मुजफ्फरपुर ,सरदार पटेल की 147वीं जयंती पर रन फॉर यूनिटी दौड़ का आयोजन ।

भारतीय इतिहास की महानतम विभूति लौहपुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल की 147वीं जयंती के अवसर पर नेहरू युवा केन्द्र मुजफ्फरपुर(युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय) के   द्वारा  जिला प्रशासन मुजफ्फरपुर, एनसीसी 32  बिहार बटालियन मुजफ्फरपुर, एनसीसी 02 बिहार बटालियन, भारत स्काउट एवं गाइड मुजफ्फरपुर, एनएसएस मुजफ्फरपुर के सहयोग से यूनिटी रन का आयोजन किया गया। इस अवसर पर नागरिकों विशेषकर युवाओं को राष्ट्रीय एकता दिवस शपथ दिलाई गई ।
एकता दौड़ की शुरुआत श्री ज्ञान प्रकाश, अनुमंडल पदाधिकारी पूर्वी मुजफ्फरपुर द्वारा हरी झंडी दिखाकर की गई।  जनसामान्य विशेषकर युवाओं में देशभक्ति एवं राष्ट्रीय एकता की भावनाओं को सुदृढ़ करने के लिए जिला समाहरणालय मुजफ्फरपुर से सिकंदरपुर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स  तक आयोजित  इस यूनिटी रन में  पदाधिकारीगण,
एनसीसी 32  बिहार बटालियन मुजफ्फरपुर,युवा मंडल के सदस्यों अन्य युवाओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। 
अनुमंडल पूर्वी ने अपने संबोधन में कहा कि त्याग, तपस्या, निर्भयता एवं राष्ट्र के प्रति अप्रतिम रूप से समर्पित लौहपुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल ने न केवल भारत के स्वतंत्रता संग्राम में अग्रणी भूमिका का निर्वहन किया वरन विभिन्न रियासतों में बिखरे भारत के भूराजनीतिक एकीकरण में केंद्रीय भूमिका निभाने के लिए सरदार वल्लभ भाई पटेल को भारत का बिस्मार्क और लौह पुरूष भी कहा जाता है । बारदोली सत्याग्रह का नेतृत्व कर रहे पटेल को सत्याग्रह की सफलता पर वहाँ की महिलाओं ने उन्हें सरदार की उपाधि प्रदान की थी । स्वतंत्रता संग्राम में अभूतपूर्व योगदान के अतिरिक्त सरदार पटेल को स्वतंत्र भारत के प्रथम उपप्रधानमंत्री एवं गृह मंत्री के रूप में उनके स्वर्णिम कार्यकाल के कारण भी अत्यंत आदर से याद किया जाता है । 
इस अवसर पर राघव दयाल, उपाधीक्षक पुलिस, नगर, मुजफ्फरपुर ने एकता के महत्व को बताया तथा उन्होने कहा कि शांति, शांति एवं समृद्धि के लिए एकत्व की भावना अत्यंत महत्वपूर्ण है।
इस अवसर पर 3.5 किमी की रन फॉर यूनिटी दौड़ प्रतियोगिता में एन.सी.सी के प्रथम स्थान पर प्रभाकर कुमार, द्वितीय स्थान पर कुंदन कुमार तृतीय स्थान पर रमन कुमार रहे। 
कार्यक्रम के नोडल पदाधिकारी सुधांशु शेखर अंचल अधिकारी मुशहरी रहे। कार्यक्रम का संचालन श्री मोहम्मद साकिब खान, कंसलटेंट/ डीएम प्रोफेशनल, जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, मुजफ्फरपुर द्वारा किया गया। इस अवसर पर वार्ड पार्षद के पी पप्पू, जिला सचिव स्काउट गाइड दिलीप कुमार, सूबेदार मेजर के भी बस्नेत, 32 बिहार बटालियन एनसीसी सूबेदार रंजीत सिंह 2 बिहार बटालियन,  एनसीसी, एनसीसी पीआई स्टाफ, एनसीसी कैडेट स्काउट गाइड कैडेट, राहुल कुमार, राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक युवा क्लबों के सदस्य तथा आपदा मित्र बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।

                                टीम :- मौर्य ध्वज एक्सप्रेस

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें