प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग ग्रुप की बैठक समाहरणालय सभाकक्ष में आयोजित ,जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि लंबित विकासात्मक कार्यों में तेजी लायें। मौके पर सभी बिभाग के अधिकारी मौजूद ।

जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर प्रणव कुमार की अध्यक्षता में आज प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग ग्रुप की बैठक समाहरणालय सभाकक्ष में आहूत की गई। जिलाधिकारी ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिया कि लंबित  विकासात्मक योजनाओं के क्रियान्वयन की दिशा में गंभीर प्रयास करना  सुनिश्चित करें। 
मोतीपुर -बरुराज पथ,राजेपुर -करचौलिया पथ, मीनापुर-टेंगराहा पथ को लेकर निर्देशित किया गया कि संबंधित विभाग भू- अर्जन से समन्वय स्थापित कर अग्रेतर कार्रवाई करते हुए शीघ्र कार्य करना सुनिश्चित करें। रानी सती मंदिर सिकंदरपुर मन होते हुए लक्ष्मी चौक पर (मरीन ड्राइव) के समीक्षा के क्रम में आरसीडीऔर अनुमंडल पदाधिकारी पूर्वी को निर्देशित किया गया कि विधिसम्मत  आवश्यक कार्रवाई करें। पानी टंकी मिठनपुरा चौक मुख्य सड़क में नाला सफाई और मरम्मती के कार्य में आने वाले  संरचनाओं को लेकर अनुमंडल पदाधिकारी पूर्वी एवं डीएसपी टाउन  को निर्देशित किया गया है कि स्थल विजिट करते हुए अतिक्रमण हटाने का कार्य करना  सुनिश्चित किया जाए।
विद्युत विभाग को निर्देशित किया गया कि शहर में चिन्हित unused विद्युत पोलों को हटाने संबंधी कार्य में तेजी लाएं।कार्यपालक अभियबता द्वारा बताया गया कि उक्त कार्य  किया जा रहा है।
अखाड़ा घाट जीरोमाइल सड़क को लेकर पथ प्रमंडल-01 के द्वारा जानकारी दी गई कि उक्त पथ में सड़क चौड़ीकरण, मजबूती करण एवं नाला निर्माण हेतु प्राक्कलन तैयार कर विभाग से स्वीकृति हेतु प्रस्ताव भेजा गया है।साथ ही  इस आशय का प्रस्ताव बिहार राज्य पुल निर्माण निगम के द्वारा भी भेजा गया है।निर्देश दिया गया कि विभाग से समन्वय स्थापित करवाई करें।
बैठक में निर्देश दिया गया कि जीरोमाइल से दरभंगा जाने वाली पथ में दाई और सड़क की काफी चौड़ी जमीन है जो खाली पड़ी है और कुछ भाग पर अतिक्रमण कर लिया गया है। कार्यपालक अभियंता पथ प्रमंडल-01 एवं अनुमंडल पदाधिकारी पूर्वी को निर्देश दिया गया कि संयुक्त रूप से अभियान चलाकर उस स्थान को खाली कराएं और लोहे के पाइप से बैरिकेडिंगकरा कर उक्त स्थल को ऑटो पढ़ावत स्थल के रूप में चिन्हित कर बोर्ड लगा दिया जाए और ऑटो पार्किंग कराया जाए।
जगन्नाथ मिश्रा कॉलेज के पास गुड़ी गंडक नदी पर उच्चस्तरीय पुल के अप्रोच  पथ हेतु भूमि अर्जित की जा रही है ।कार्यपालक अभियंता, बिहार राज्य पुल निर्माण निगम द्वारा बताया गया कि इसमें 58.86 करोड़  की लागत लगेगी।राशि की मांग की गई है परंतु अब तक राशि प्राप्त नही है।निर्देश दिया गया कि  पुनः स्मार पत्र भेजा जाए।
अनुमंडल अधिकारी पूर्वी द्वारा बताया गया कि बाजार समिति में नाला  निर्माण हेतु सभी स्थानों पर गड्ढा खोदकर छोड़ दिया गया है और बरसात  के मौसम में लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इससे विधि व्यवस्था की समस्या भी उत्पन्न होगी। परियोजना प्रबंधक पुल निर्माण निगम को निर्देश दिया गया कि निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण  कराएं।
 मिठनपुरा में और उससे आगे 170मीटर नाला निर्माण का कार्य पूर्ण कर लिया गया है लेकिन 320 मीटर में जमीन विवाद के कारण निर्माण कार्य पूर्ण नहीं हो सका है।  नगर आयुक्त नगर निगम को निर्देश दिया गया किबुडको के साथ समन्वय करते हुए इसका निराकरण कराना सुनिश्चित कराएंगे। इसके अतिरिक्त बुडको द्वारा कराये जा रहे  अन्य कार्य को लेकर निर्देश दिया गया कि उक्त सभी कार्य की पूर्णता की दिशा में तेजी से कार्य करना शुरू किया जाए।
बैठक में इसके अतिरिक्त एनएच 77-बायपास (हाजीपुर मुजफ्फरपुर खंड) एनएच 527 सी (मझौली-चिरौत), एनटीपीसी कांटी, विद्युत विभाग, ग्रामीण टोला संपर्क निश्चय योजना, बिहार राज्य पुल निर्माण निगम लिमिटेड,त नई रेल परियोजनाएं इत्यादि की समीक्षा की गई एवं कार्य शीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया गया ।
बैठक में उप विकास आयुक्त आशुतोष द्विवेदी, अपर समाहर्ता राजस्व राजेश कुमार ,डीपीआरओ कमल सिंह,जिला भू अर्जन पदाधिकारी ,जिला योजना पदाधिकारी सहित विभिन्न तकनीकी विभागों के कार्यपालक अभियंता उपस्थित थे।

                               टीम :- मौर्य ध्वज एक्सप्रेस

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें