जिलाधिकारी के द्वारा डीआरसीसी कक्ष स्थित कक्ष से कार्यालय कार्य किया गया निरीक्षण ।

मुजफ्फरपुर
जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र मुजफ्फरपुर में आज जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर के द्वारा डीआरसीसी कक्ष स्थित कक्ष से कार्यालय कार्य किया गया। इस दौरान उनके द्वारा प्रबंधक डीआरसीसी को महत्वपूर्ण निर्देश दिए गए। निर्देश दिया गया है कि-
 डीआरसीसी के तहत संचालित महत्वपूर्ण योजनाओं के क्रियान्वयन में और गति आए  इस बाबत योजनाओं का व्यापक प्रचार- प्रसार कराना सुनिश्चित किया जाए ताकि अधिक से अधिक विद्यार्थियों द्वारा इसका लाभ लिया जा सके।
जिले के सभी विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में काउंसलिंग कार्यक्रम आयोजन करते हुए विद्यार्थियों को उक्त योजनाओं से अवगत  कराया जाए ताकि वे इससे लाभान्वित हो सके। 
योजनाओं में अपेक्षित प्रगति हो इसके लिए पंचायत स्तर पर काउंसलिंग करने का निर्देश दिया गया। 
कार्यालय से संबंधित उपकरणों के बेहतर रखरखाव के भी निर्देश दिए गए। साथ ही निर्देश दिया गया कि वर्तमान में इंटरमीडिएट एग्जाम में शामिल हो रहे बच्चों को भी उक्त योजनाओं के बारे में जानकारी दी जाए।
प्रबंधक डीआरसीसी ने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देश के आलोक में  योजनाओं के प्रचार-प्रसार की दिशा में और तीव्र गति से कार्य किए  जाएंगे।
#स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना
प्रबंधक, डीआरसीसी ने बताया कि  बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत अभी तक मुजफ्फरपुर जिले में कुल 10214 आवेदन प्राप्त हुए हैं। इसमें कुल 9679 आवेदनों को सत्यापित किया गया है जिसके विरुद्ध 8053 आवेदनों का ऋण स्वीकृत किया जा चुका है जिसकी राशि लगभग 191.22 करोड़ रुपया है। इसमें से 5446 विद्यार्थियों का ऋण वितरित किया जा चुका है जिसकी राशि 104.31करोड़ रुपया है।
मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना
प्रबंधक डीआरसीसी ने बताया कि इस योजना के तहत अभी तक कुल 29101 आवेदन प्राप्त हुए हैं जिसमें 26774 आवेदनों को डीआरसीसी में निबंधित किया गया है। निबंधित आवेदनों में से 23988 विद्यार्थियों का आवेदन स्वीकृत हुआ है जबकि 2786 विद्यार्थियों का आवेदन अस्वीकृत हुआ है। 21981 विद्यार्थी इस योजना से लाभान्वित हो रहे हैं एवं उन्हें हर माह स्वयं सहायता भत्ता की राशि उनके खाते में भेजी जाती  है। इस योजना के तहत अभी तक 29.84 करोड़ रुपया वितरित किए गए है।
कुशल युवा कार्यक्रम
इस योजना के तहत अभी तक 55169 आवेदन प्राप्त हुए हैं जिसमें से 52627 आवेदनों का निबंधन किया गया है। इसमें से 52415 को श्रम विभाग में हस्तांतरित किया गया है। कुल 2808 विद्यार्थी मुजफ्फरपुर जिले में विभिन्न प्रखंडों में कुशल युवा कार्यक्रमों का प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं जबकि  39262 विद्यार्थी प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके हैं। कुल 64 कौशल विकास केंद्र जिले में चल रहे हैं जिसमें से 18 ब्लॉक स्किल डेवलपमेंट सेंटर प्रखंड स्थित मुख्यालय भवन में एवं 48 निजी भवन में चल रहे हैं।
                         टीम :- मौर्य ध्वज एक्सप्रेस

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें