण नियंत्रण कक्ष एवं कॉल सेंटर स्थापित किया गया है जो चुनाव की घोषणा से मतदान की तिथि तक 24 x 7 कार्यरत रहेगा।
उन्होंने बताया कि अभ्यर्थियों द्वारा खर्च किए जाने वाले या मतदाताओं को डराने, लुभाने इत्यादि से संबंधित सूचना जन सामान्य तथा अन्य व्यक्ति द्वारा दूरभाष संख्या 0621-2215 650 ,2215651 ,2215652 एवं 2215 653 पर दी जा सकती है। प्राप्त सूचना के आलोक में सम्बन्धित कोषांग द्वारा त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। 
                           संवादश्रोत :- मौर्य ध्वज एक्सप्रेस

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें