"मौर्य समाचार,, एईएस, की रोकथाम एवं उस पर प्रभावी नियंत्रण को लेकर जिलाधिकारी द्वारा एक महत्वपूर्ण बैठक की ।

       
       एईएस,/चमकी बुखार की रोकथाम एवं उस पर प्रभावी नियंत्रण को लेकर समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में एक महत्वपूर्ण बैठक आहूत की गई ।बैठक में सभी कोषांगों के वरीय पदाधिकारी और नोडल पदाधिकारी उपस्थित थे ।बैठक में चमकी बुखार की रोकथाम हेतु अभी तक किए गए जागरूकता कार्यक्रमों की एवं अन्य कोषांगों की विस्तृत समीक्षा की गई एवं आने वाले दिनों में चमकी बुखार   पर प्रभावी नियंत्रण के मद्देनजर  माइक्रो प्लानिंग बनाई गई ।उन सभी पदाधिकारियों से जिनके द्वारा पंचायतों को गोद लिया गया है, संबंधित पंचायत/ गांव /टोला के बारे में विस्तृत जानकारी ली गई। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि गोद लिए गए गांव और टोलो के प्रति आप की महती जिम्मेदारी है ।
           निर्देश दिया कि प्रत्येक गांव और टोलों में वाहनों का टैग करना शीघ्र सुनिश्चित करें ।सभी पदाधिकारी फिलहाल सप्ताह में एक दिन उन गांवों में जाएं ,उन महादलित टोलों में जाएं एवं  पंचायत स्तरीय कर्मियों के द्वारा /जनप्रतिनिधियों के सहयोग के माध्यम से गांव के कमजोर और बीमार बच्चों की सूची बनाकर शीघ्र उपलब्ध कराएं ताकि उनके पोषण को लेकर वैकल्पिक व्यवस्थाएं भी की जा सके। उन्होंने निर्देश दिया कि आंगनवाड़ी सेविका सहायिका और आशा के माध्यम से जरूरतमंदों को ओआरएस घोल वितरित कराना सुनिश्चित करें ।सेविका /सहायिका और जीविका दीदी एक -एक घर पर नजर रखें ।उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि पीएचसी  में तैनात पारा मेडिकल स्टाफ का प्रशिक्षण हर हालत में कराना सुनिश्चित करें ।उन्होंने कहा कि पीएससी स्तर पर उपलब्ध सेवाएं और उसके क्रियान्वयन में कमी देखने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
             उन्होंने सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि गांव में खाद्दान्न वितरण ,कमजोर बच्चों की सूची ,पेयजल की उपलब्धता आवास ,स्वच्छता,वाहन की तैनाती, दीवाल लेखन ओआरएस घोल का वितरण, हैंडविल का वितरण एवं उसे पढ़कर  सुनाने का कार्य अचूक रूप से करें ।उन्होंने कहा कि न केवल ओआरएस  का वितरण करें बल्कि  ओआरएस  के महत्व को भी प्रत्येक परिवार को बताया जाए ।जिलाधिकारी द्वारा दोनों अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि ऐसे प्रवासी श्रमिक जिनका राशन कार्ड नहीं है ।उनका आधार एवं अकाउंट नंबर कलेक्ट करते हुए उसकी सूची 2 से 3 दिन में उपलब्ध कराई जाए। जिला जनसंपर्क अधिकारी को निर्देश दिया गया की होर्डिंग/ फ्लेक्स के माध्यम से रेडियो जिंगल के माध्यम से प्रचार-प्रसार कराना सुनिश्चित करें। सीएस को निर्देशित किया गया कि लगातार माइकिंग से प्रचार करना सुनिश्चित करें बैठक में एईएस/ चमकी बुखार से संबंधित एक बुकलेट बनाने का भी निर्णय लिया गया। जिसमें जिले की भौगोलिक स्थिति के साथ-साथ एईएस प्रभावित क्षेत्रों तथा  एईएस/ चमकी बुखार के संबंध में प्रशासनिक स्तर पर की जा रही संपूर्ण तैयारियों का खाका वर्णित रहेगा। बैठक में उप विकास आयुक्त उज्जवल कुमार सिंह ,अपर समाहर्ता राजेश कुमार ,अपर समाहर्ता आपदा अतुल कुमार वर्मा, जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी अशोक कुमार सिंह के साथ सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी उपस्थित थे तथा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी जुड़े हुए थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें