पंचायत चुनाव को लेकर एक्शन में दिख रहे है चुनाव आयोग,कई कर्मचारी को नॉमिनेट कर काम पर लगाया ।

 पटना:- पंचायत चुनाव को लेकर जिलों में ईवीएम मंगाने की तैयारी शुरू हो गई है। 

निर्वाचन आयोग के निर्देश पर सभी जिलों में आवंटित किए गए ईवीएम को विभिन्न राज्यों से मंगाने के लिए पदाधिकारियों को नामित किया गया है। आयोग के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा अपने-अपने आवंटित राज्यों से ईवीएम मंगाने की प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं ताकि समय पर ईवीएम बिहार पहुंच जाए। दूसरे राज्यों से कुल दो लाख 08 हजार 24 बैलेट यूनिट और एक लाख 88 हजार 376 कंट्रोल यूनिट बिहार लाया जाएगा।

आयोग सूत्रों के अनुसार फूलप्रूफ सुरक्षा व्यवस्था में ईवीएम लाए जाएंगे। जिला प्रशासन द्वारा नामित पदाधिकारी सुरक्षाबलों की टीम के साथ संबंधित राज्यों में जाएंगे और वहां से ट्रकों में ईवीएम को रखकर, उसे पूरी तरह सीलबंद कर, पूरे रास्ते पूरी सुरक्षा व्यवस्था के साथ जिले में पहुंचेंगे

ईवीएम को लाकर जिला स्तरीय भंडार में रखा जाएगा। इसके बाद, सभी ईवीएम का भौतिक सत्यापन किया जाएगा। इसके बाद, उनका उपयोग चुनाव को लेकर किया जाएगा।

सीवान और गया को उड़ीसा से मिलेगी ईवीएम
जानकारी के अनुसार सीवान व गया को उड़ीसा से ईवीएम मिलेगी। भोजपुर को हैदराबाद से, मधेपुरा, जमुई व नवादा को तेलंगाना से, सारण, गोपालगंज, पटना, बेगूसराय, मुंगेर को केरल से, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, वैशाली को राजस्थान से, शेखपुरा को तमिलनाडु से, शिवहर को त्रिपुरा से, पूर्णियां को नागालैंड से, कैमूर को उत्तर प्रदेश से, बांका को गुजरात से, भागलपुर को अरुणाचल प्रदेश से, अररिया को महाराष्ट्र व गोवा से, बक्सर को मध्यप्रदेश से, नालंदा को हिमाचल प्रदेश, झारखंड व जम्मू-कश्मीर से, किशनगंज को उत्तर-पूर्वी राज्यों से, समस्तीपुर को बंगलुरु से आवंटित ईवीएम लाया जाएगा।

                  

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें