चमकी बुखार/एईएस को लेकर एलर्ट प्रशासन , डी एम की अध्यक्षता में बैठक कर,जागरूकता अभियान सहित कई महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया ।

मुजफ्फरपुर, समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर प्रणव कुमार की अध्यक्षता में एईएस/चमकी बुखार को लेकर एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई।
बैठक में उपविकास आयुक्त,जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी, एसकेएमसीएच के प्राचार्य ,एसकेएमसीएच के चिकित्सकगण ,सिविल सर्जन के साथ स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ यूनिसेफ और केयर के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।
 बैठक में एईएस/ चमकी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण के मद्देनजर सर्वप्रथम विगत वर्ष में किए गए कार्यों से अवगत हुआ गया। साथ ही आगे आने वाले दिनों में और क्या -क्या प्रभावी कदम उठाएं जा सकते हैं इस बाबत गंभीर विचार विमर्श किए गए।
 जिलाधिकारी प्रणव कुमार ने उपस्थित सभी पदाधिकारियों और चिकित्सकों को संबोधित करते हुए कहा कि विगत वर्ष की भांति इस बार भी सभी विभाग आपसी समन्वय के साथ कार्य करना सुनिश्चित करेंगे ताकि चमकी बुखार की चुनौतियों का सफलतापूर्वक सामना किया जा सके।

 बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि एईएस पर प्रभावी नियंत्रण के मद्देनजर विभिन्न कोषांगों के द्वारा किए गए कार्यों के 
अलावे प्रचार- प्रसार -जन जागरूकता कोषांग की अहम भूमिका होगी।
 उन्होंने कहा कि सभी परिवारों तक हमें पहुंच बनानी होगी।गाँव ही नहीं बल्कि वार्डो तक पहुंचना होगा। साथ विभिन्न माध्यमों से व्यापक जन जागरूकता अभियान चलाना होगा ताकि हर व्यक्ति को जागरूक किया जा सके।
 बैठक में प्रचार प्रसार जन जागरूकता कोषांग, क्षमता वर्धन एवं प्रशिक्षण कोषांग, चिकित्सीय संसाधन एवं प्रबंधन कोषांग, एंबुलेंस परिवहन कोषांग के साथ अन्य कोषांगों को को पुनर्गठित करने का निर्देश जिलाधिकारी के द्वारा दिया गया।

 उन्होंने कहा कि प्रत्येक 15 दिन पर बैठक कर विभिन्न कोषांगों के द्वारा किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें