मुजफ्फरपुर उद्यमियों ने बेला औद्योगिक क्षेत्र में भूकंप से बचाव हेतु जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया ।

मुजफ्फरपुर , जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा एसटीआरएफ मुजफ्फरपुर तथा जिला  अग्निशमन कार्यालय मुजफ्फरपुर के संयुक्त तत्वाधान में बियाड़ा परिसर बेला मुजफ्फरपुर में उद्यमियों हेतु भूकंप जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम के दौरान उद्यमियों को औद्योगिक प्रतिष्ठानों के अंतर्गत पालन किए जाने वाले सुरक्षा मानकों तथा भूकंप रोधी तकनीक के बारे में श्री मोहम्मद साकिब खान कंसल्टेंट डीएम प्रोफेशनल जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण मुजफ्फरपुर द्वारा बताया गया। इस अवसर पर बियाड़ा के विकास पदाधिकारी श्री मनोज कुमार ने कहा की भूकंप एक ऐसी आपदा है जिसका प्रभाव सभी पर पड़ता है परंतु औद्योगिक प्रतिष्ठान  इसके प्रति अधिक संवेदनशील हैं,  बियाड़ा प्रशासन द्वारा औद्योगिक सुरक्षा हेतु आवश्यक उपाय किए जा रहे हैं तथा भविष्य में औद्योगिक इकाइयों में काम कर रहे लोगों को आपदा प्रबंधन विभाग के सहयोग से प्रशिक्षित किया जाएगा।
बियाडा औद्योगिक संघ के अध्यक्ष ने कहा की उद्यमी लाभ की अधिक चिंता करने लगे हैं सुरक्षा कि नहीं । यह मनोवृत्ति हम सभी के लिए घातक है, हम लोगों को सामूहिक चिंतन करने की आवश्यकता है कि हम स्वयं सुरक्षित रहें, कारखानों में काम कर रहे, सभी लोग सुरक्षित रहें। आशा है कि हम उद्यमी आपदा प्रबंधन विभाग के साथ मिलकर सुरक्षा की संस्कृति विकसित करेंगे तथा समाज हित व मानवता के इस कार्य में सभी स्तर पर सहयोग करेंगे।
एसडीआरएफ मुजफ्फरपुर के मेजर सत्येंद्र द्वारा औद्योगिक दुर्घटना के दृष्टिगत  बेसिक मेडिकल रिस्पांस पर उद्यमियों को प्रशिक्षित किया तथा औद्योगिक इकाइयों में मौजूद जोखिमों को कम करने के उपायों के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी गयी। जिला अग्निशमन कार्यालय, मुजफ्फरपुर से प्रशिक्षक राहुल सक्सेना द्वारा अग्निशमन संबंधी उपाय उद्यमियों को बताए गए ताकि किसी प्रकार की अपरिहार्य घटना औद्योगिक इकाइयों में ना होने पाए।

                                  मौर्य ध्वज एक्सप्रेस

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें