इंडोनेशिया के अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में चार्टर्ड इंटरनेशनल दा विंसी यूनिवर्सिटी यूएसए के एक्जीक्यूटिव वाइस चांसलर प्रो. विश्व नाथ मौर्य को कीनोट स्पीकर के लिए आमंत्रण

इंडोनेशिया की राजधानी शहर जकार्ता में IFERP   के द्वारा 23 -24 फरवरी 2023 के दौरान कंप्यूटर साइबरनेटिक्स एवं एजुकेशन पर दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन (ICCCE 2023) का आयोजन किया जा रहा है जिसमें चार्टर्ड इंटरनेशनल दा विंसी यूनिवर्सिटी डेलावारे, यूएसए के एक्जीक्यूटिव वाइस चांसलर प्रोफेसर डॉ. विश्व नाथ मौर्य को मुख्य वक्ता (कीनोट स्पीकर) के लिए आमंत्रित किया गया है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त विशिष्ट कुलपति डॉ. विश्व नाथ मौर्य को एशियन अमेरिकन डिस्टिंगिश्ड यूनिवर्सिटी प्रोफेसर ऑफ मैथमेटिकल, स्टेटिस्टिकल, कंप्यूटेशनल , मैनेजमेंट, डाटा साइंस एंड इंजीनियरिंग के रूप में प्रख्यात हैं जिन्हें हाल ही में आईटीएम यूनिवर्सिटी ग्वालियर में इसी दिसंबर माह में कम्युनिकेशन, नेटवर्क और कंपीटिंग (CNC 2022) के विषय पर तीन दिवसीय आयोजित इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस में गेस्ट ऑफ ऑनर एंड कीनोट स्पीकर के लिए आमंत्रित किया गया था जिस अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में परम सुपर कंप्यूटर के निर्माता एवं नालंदा विश्वविद्यालय के पूर्व कुलाधिपति रह चुके कंप्यूटर साइंटिस्ट पद्मभूषण डॉ. विजय पांडुरंग भटकर (  Ex Chancellor, Nalanda University,  Computer Scientist Padma Bhushan Dr. Vijay P. Bharkar) को बतौर चीफ गेस्ट आमंत्रित किया गया था और उन्हें उनकी विशेष उपलब्धियों को दृष्टिगत रखते हुए अमेरिकी अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय के विशिष्ट कुलपति प्रोफेसर डॉ. विश्व नाथ मौर्य (Executive Vice  Chancellor Prof.Dr. Vishwa Nath Maurya)  समेत अन्य ख्याति प्राप्त विद्वतगणो और शिक्षाविदों की उपस्थिति में डॉक्टर ऑफ साइंस (D.Sc.) की मानद डॉक्टरेट उपाधि से सम्मानित किया गया।
उक्त श्रृंखला में  उल्लेखनीय है कि साइंटिफिक रिसर्च पब्लिशिंग यूएसए के कोलाबोरेशन में इंजीनियरिंग इन्फॉर्मेशन इंस्टीट्यूट के द्वारा चीन के चेंगडू में 30 मई -1 जून 2023 के दौरान स्टेटिस्टिक्स, मैथमेटिकल मॉडलिंग एंड एनालिसिस (SMMA -2023) विषय पर आयोजित तीन दिवसीय इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस में भी अमेरिकी अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय के विशिष्ट कुलपति प्रोफेसर डॉ. विश्व नाथ मौर्य को बतौर कीनोट स्पीकर और सेसन चेयर आमंत्रित किया गया है। विश्व के प्रतिष्ठित सगठनों IEEE, WASET (World Academy of Science, Engineering and Technology, Italy) एवं IRED (Institute of Research Engineers and Doctors), USA  द्वारा दुनिया के भिन्न - भिन्न देशों में आयोजित होने वाले दर्जनों अंतराष्ट्रीय सम्मेलनों में रिसोर्स पर्सन के रूप में  कुलपति प्रो. वी. एन. मौर्य को उनके उल्लेखनीय शैक्षणिक और शोध के गुणवत्ता एवं विकास को दृष्टिगत रखते हुए टेक्निकल/कांफ्रेंस कमिटी में शामिल किया गया है।
आपको बता दें कि कुलपति प्रो. विश्व नाथ मौर्य राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शिक्षा और शोध के विकास के लिए अपने अनेकानेक उत्कृष्ट प्रदर्शन और उपलब्धियों के लिए दर्जनों विशिष्ट पुरस्कारों से सम्मानित किए जा चुके हैं। विशेषकर उच्च शिक्षा और शोध से जुड़े लोगों को जानकर आश्चर्य होगा कि प्रो. वी. एन. मौर्य ने न केवल  साइंस, टेक्नोलॉजी और मैनेजमेंट संकायों के कई महत्वपूर्ण विषयों में मास्टर्स, पी-एच.डी., डीबीए, डी. लिट. और डी.एस-सी. की उपाधियों को अर्जित किया है अपितु उन्हें देश -विदेश के कई प्रतिष्ठित संस्थानों और विश्वविद्यालयों से कई विषयों में डी. लिट. और डी.एस-सी. की मानद डॉक्टरेट उपाधि से भी नवाजा जा चुका है। और, इतना ही नहीं अपितु भारत गौरव, राष्ट्रीय शिक्षा रत्न प्रो. विश्व नाथ मौर्य ने अमेरिकी, अफ्रीकी,  आस्ट्रेलियाई और एशियाई विश्वविद्यालयों में प्रोफेसर, विभागाध्यक्ष, डीन, डायरेक्टर, परीक्षा नियंत्रक, प्रधान परीक्षक, प्रो -वाइस चांसलर एवं एक्जीक्यूटिव वाइस चांसलर जैसे सभी महत्वपूर्ण पदों पर नियुक्त होकर विगत 26 वर्षों से विज्ञान तकनीकी एवं प्रबंधन के क्षेत्र में उल्लेखनीय सेवा किया है। आस्ट्रेलिया महाद्वीप के फिजी विश्वविद्यालय, फिजी में गणित एवं सांख्यिकी विभाग के प्रोफेसर एवं विभागाध्यक्ष के सेवाकाल के दौरान प्रो. विश्व नथ मौर्य को सऊदी इलेक्ट्रानिक यूनिवर्सिटी, सऊदी अरब में स्टेटिस्टिक्स प्रोफेसर पद पर और कॉपरस्टोन यूनिवर्सिटी, किटवे, जांबिया (साउथ अफ्रीका) के साइंस एंड टेक्नोलॉजी फैकल्टी के प्रोफेसर एवं डीन के पद पर नियुक्ति हुई थी। अभी हाल में विगत मई 2022 में भी प्रो. मौर्य को कॉपरस्टोन यूनिवर्सिटी, किटवे, जांबिया (साउथ अफ्रीका) के फिजिकल साइंसेज एंड इंजीनियरिंग फैकल्टी के सीनियर डीन के पद पर कुलपति सितवाला मुंडिया (CU 's Vice Chancrllor Prof.Dr.SitwalaMundia) के द्वारा पुनः नियुक्त किया गया किन्तु कुछ व्यक्तिगत कारणों से प्रो. मौर्य ने ज्वाइन नहीं किया। उत्तर प्रदेश की राजधानी शहर लखनऊ और जिला बस्ती के मूल निवासी प्रोफेसर डॉ. विश्व नाथ मौर्य वर्तमान में चार्टर्ड इंटरनेशनल दा विंची यूनिवर्सिटी डेलावारे, यूंएसए में एक्जीक्यूटिव वाइस चांसलर के पद पर कार्यरत हैं और अपने अब तक के विशिष्ट कुलपति एवं क्राउन यूनिवर्सिटी इंटरनेशनल सांता क्रुज अर्जेंटीना के डीन एवं डायरेक्टर के सेवाकाल में भारत सरकार के नेशनल असेसमेंट एंड एक्रेडिटेशन काउंसिल (NAAC), बंगलौर द्वारा एक्रेडिटेड करीब 20 संस्थानों और विश्वविद्यालयों के साथ इंटरनेशनल कोलाबोरेशन के लिए एमओयू एग्रीमेंट कराने में सफलता हासिल किया है। विशेष तौर पर कुलपति प्रो. मौर्य के कुशल नेतृत्व में भारतीय विश्वविद्यालयों के साथ अमेरिकी अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों के एमओयू एग्रीमेंट के जरिए भारतीय छात्र - छात्राओं और प्राध्यापकों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा हासिल करने और उत्कृष्ट शोध करने एवं वैश्विक स्तर पर उच्च कोटि के रोजगार पाने का सुनहरा अवसर मिलेगा। आगामी वर्षा में अमेरिकी विश्वविद्यालयों के कोलाबोरेशन में भारत के प्रमुख शहरों में अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनो का आयोजन प्रस्तावित है जिसके सफलता पूर्वक क्रियान्वयन के लिए विशिष्ट कुलपति प्रो. विश्व नाथ मौर्य प्रयासरत हैं और अपने पार्टनर यूनिवर्सिटी के कुलपतियों, डीन और डायरेक्टर से विचार विमर्श कर रहे हैं।

                                 टीम :- मौर्य ध्वज एक्सप्रेस

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें