मुजफ्फरपुर , जिलाधिकारी की अध्यक्षता में नल-जल , एवं मुख्यमंत्री ग्रामीण पक्की गली-नाली से संबंधित विषयों पर, अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक किया ।

मुजफ्फरपुर ,  समाहरणालय  सभागार में जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर डॉक्टर चंद्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना  के अंतर्गत 'हर घर नल का जल' एवं मुख्यमंत्री ग्रामीण पक्की गली- नाली निश्चय योजना से संबंधित अधतन स्थिति की समीक्षा की गई एवं इस संबंध में महत्वपूर्ण निर्देश भी दिए गए।
हर घर नल का जल      योजना और उसमें विद्युत का संयोजन की भी समीक्षा की गई। बैठक में कार्यपालक अभियंता पीएचईडी के द्वारा बताया गया कि पी एच ई डी के द्वारा कुल 765 वार्डों में योजनाएं ली गई थी।जिसमें 652 योजनाएं पूर्ण कर ली गई  हैं।109 में कार्य प्रगति पर है। पूर्ण किए गए 652 योजनाओं के विरुद्ध 594 योजनाओं में विद्युत का संयोजन कर दिया गया है।शेष के लिए कार्रवाई की जा रही है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि जिन योजनाओं में कार्य प्रगति में है उसे शीघ्र पूर्ण करना सुनिश्चित किया जाए।
 वहीं जिला पंचायतीराज पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि हर घर नल का जल से संबंधित  पंचायती राज विभाग द्वारा कुल 4301 योजनाएं ली गई थी। जिसमें 3986 योजनाएं पूर्ण कर ली गई जबकि 315 वार्डों में कार्य किया जा रहा है।बताया कि कुल निर्धारित लक्ष्य के विरुद्ध 92.7 प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिए गए हैं। प्रखंड वार समीक्षा के क्रम में पाया गया कि गायघाट में 98.3 % बोचहां में 97.1%, मीनापुर में 96.9% कार्य पूर्ण है। उक्त प्रखंड प्रदर्शन के आधार पर प्रथम तीन में हैं जबकि पारु- 85.9% के साथ अंतिम स्थान पर है वही  औराई-86.9% के साथ नीचे से दूसरे स्थान पर है।समीक्षा के क्रम में जिला पंचायती राज पदाधिकारी मोहम्मद फैयाज अख्तर के द्वारा बताया गया कि नल -जल योजना के तहत कुल पूर्ण की गई योजनाएं 3986 के विरुद्ध 1564 योजनाओं में विद्युत का संयोजन किया जा चुका है। जिलाधिकारी ने शेष योजनाओं में शीघ्र विधुत कनेक्शन के लिए विधुत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया गया।वहीं मुख्यमंत्री ग्रामीण पक्की गली- नाली निश्चय योजना के तहत ली गई सभी योजनाएं पूर्ण कर ली गई है।सभी 5324 वार्डो में 100% कार्य कराया जा चुका है। बैठक में उप विकास आयुक्त सुनील कुमार झा, जिला पंचायत राज पदाधिकारी मोहम्मद फैयाज अख्तर, डीपीआरओ कमल सिंह, कार्यपालक अभियंता पीएचईडी के साथ विद्युत विभाग के पदाधिकारीगण तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

                         संवादसूत्र  :-  मौर्य ध्वज एक्सप्रेस 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें