एक चरण में 45 से 55 प्रखंडों में चुनाव कराने की तैयारी .


पटना :- राज्य निर्वाचन के सूत्रों के अनुसार से मिली जानकारी के अनुसार 534 प्रखंड के लिए चुनाव  आयोग 11 चरणों में होने वाले चुनाव के दौरान प्रत्येक चरण में कम से कम 45-55 प्रखंडों में मतदान की योजना बना रहा है।

प्रत्येक चरण में सभी  पद के लिए वोट डाले जाएंगे। आयोग अपने फैसले पर सहमति बना रहा है और इसके साथ ही आयोग चुनाव के लिए ईवीएम के लिए  प्लान भी बना रहा है। जानकारी के अनुसार जिन ईवीएम का प्रयोग पहले चरण के मतदान में होगा उनका अगली बार इस्तेमाल तीसरे या  पांचवे या सातवें और नौवें चरण में किया जाएगा। इसी प्रकार दूसरे चरण में प्रयोग किए गए ईवीएम का उपयोग दो बार चौथे, छठे, आठवें और दसवें के साथ 11वें चरण में इस्तेमाल  हो सकता है .


चुनाव आयोग सूत्रों के  जानकारों के अनुसार पटना जहां 23 प्रखंड हैं। वहीं पूर्वी चंपारण जहां 21 प्रखंड हैं इन जिलों में प्रशासनिक सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए किसी चरण में दो तो किसी प्रखंड में तीन से चार चरण में चुनाव कराए जा सकते हैं। इसी प्रकार छोटे जिले जैसे शिवहर में एक-एक प्रखंड में चुनाव कराए जाएंगे। यह व्यवस्था प्रत्येक चरण के मतदान में प्रभावी हो सकेगी।और इसकी घोसना जल्द किया जाएगा .

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें