त्योहारों में कोरोना को लेकर डीएम और एसएसपी के बैठक में कई अहम फैसले लिए गए।




मुज़फ्फरपुर :-जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर और वरीय पुलिस अधीक्षक द्वारा होली एवं शब-ए-बरात को देखते हुए समाहरणालय सभाकक्ष में विधि व्यवस्था एवं अन्य बिंदुओं पर की गई विस्तृत समीक्षा।

आगामी पर्व त्योहार के अवसर पर अतिरिक्त चौकसी/सतर्कता बरतने का निर्देश।थाना स्तर पर शांति समिति की बैठक अनिवार्य रूप से करने का निर्देश
------------------------------
Covid:19 मामलो में वृद्धि को देखते हुए जनहित मे सार्वजनिक स्थलों पर होली मिलन समारोह का आयोजन नहीं किया जाएगा।डीजे भी रहेगा पूर्णत: प्रतिबंधित
-------------------------------
*वर्तमान परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए मास्क चेकिंग अभियान में तेज़ी लाने का दिया गया निर्देश।संक्रमण से बचाव हेतु आवश्यक सावधानियों के प्रचार प्रसार का निर्देश*
----------------------------
जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर प्रणव कुमार द्वारा आज विधि व्यवस्था एवं अन्य बिंदुओं पर अनुमंडल वार विस्तृत समीक्षा की गई एवं यथोचित दिशा निर्देश दिए गए।होली एवं शब- ए-बारात के अवसर पर समुचित विधि व्यवस्था संधारण के दृष्टिकोण से अलर्ट मोड़ में रहने का निर्देश दिया गया।थाना स्तर पर जहां शांति समिति की बैठक नही हुई है वहां अनिवार्य रूप से बैठक आयोजित करने का निर्देश दिया गया है।बैठक में सिटी एसपी, अपर समाहर्ता ,सभी अंचलाधिकारी,सभी एसएचओ के अतिरिक्त दोनो एसडीओ ,सभी एसडीपीओ ,उत्पाद अधीक्षक  दोनो डीसीएलआर एवं सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

विस्तृत समीक्षा के क्रम में जिलाधिकारी और एसएसपी ने आगामी पर्व त्योहार के अवसर पर अतिरिक्त सतर्कता/चौकसी, संवेदनशील स्थलो को चिन्हित करने एवम चिन्हित स्थलो पर पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारियों/पुलिस पदाधिकारियों,पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति करने के साथ साथ असामजिक तत्वों के विरुद्ध नियमानुकूल निरोधात्मक कारवाई का निर्देश दिया है।

सप्ताह वार थाना स्तर पर आयोजित होने वाले बैठक में भूमि विवाद संबधी मामलो को सर्वोच्च प्राथमिकता देने एवं लंबित मामलों को अविलंब निष्पादित करने का निर्देश दिया गया है।थानाध्यक्ष और अंचल अधिकारी को निर्देश दिया गया कि थाना स्तर पर आहूत शनिवारीय बैठक में अपने- अपने अंचल अंतर्गत निजी भूमि विवादों का त्वरित निष्पादन करें।सभी एसडीओ/एसडीपीओ को पाक्षिक स्तर पर भूमि विवाद संबंधी मामलो के विस्तृत समीक्षा एवं तत्संबंधी प्रतिवेदन नियमित रूप से उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है।

उत्पाद विभाग द्वारा किए जा रहे कार्य की समीक्षा के क्रम में शराब विनाष्टीकरण कार्य में और तेज़ी लाने का निर्देश दिया गया है।शराब माफियाओं के विरुद्ध  सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया। शराब बरामदगी और विनिष्टिकरण के लिए पुलिस अधिकारी के साथ समन्वय कर प्रखंड वार नियमित रूप से सघन छापेमारी करने का निर्देश उत्पाद अधीक्षक को दिया गया।कहा गया कि इसमे किसी भी तरह की लापरवाही पर जिम्मेदारी फिक्स की जाएगी। जिलाधिकारी ने कहा कि कानून व्यवस्था के साथ खिलवाड़ करने वाले और अराजकता /दहशत कायम करने वाले के विरुद्ध सीसीए का प्रस्ताव भेजें। 

आगामी पर्व त्यौहार में हुड़दंग मचाने वाले ,बाईकर्स बैंक, सामाजिक सद्भाव बिगाड़ने वाले तत्वों को चिन्हित करते हुए उनके विरुद्ध विधि सम्मत कड़ी कार्रवाई करने का भी निर्देश दिया गया।

 COVID:19 के निरंतर बढ़ते मामलो को देखते हुए संक्रमण से बचाव हेतु आवश्यक सावधानियों के वृहद प्रचार प्रसार,सतत पर्यवेक्षण,संक्रमण संबंधी घटना संज्ञान में आने पर मानक संचालन प्रक्रिया के अनुसार त्वरित कारवाई एवं मास्क चेकिंग अभियान में तेज़ी लाने का निर्देश दिया गया है।

नवीन वायरस जनित संक्रमण के बढ़ते प्रसार को देखते हुए जनहित में सार्वजनिक होली समारोह एवं डीजे पूर्णत: निषिद्ध रहेगा। सार्वजनिक स्थलों पर होली मिलन समारोह पर प्रतिबंध रहेगा। वर्तमान परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए होली घर पर ही मनाने की अपील की गई है।

आगामी पंचायत चुनाव को देखते हुए जिला परिवहन अधिकरी को नियमित तौर पर वाहनों की चेकिंग करने का निर्देश दिया गया। पंचायत चुनाव को देखते हुए सूचना तंत्र को मजबूत करने और जरूरी सूचनाओं केआदान-प्रदान की बात कही गई।पंचायत स्तर एवं गांव स्तर पर प्रशासनिक अधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी हालात पर सतत नजर रखेंगे। चौकीदारों को और अधिक जिम्मेदार बनाने तथा उन्हें सक्रिय करने का भी निर्देश भी दिया गया।

वरीय पुलिस अधीक्षक एवं सिटी एसपी द्वारा भी विधि व्यवस्था के संदर्भ में उपयुक्त दिशा निर्देश दिए गए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें