"मौर्य समाचार,, जिलाधिकारी द्वारा भीषण गर्मी के दृष्टिगत विभिन्न विभागों द्वारा किए जाने वाले महत्वपूर्ण कार्यों की समीक्षा बैठक समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में की गई ।

         तापमान में वृद्धि के साथ ही लू/गर्म हवाएं बहने लगती है। साथ ही भीषण गर्मी का एहसास भी होता है। ऐसे में आम आदमी को कठिनाइयों से दो-चार होना पड़ता है ।लू/ हीटवेव एवं भीषण गर्मी के दृष्टिगत विभिन्न विभागों द्वारा किए जाने वाले महत्वपूर्ण कार्यों की समीक्षा बैठक समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में आहूत की गई। बैठक की अध्यक्षता जिलाधिकारी डॉ० चंद्रशेखर सिंह ने किया। आने वाले दिनों में भीषण गर्मी के प्रकोप को देखते हुए उन्होंने सभी महत्वपूर्ण विभागों द्वारा अपने -अपने दायित्वों का निर्वहन गंभीरता पूर्वक करने का निर्देश दिया।उन्होंने कहा कि इस संबंध में किसी भी तरह की कोताही और लापरवाही नहीं होनी चाहिए। डीएम ने बैठक में उपस्थित नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि नगर क्षेत्र में सार्वजनिक  स्थलों ,आश्रय स्थल, स्लम एरिया तथा घनी आबादी को चिन्हित करते हुए उक्त स्थानों पर  पीने का पानी ,वाटर सप्लाई के साथ-साथ अन्य सुख सुविधाओं की उपलब्धता को सुनिश्चित करें।शहरी क्षेत्र में खराब चापा- कलो को चिन्हित करते हुए उसका मरम्मतीकरण  कराने  का भी निर्देश दिया गया।
               स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिया गया कि आपातकालीन स्वास्थ सेवाओं का संचालन नियमित रूप से होता रहे। ओआरएस पैकेट एवं जीवन रक्षक दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित होनी चाहिए। वही पीएचडी के कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया गया कि ग्रामीण क्षेत्रो में  खराब चापाकल को  चिन्हित करते हुए उनका मरम्मती करवाना सुनिश्चित करें तथा इस संबंध में अद्धतन प्रतिवेदन उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।कहा गया कि जल टैंकरों की उपलब्धता सुनिश्चित करें तथा पीएचईडी  के अंतर्गत नल -जल योजना के तहत किए गए कार्यों की अद्धतन स्थिति से अवगत करावें।वही समाज कल्याण विभाग के सहायक निदेशक को निर्देश दिया गया कि व्रुद्ध आश्रम, कुष्ठरोग आश्रम ,रेन बसेरा  एवं बाल संरक्षण केंद्रों में आवश्यक सुविधाएं हर हाल में सुनिश्चित करें। आईसीडीएस डीपीओ को निर्देश दिया गया कि आंगनवाड़ी केंद्रों में ओआरएस  पैकेट की उपलब्धता सुनिश्चित करें एवं जरूरत पड़ने पर उसका आवश्यकतानुसार वितरण भी करें ।
             जिला पशुपालन पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि  पशु पालकों एवं मत्स्य पालकों को हीटवेव से बचाव संबंधी जागरूकता का प्रचार- प्रसार करें साथ ही टीकाकरण कराना सुनिश्चित करें ।बैठक में मनरेगा एवं जल जीवन हरियाली के अंतर्गत तालाबों -आहर का गहरीकरण करने का निर्देश दिया गया । विद्युत विभाग को निर्देशित किया गया कि गर्मी के दिनों में निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित होनी चाहिए। बैठक में अग्निशमन विभाग को निर्देशित किया गया कि अग्निकांड की घटनाओं की रोकथाम हेतु त्वरित कार्रवाई की जाए। जिला अग्निशमन पदाधिकारी ने बताया कि उनके विभाग द्वारा अगलगी की सूचना प्राप्त होते ही तत्काल कार्रवाई सुनिश्चित की जाती है। वहीं जिला जनसंपर्क अधिकारी ने बताया अगलगी से बचाव तथा हीटवेव और भीषण गर्मी से बचने हेतु किए जाने वाले उपायों का प्रचार -प्रसार होर्डिंग/फ्लेक्स लगाकर किया गया। बैठक में उप विकास आयुक्त उज्जवल कुमार सिंह ,अपर समाहर्ता राजेश कुमार ,अपर समाहर्ता आपदा अतुल कुमार वर्मा, जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी अशोक कुमार सिंह, जिला पंचायती राज पदाधिकारी फैयाज अख्तर के साथ सभी विभागों के वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें