"मौर्य समाचार,, कोरोना वायरस व चमकी बुखार को लेकर जिलाधिकारी ,विभिन्न कोषांगों वरीय पदाधिकारी औऱ नोडल पदाधिकारी के द्वारा बैठक आहूत की गई ।

         जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर डॉ०चंद्रशेखर सिंह के अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में एईएस/ चमकी बुखार तथा  कोरोना से संबंधित  बैठक आहूत की गई। बैठक में विभिन्न कोषांगों के वरीय पदाधिकारी और नोडल पदाधिकारी उपस्थित थे ।साथ ही सभी प्रखंडों के प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े हुए थे।एईएस चमकी बुखार को लेकर 08 अप्रैल से प्रशिक्षण कार्यक्रम का आगाज प्रखंड स्थित सभी पीएचसी में होगा जिसमें प्रखंड स्तरीय सभी     पर्यवेक्षकीय पदाधिकारी एवं पंचायत स्तरीय पदाधिकारियो,कर्मियों एवं पंचायत स्तरीय जनप्रतिनिधियों को प्रशिक्षित किया जाएगा ।

           कल प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियो का प्रक्षिक्षण होगा।इस बाबत जिलाधिकारी ने सभी वीडियो को सख्त निर्देश दिया है कि प्रशिक्षण कार्यक्रम जो कि 11:00 बजे से शुरू होगा उसमें प्रखंड के सभी प्रखंड स्तरीय     पर्यवेक्षकीय पदाधिकारी अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करेंगे ।जिलाधिकारी ने सभी प्रखंडों के वरीय प्रभारी पदाधिकारियों को भी अपने- अपने प्रखंडों में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया ।एईएस को लेकर प्रशिक्षण कार्यक्रम का दैनिक प्रतिवेदन भी अचूक रूप सेउपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया।साथ ही उन्होंने निर्देशित किया गया कि कल प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन के बाद प्रखंड के वरीय  प्रभारी पदाधिकारी प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं प्रखंड के सभी     पर्यवेक्षेकीय पदाधिकारियों के साथ बैठक भी करेंगे। साथ ही पीएचसी में   उपलब्ध दवाइयों ,गुलको मीटर सहित अन्य उपकरणों एवं डॉक्टर की प्रतिनियुक्ति संबंधित जानकारी लेंगे ।पीएचसी  एपीएचसी  एवं  स्वास्थ्य उप केंद्रों  पर दीवाल लेखन का भी निरीक्षण वरीय पदाधिकारियो द्वारा किया जाएगा।
           साथ ही प्रखंड स्तर पर गठित होने वाले विभिन्न कोषांगों के गठन की जानकारी भी लेंगे।   आज के बैठक में जिलाधिकारी ने एक और महत्वपूर्ण निर्देश दिया कि जिन पंचायतों /गांवों को अधिकारियों द्वारा गोद लिया गया है ,बृहस्पतिवार को उन पंचायतों में वे कूच करेंगे एवं संबंधित गांव में भ्रमण कर डोर टू डोर विजिट करेंगे। इस क्रम में उनके द्वारा एवं पंचायत स्तरीय  समन्वय समिति द्वारा द्वारा चमकी बुखार की रोकथाम एवं उनसे बचाव के तरीके और क्या करें क्या ना करें के संबंध में घरवालों को/ गांव वालों को जानकारी भी दी जाएगी इसके अतिरिक्त बैठक में सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि 22 मार्च के बाद  देश के दूसरे राज्यों और प्रदेशों से विशेषकर दिल्ली कर्नाटक केरल और मुंबई से आए हुए व्यक्तियों ट्रैकिंग करने के कार्य में तेजी लाएं । बैठक में स्वास्थ्य विभाग द्वारा बताया गया कि कोरोना से संबंधित सभी कोषांग  अपने - अपने उत्रादियत्वों का निर्वहन गंभीरता से कर रहे है। वही एईएस /चमकी बुखार को लेकर भी तैयारी मुकम्मल है। बैठक में डीडीसी उज्जवल कुमार सिंह ,अपर समाहर्ता राजेश कुमार ,अपर समाहर्ता आपदा अतुल कुमार बर्मा सहित सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें