06 और 7 सितंबर 2021 को जिले में शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में चलेगा टीकाकरण का महा अभियान.

06 और 7 सितंबर 2021 को जिले में शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में चलेगा टीकाकरण का महा अभियान

मुजफ्फरपुर :- शहर के सभी 49 वार्डों में टीका का सिर्फ दूसरा डोज ही दिया जाएगा। इस हेतु कम से कम 49 टीकाकरण केंद्र बनेंगे।
 
6 और 07 सितंबर को ही जिले के सभी पंचायतों में टीकाकरण का महा अभियान होगा जहां प्रथम और दूसरा दोनों डोज दिए जाएंगे। दूसरा  डोज लेने वाले व्यक्तियों को प्राथमिकता के साथ ड्यूलिस्ट के अनुसार मोबलाइज्ड करते हुए टीकाकरण केंद्र लाने का दिया गया निर्देश।

10 जून से पहले प्रथम डोज लेने वाले वैसे व्यक्ति जिन्होंने अभी तक दूसरा डोज नहीं लिया है वैसे व्यक्तियों से अपील की गई है कि वे निर्धारित तिथि को अपना दूसरा डोज लेना सुनिश्चित करें। इस हेतु उन्हें मोबलाइज्ड करने का भी दिया गया निर्देश।

शहर के सभी 49 वार्डो में सिर्फ दूसरे डोज का टीका दिया जाएगा जबकि सभी पंचायतों में टीकाकरण केंद्रों पर दोनों डोज दिए जाएंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में दूसरा डोज लेने के लिए लोगों को मोबलाइज्ड किया जाएगा।
06 और 7 सितंबर 2021 को जिले में शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में चलेगा टीकाकरण का महा अभियान

जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर प्रणव कुमार की अध्यक्षता में उनके कार्यालय कक्ष में जिले में टीकाकरण की अद्यतन स्थिति और इसमें अपेक्षित वृद्धि के मद्देनजर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गई। बैठक में स्वास्थ्य विभाग सहित आईसीडीएस ,शिक्षा विभाग जीविका ,केयर तथा अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे जबकि प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी ,प्रभारी चिकित्सा अधिकारी, बीएचएम, बीसीएम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े हुए थे।


बैठक में कोविड-19 टीकाकरण के के प्रथम डोज और सेकंड डोज की अद्यतन उपलब्धि की समीक्षा की गई। साथ ही टीकाकरण में अपेक्षित वृद्धि विशेषकर सेकंड डोज की संख्या में वृद्धि को लेकर ठोस रणिनीति बनाने की दिशा में विचार विमर्श किया गया। निर्देश दिया गया कि इस संबंध में आज शाम तक स्वास्थ्य विभाग माइक्रोप्लान उपलब्ध करा दें। बैठक में गहन मंथन के पश्चात निर्णय लिया गया कि टीकाकरण विशेषकर सेकंड डोज की संख्या में वृद्धि को लेकर  सभी विभाग परस्पर समन्वय के साथ कार्य करें।

  6 सितंबर और 7 सितंबर को मुजफ्फरपुर  शहरी क्षेत्र के सभी 49 वार्डो में सिर्फ सेकंड डोज का टीका लोगों को दिया जाएगा। सभी 49 वार्डों में वैसे व्यक्ति जिन्होंने 10 जून के पहले प्रथम डोज लिया है या प्रथम डोज लिए हुए उनका 84 दिन या उससे अधिक हो गया है सिर्फ उन्हीं को टिका दिए जाएंगे। इसके लिए स्वास्थ विभाग सहित अन्य विभागों को निर्देशित किया गया है कि अपने स्तर से शहरी क्षेत्र में लोगों को मोबलाइज्ड करने हेतु विभिन्न माध्यमों से प्रचार- प्रसार करना सुनिश्चित किया जाय।

06और 7 सितंबर को ही जिले के सभी पंचायतों में टीकाकरण का महाअभियान चलाया जाएगा। सभी पंचायतों में टीका दल उपस्थित होंगे।सभी पंचायतों के टीकाकरण केंद्रों पर प्रथम और द्वितीय डोज  दिए जाएंगे। इसमे दूसरे डोज को प्राथमिकता देनी है।

जिलाधिकारी ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि सभी पंचायतों में 6 और 7 सितंबर को आयोजित  टीकाकरण महा अभियान में कोविड-19 टीका दूसरा डोज को विशेष प्राथमिकता देने हेतु उन्हें मोबलाइज्ड किया जाय। आंगनवाड़ी सेविका /सहायिका आशा कार्यकर्ता, जीविका दीदियों के द्वारा उपलब्ध कराई गई डीयू लिस्ट के अनुसार डोर डोर टू डोर वैसे लोगों से संपर्क स्थापित कर उन्हें मोबलाइज्ड करने का निर्देश दिया गया  जिन्होंने 10 जून से पहले अपना प्रथम डोज ले लिया है। इसके लिए उन्होंने सभी विभागों को विशेषकर स्वास्थ विभाग को युद्ध स्तर पर कार्य करने का निर्देश दिया है। उपस्थित सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, प्रभारी प्रखंड चिकित्सा अधिकारी ,बीएचएम,बीसीएमको निर्देशित किया गया है कि आपसी समन्वय के साथ कार्य करते हुए ड्यू लिस्ट के आधार पर वैसे लोग जिन्होंने प्रथम डोज(10 जून के पहले)ले लिया है उन्हें मोब्लाइज करते हुए टीकाकरण केंद्र पर लाना सुनिश्चित किया जाए।

बैठक में स्वास्थ्य विभागको सख्त निर्देश दिए गए  कि वैसे फ्रंटलाइन वेरियर उन्होंने अभी तक दूसरा डोज नहीं लिया है विभिन्न विभागों से उनकी सूची प्राप्त करते हुए उन्हें दूसरा डोज से आच्छादित की जाय।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें