मुजफ्फरपुर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कई महत्वपूर्ण योजना में बैंकों के लापरवाही पर डी एम ने जताई नाराजगी ।

समाहरणालय सभाकक्ष में जिलाधिकारी की अध्यक्षता मे आज डीएलसीसी की बैठक  की गई।
उपस्थित पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए
जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर प्रणव कुमार ने कहा कि विभिन्न विभागों की सरकारी योजनाओं का क्रियान्वयन एवं लाभुकों को सरकारी राशि का भुगतान बैंकों के माध्यम से होना है। इसके लिए बैंक तत्परता से कार्य करें।
 उन्होंने किसान क्रेडिट कार्ड, साख जमा अनुपात, वार्षिक साख योजना ,प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना ,गव्य विकास योजना एवं अन्य कई महत्वाकांक्षी योजनाओ का लक्ष्य संतोषजनक नहीं रहने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए एलडीएम को योजनाओं का अनुश्रवण सही ढ़ंग से करने को कहा। 
विशेषकर प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना में विभिन्न बैंकों के लचर स्थिति के मद्देनजर जिलाधिकारी ने उन्हें फटकार लगाईऔर कहा कि  शाखा प्रबंधक गंभीरता से अपने कार्यों को अंजाम दें।
 इस संबंध में उद्योग महाप्रबंधक परिमल कुमार सिन्हा ने बताया कि उक्त योजना के तहत 477 आवेदन बैंकों को भेजे गए जिसमें से मात्र 37 को स्वीकृत किया गया  एवं 22 को ही डीस्पर्श किया गया है।
पंजाब नेशनल बैंक ने प्राप्त कुल 53 आवेदनों में से केवल एक आवेदन को ही स्वीकृत किया है जिस पर जिलाधिकारी काफी नाराज दिखे। उन्होंने कहा कि नियम से परे उठकर आवेदनों को कई महीनों से पेंडिंग रखना कार्य के प्रति लापरवाही है।उन्होंने सख्त निर्देश दिया कि प्राप्त आवेदनों का नियमानुकूल शीघ्र निष्पादन करना सुनिश्चित करें अथवा कार्रवाई के लिए तैयार रहें। 
वार्षिक जमा अनुपात के बारे में एलडीएम ने बताया कि बिहार राज्य की उपलब्धि 33. 39% है जबकि मुजफ्फरपुर का  40 .35% है।
 जिलाधिकारी ने कहा कि हालांकि राज्य के विरुद्ध जिले की उपलब्धि अधिक है फिर भी इसे बढ़ाए जाने की जरूरत है ।
साथ ही उन्होंने कहा कि वार्षिक साख योजना मे100 परसेंट का लक्ष्य प्राप्त करना सुनिश्चित  करें।
उन्होंने कहा कि योजनाओं के क्रियान्वयन एवं लाभुकों के भुगतान में बैंक स्तर से किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। 
 इसके अतिरिक्त नाबार्ड, वित्तीय समावेशन ,नीलाम पत्र वाद ,राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन ,प्रधानमंत्री स्व निधि योजना, मुर्गी पालन, मत्स्य पालन से संबंधित योजनाओं को लेकर भी समीक्षा की गई और जिलाधिकारी द्वारा निर्देश देते हुए कहा गया कि  योजनाओं के क्रियान्वयन में बैंकों की  अहम भूमिका  है। अतः गंभीरतापूर्वक दायित्वो का निर्वहन करना सुनिश्चित करें।
बैठक में उप विकास आयुक्त सुनील कुमार झा ,एलडीएम, जिला जनसंपर्क अधिकारी कमल सिंह, वरीय समाहर्ता बैंकिंग एवं सभी बैंकों के अधिकारी उपस्थित थे।

                             मौर्य ध्वज एक्सप्रेस

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें