निर्वाचन आयोग ने दिव्यांग मतदाता जागरूकता अभियान चलाकर , विकलांगों को मतदान करने के लिए प्रेरित किया ।

मुजफ्फरपुर ...................
दिव्यांग मतदाता जागरूकता अभियान
निर्वाचन आयोग तथा मिशन भारती रिसर्च इंफॉर्मेशन सेंटर एवं बिहार गुरु के तत्वावधान में बोचहां प्रखंड मुख्यालय में दिव्यांग मतदाता जागरूकता अभियान चलाया गया ।
विज्ञापन .............
जिसमें सैकड़ों दिव्यांग उपस्थित रहे।उन्हें चुनाव की प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी दी गई और मत डालने के लिए प्रेरित किया गया।स्वीप आईकॉन अभ्युदय शरण।ने दिव्यांगों को वोट डालने की विधि विस्तार से बताते हुए नोटा के महत्व को भी बताया और कहा कि आप किसी प्रलोभन में नहीं फंसेगे और अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।साहित्यकार और समाजसेवी डॉ संजय पंकज ने कहा कि लोकतंत्र के महापर्व में चुनाव प्रक्रिया बड़ा ही महत्वपूर्ण है । और इसमें सबसे बड़ी ताकत जनता होती है। आप भले ही प्राकृतिक कारणों से शारीरिक रूप से अक्षम हैं मगर आपके भीतर असीम शक्ति है। चुनाव एक अवसर है अच्छी सरकार चुनने का। मिशन भारती तथा बिहार गुरु के संस्थापक अध्यक्ष अविनाश तिरंगा ने कहा कि स्वच्छ छवि से ही स्वच्छ सरकार का गठन सुनिश्चित होता है। आपको अपना नेतृत्व चुनने का संवैधानिक अधिकार है।
  अतः आप अपने वोट का पूरे विवेक के साथ निश्चित रूप से प्रयोग करते हुए लोगों को भी प्रेरित करेंगे।समाजसेवी मुकेश त्रिपाठी ने दिव्यांगों की उपलब्धियों की चर्चा करते हुए कहा कि आप का मनोबल हमेशा ऊंचा रहना चाहिए और आपकी कर्मठता समाज को प्रेरणा दें इसके लिए हमेशा आप सचेत रहें।बिहार विधानसभा चुनाव में आपकी भूमिका विशिष्ट है क्योंकि आप जनता हैं और जनता ही सरकार के निर्माण में महत्वपूर्ण है। बोचहां प्रखंड की प्रखंड विकास पदाधिकारी सुभद्रा कुमारी ने सब लोगों को प्रेरित करते हुए कहा कि आपकी जागरूकता ही बिहार के भविष्य की दिशा तय करेगी। आप निर्भीक होकर बिना किसी लोभ लालच के अपने वोट का प्रयोग निश्चित रूप से करेंगे।मास्टर ट्रेनर ज्योति रंजन ने ईवीएम, वीवीपैट मशीन से चुनाव करने की पूरी विधि की जानकारी दी और पूछे गए प्रश्नों का भी जवाब दिया। कार्यक्रम के समापन के बाद प्रखंड मुख्यालय परिसर में पीपल के वृक्ष को सारे अतिथियों ने रोपा और संदेश दिया कि हमें शुद्ध ऑक्सीजन के लिए हरियाली भी हर कीमत पर बचानी है।
                          संवादश्रोत :- मौर्य ध्वज एक्सप्रेस

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें