अमेरिकी अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय के एक्जीक्यूटिव वाइस चांसलर प्रो. विश्व नाथ मौर्य को आईटीएम यूनिवर्सिटी ग्वालियर ने अंतरराष्ट्रीय कांफ्रेंस में गेस्ट ऑफ ऑनर के लिए किया आमंत्रित ।

गौरतलब है कि गुणवत्ता एवं उत्कृष्टता के दृष्टिकोण से मध्य प्रदेश के निजी विश्वविद्यालयों में आईटीएम यूनिवर्सिटी, ग्वालियर का प्रथम स्थान है जिसे भारत सरकार के नेशनल असेसमेंट एंड एक्रेडिटेशन काउंसिल (NAAC) बंगलौर और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) दोनो राष्ट्रीय एजेंसियों द्वारा मान्यता प्राप्त है।
आईटीएम यूनिवर्सिटी, ग्वालियर ने अपनी स्थापना के 25वी वर्षगांठ मना चुका है और हाल ही में दिनांक 19 नवंबर 2022 को दीक्षांत समारोह भी आयोजित किया जिसमें भिन्न-भिन्न क्षेत्रों से कई प्रतिष्ठित विद्वतगणों को पी-एच.डी. और डी. लिट. की मानद उपाधि से भी नवाजा गया। उत्तरोत्तर  प्रगति की ओर अग्रसर आईटीएम यूनिवर्सिटी, ग्वालियर में आगामी दिसंबर माह के 8 से 10 तारीख के बीच कम्युनिकेशन, नेटवर्क्स एंड कम्प्यूटिंग विषय पर तीन दिवसीय तीसरे इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस का आयोजन सुनिश्चित किया गया है जिसमें देश -विदेश के कई प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों समेत देश के प्रसिद्ध आईआईटी आईआईटीएम के भी प्रोफेसर, डीन और डायरेक्टर आमंत्रित किए गए हैं। आईटीएम यूनिवर्सिटी ग्वालियर के कुलपति प्रो. एस. एस. भाकर (VC Prof. Dr. S.S. Bhakar) के नेतृत्व और डीन प्रो. श्याम आकाशे (Dean, International Cooperation, Prof. Dr. Shyam Akashe) के कोर्डिनेशन में उक्त इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस में अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, सिंगापुर, यूके और यूएसए के कई ख्यातिप्राप्त प्रोफेसर को आमंत्रित किया गया है जिसमें चार्टर्ड इंटरनेशनल दा विंसी यूनिवर्सिटी, डेलावारे, यूएसए के एक्जीक्यूटिव वाइस चांसलर प्रो. डॉ. विश्व नाथ मौर्य (CIDVU's Executive Vice Chancellor Prof. Dr. Vishwa Nath Maurya) को दिनांकित 25 दिसंबर के आमंत्रण पत्र के जरिए गेस्ट ऑफ ऑनर और कीनोट स्पीकर (Gurst of Honour and Keymote Speaker) के लिए आमंत्रित किया गया है। पूछे जाने पर एक्जीक्यूटिव वीसी प्रो. वी. एन. मौर्य ने पुष्टि किया कि उन्हें गेस्ट ऑफ ऑनर का आमंत्रण जनरल चेयर डॉ. रंजीत सिंह तोमर और प्रो. श्याम आकाशे के द्वारा ईमेल पर प्रेषित करते हुए फोन पर भी अवगत कराया गया है। आपको बता दें कि कई समाचार पत्रों में प्रकाशित खबरों के मुताबिक विगत माह से तीन अमेरिकी अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों और आईटीएम यूनिवर्सिटी ग्वालियर के बीच एमओयू एग्रीमेंट होने की चर्चा हो रही है,  अतेव यह भी संभावित है कि दिनांक 8 दिसंबर को इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस के उद्घाटन समारोह में विशिष्ट कुलपति प्रो. विश्व नाथ मौर्य के बतौर गेस्ट ऑफ ऑनर के संबोधन के बाद यूएसए के चार्टर्ड इंटरनेशनल दा विंसी यूनिवर्सिटी, वेस्ट कोस्ट इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी, डेलावारे और क्राउन यूनिवर्सिटी इंटरनेशनल, सांता क्रुज प्रोविंस, अर्जेंटीना एवं आईटीएम यूनिवर्सिटी ग्वालियर के बीच एमओयू एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किए जायेंगे।
उक्त संदर्भ में आपको बता दें कि हाल ही में चार्टर्ड इंटरनेशनल दा विंसी यूनिवर्सिटी यूएसए एंड वर्ल्डवाइड एफिलिएट पार्टनर यूनिवर्सिटीज के एक्जीक्यूटिव वीसी प्रोफेसर डॉ. विश्व नाथ मौर्य को इंडिया एक्सपो मार्ट सेंटर, ग्रेटर नोएडा (दिल्ली  -एनसीआर) में आयोजित दिनांक 9 -11 नवंबर 2022 के तीन दिवसीय नेशनल कांग्रेस में भी बतौर कीनोट स्पीकर और अवार्ड विनर के लिए आमंत्रित किया गया था जहां उन्हें यूनिवर्सल मेंटर्स एसोसिएशन के कोलाबोरेशन में ब्रेनफीड हायर एजुकेशन प्लस एक्सीलेंस अवार्ड से नवाजा गया। चार्टर्ड इंटरनेशनल दा विंसी यूनिवर्सिटी डेलावारे यूएसए एंड वर्ल्डवाइड एफिलिएट पार्टनर यूनिवर्सिटीज के एग्जीक्यूटिव वाइस चांसलर प्रोफेसर डॉ. विश्व नाथ मौर्य ( CIDVU and World-wide Affiliate Partner Universities's Executive Vice Chancellor Prof. Dr. Vishwa Nath Maurya) ने संबंधित विवरण के साथ अवगत कराया है कि ब्रेनफीड वांडर ग्रुप और यूनिवर्सल मेंटर्स एसोसिएशन के कोलाबोरेशन में इंडिया एक्सपो सेंटर ग्रेटर नोएडा (एनसीआर) में दिनांक  9 - 11 नवंबर, 2022 के दौरान आयोजित तीन दिवसीय 10वें नेशनल कांफ्रेंस में चार्टर्ड इंटरनेशनल दा विंसी यूनिवर्सिटी,  डेलावारे यूएसए एंड वर्ल्डवाइड एफिलिएट पार्टनर यूनिवर्सिटीज को उनके कुशल नेतृत्व में अनुभवी प्राध्यापकों और सहकर्मियों के सहयोग और संयुक्त प्रयास से छात्रों के एकेडमिक और कैरियर सक्सेस के लिए स्किल बेस्ड एजुकेशन प्रोग्राम उपलब्ध कराए जाने के लिए ब्रेनफीड हायर एजुकेशन प्लस एक्सीलेंस अवार्ड दिया गया।आपको बता दें कि चार्टर्ड इंटरनेशनल दा विंसी यूनिवर्सिटी (सीआईडीवीयू) यूएसए के एग्जीक्यूटिव वाइस चांसलर प्रोफेसर डॉ. विश्व नाथ मौर्य दो अन्य अमेरिकी अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों के प्रो -वाइस चांसलर और डीन एवं डायरेक्टर के रूप में विगत कई वर्षों से महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों का निर्वहन करते आ रहे हैं जिनमें क्राउन यूनिवर्सिटी इंटरनेशनल ,सांता क्रुज प्रोविंस, अर्जेंटीना (साउथ अमेरिका) और वेस्ट कोस्ट इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी, डेलावारे यूएसए में स्थित है। साथ ही इन दोनों अमेरिकी अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों का चार्टर्ड इंटरनेशनल दा विंसी यूनिवर्सिटी यूएसए के साथ विगत कई वर्ष से कोलाबोरेशन भी है। विशिष्ट कुलपति प्रो. वी. एन. मौर्य (Distinguished Vice Chancellor Prof.V.N. Maurya) उक्त तीनों अमेरिकी अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों के एकेडमिक और एडमिनिस्ट्रेटिव एक्टिविटीज को लीड कर रहे हैं जिनके कुशल नेतृत्व में अमेरिका, अफ्रीका और एशिया के कई सरकारी एवं निजी विश्वविद्यालयों का कोलाबोरेशन किया गया है। 2020 में तमिलनाडु के मदर टेरेसा वूमेंस यूनिवर्सिटी,चेन्नई और राजस्थान के भारत डीम्ड यूनिवर्सिटी के साथ इंटरनेशनल कोलाबोरेशन हुआ था। उसके बाद महाराष्ट्र के डी.वाई. पाटिल यूनिवर्सिटी, पुणे; पंजाब के देश भगत विश्वविद्यालय, मंडी; उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड विश्वविद्यालय ,झांसी और नई दिल्ली के दिल्ली विश्वविद्यालय के कालिंदी कालेज एवं अन्य कई संस्थानों के साथ एमओयू एग्रीमेंट हो गया है। 

विशिष्ट कुलपति प्रो. वी.एन. मौर्य ने अद्यतन खबरों के साथ अवगत कराया है कि मध्य प्रदेश के आई.टी.एम. यूनिवर्सिटी, ग्वालियर और उत्तराखंड के मदररहुड यूनिवर्सिटी, रुड़की के एमओयू प्रस्ताव भी विगत माह में ही स्वीकृत हो चुके हैं और केवल एमओयू प्रोग्राम में एग्रीमेंट पर अधिकृत प्राधिकारियों और संस्थाध्यक्षों द्वारा हस्ताक्षर किया जाना शेष रह गया है। इसके बाद इन दोनो भारतीय विश्वविद्यालयों को भी अमेरिकी अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों की ओर से पार्टनरशिप सर्टिफिकेट निर्गत हो जायेगा। आई .टी.एम. यूनिवर्सिटी ग्वालियर के डीन प्रो. श्याम आकाशे ने 8 -10 दिसंबर 2022 के दौरान तीन दिवसीय इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस में उक्त अमेरिकी अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों के विशिष्ट कुलपति प्रो. विश्व नाथ मौर्य को गेस्ट ऑफ ऑनर और कीनोट स्पीकर के रूप में आमंत्रित करते हुए दिनांक 8 दिसंबर 2022 को आईटीएम यूनिवर्सिटी ग्वालियर में इंटरनेशनल  कॉन्फ्रेंस के उद्घाटन के बाद उक्त तीनों अमेरिकी विश्वविद्यालयों के साथ इंटरनेशनल कोलाबोरेशन  के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किए जाने का प्रस्ताव भी रखा है जिसे कुलपति प्रो. विश्व नाथ मौर्य द्वारा स्वीकृत कर लिया गया है। जबकि  मदरहुड यूनिवर्सिटी रुड़की के एमओयू प्रोग्राम की तिथि अभी सुनिश्चित नहीं जो पाई है किंतु एकेडमिक एंड रिसर्च डायरेक्टर प्रो. वी. के. सिंह एमओयू एग्रीमेंट को लेकर विशिष्ट कुलपति प्रो. वी. एन. मौर्य से पत्राचार के जरिए संपर्क कर रहे हैं और आगामी दिसंबर माह में ही एमओयू एग्रीमेंट की औपचारिकताएं पूरी हो जाएंगी। इसके अलावा वेस्ट बंगाल के कोलकाता स्थित एडामास यूनिवर्सिटी के प्रेसीडेंट प्रो. तुषार के. नाथ (Adamas University President Prof. Dr. Tushar K. Nath) , दिल्ली। - एनसीआर के शारदा यूनिवर्सिटी, ग्रेटर नोएडा के  अकाडेमिक डायरेक्टर प्रो. आर. सी. सिंह एवं परीक्षा नियंत्रक प्रो.राजू वोलेटी और जांबिया (साउथ अफ्रीका) के कॉपरस्टन यूनिवर्सिटी, किटवे के वाइस चांसलर प्रो. सितवाला मुंडिया (Vice Chancellor Prof.Sitwala Mundia) ने भी उक्त अमेरिकी अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों से इंटरनेशनल कोलाबोरेशन के लिए एग्जीक्यूटिव वाइस चांसलर प्रो. विश्व नाथ मौर्य से संपर्क स्थापित करके प्रस्ताव रखा है किस पर आगे की गतिविधियों पर विचार विमर्श होना है और उक्त सभी भारतीय एवं अफ्रीकी विश्वविद्यालयों के साथ एमओयू एग्रीमेंट पर अधिकृत प्राधिकारियों और संस्थाध्यक्षों के हस्ताक्षर होने हैं।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उच्च शिक्षा और शोध के संवर्धन एवं विकास के लिए अमेरिकी एशियाई विश्वविद्यालयों के विशिष्ट कुलपति प्रो. वी. एन.मौर्य (Asian American Distinguished Vice Chancellor Prof. Dr. Vishwa Nath Maurya) को बेस्ट वाइस चांसलर अवार्ड, ग्लोबल पीस अवार्ड, 21वीं सदी के सैल्यूट द टॉप मोस्ट एशियन अमेरिकन एजुकेशन लीडर और डिस्टिंगविस्ड प्रोफेसर समेत कई दर्जन प्रतिष्ठित पुरस्कारों से नवाजा गया है जिससे प्रो. वी.एन.मौर्य के भारत मूल के होने के कारण वैश्विक स्तर पर उच्च शिक्षा और गुणवत्तापूर्ण शोध के विकास में उनके उत्कृष्ट सेवाओं और विशिष्ट उपलब्धियों को लेकर पूरा देश गौरवान्वित हो रहा है। एग्जीक्यूटिव वीसी प्रो. विश्व नाथ मौर्य के कुशल नेतृत्व में इंटरनेशनल कोलाबोरेशन के माध्यम से भारतीय विश्वविद्यालयों के छात्र-छात्राओं को अमेरिकी अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों से डुअल सर्टिफिकेशन के साथ डुअल डिग्री प्राप्त करने का सुनहरा अवसर प्राप्त हुआ है। एमओयू एग्रीमेंट के तहत छात्र, छात्राएं और फैकल्टी मेंबर्स अमेरिका के लिए वीजा और पासपोर्ट प्राप्त करके उक्त अमेरिकी अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों से गुणवत्तापूर्ण शिक्षा हासिल कर सकते हैं जिससे उनको वैश्विक स्तर पर रोजगार मिलने में भी आसानी होगी। विशिष्ट कुलपति प्रोफेसर डॉ. विश्व नाथ मौर्य और सहयोगी प्राधिकारियों एवं प्राध्यापकों के संयुक्त प्रयास से उक्त तीनों अमेरिकी अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों के उल्लेखनीय उपलब्धियों को लेकर सभी संबंधित प्राध्यापकों, कर्मचारियों, और छात्रों के बीच खुशी का माहौल और सौहार्द का वातावरण व्याप्त है।

                              टीम :- मौर्य ध्वज एक्सप्रेस

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें