मुजफ्फरपुर जिलाधिकारी ने नल-जल योजना का निरक्षण कई पंचायत में जाकर किये । कई खामियां को जल्द दूर करने का निर्देश भी संबंधित अधिकारियों को दिया ।

समाहरणालय मुजफ्फर .......... 
"हर घर नल का जल" योजना के क्रियान्वयन की स्थिति के निरीक्षण एवं स्थलीय जांच हेतु प्रखंड स्तर पर गठित वरीय पदाधिकारियों एवं तकनीकी पदाधिकारी की टीम के द्वारा आज जिले के सभी प्रखंडों के चिन्हित पंचायतों में हर घर नल का जल योजना के क्रियान्वयन की स्थिति का जायजा लिया गया।
 सभी प्रखंडों के वरीय पदाधिकारी एवं तकनीकी पदाधिकारी के द्वारा पंचायत के  वार्डों में हर घर नल का जल योजना के क्रियान्वयन की स्थिति,कितने वार्डो में कार्य पूर्ण हुए, कितने में बोरिंग का कार्य किया गया, स्टेजिंग एवं टंकी की स्थिति, वितरण प्रणाली, जल संयोजन की स्थिति तथा आच्छादित घरों की संख्या इत्यादि बिंदुओं के आलोक में निरीक्षण किया गया। निर्देशानुसार सभी पदाधिकारियों द्वारा निरीक्षण प्रतिवेदन जिलाधिकारी को उपलब्ध कराया जा रहा है। 
इस क्रम में जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर डॉक्टर चंद्रशेखर सिंह आज स्वयं बन्दरा प्रखंड के रामपुर दयाल पंचायत में नल जल योजना का निरीक्षण करने पहुंचे। उनके साथ जिला आपूर्ति पदाधिकारी भी थे। 
उक्त पंचायत में कुल 13 वार्ड है जिसमें 11 वार्डों में कार्य पूर्ण किया गया हैऔर लाभुकों को पानी भी मिल रहा है। निरीक्षण के क्रम में आम जनता से कुछ शिकायतें भी प्राप्त हुई विशेषकर पाइप तीन फीट नीचे नहीं है और कहीं कहीं लीकेज है।  इन शिकायतों के आलोक में जांच करने के पश्चात दो-तीन जगह लीकेज की स्थिति पाई गई है। संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी को सख्त निर्देश देते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि एक सप्ताह के अंदर मरम्मती करवाया जाए। 
 तीन-चार  जगह खुदाई करा कर के भी यह देखा गया कि पाइप 3 फीट नीचे है की नहीं  पाया गया कि पाइप 3 फीट नीचे लगाया गया है।इस संबंध में कुछ लोगों ने शिकायत किया कि अन्य वार्डो में भी इसकी जांच कराई जाए। जिलाधिकारी ने जिला आपूर्ति अधिकारी को निर्देश दिया है कि वे अपने स्तर से इसे देखें और शिकायतों के आलोक में उपयुक्त कार्रवाई करना सुनिश्चित किया जाए।
जिलाधिकारी द्वारा निरीक्षण के क्रम में  पाया गया कि एक वार्ड  में राशि के अभाव में कार्य बंद है और दूसरे वार्ड में कार्य पूर्ण है परंतु जमीन विवाद के कारण लोगों को लाभ नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में जिलाधिकारी ने प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं संबंधित मुखिया तथा अन्य को निर्देशित किया है कि शीघ्र ही समस्या का समाधान किया जाए।
जिलाधिकारी के द्वारा उक्त पंचायत में नल जल योजना के निरीक्षण के क्रम में योजना की क्रियान्वयन की स्थिति संतोषजनक पाई गई है। लोग संतुष्ट दिखे।

                                 मौर्य ध्वज एक्सप्रेस

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें