कोविड प्रबंधन एवं अस्पताल में आधारभूत ढांचा के लिए 15 ,बे वित्त आयोग की अनुदान के राशि के उपयोग करने को लेकर जिलाधिकारी ने बैठक की ।



15 ,वें वित्त आयोग के अनुदान की राशि का कोविड प्रबंधन एवं अस्पतालों में आधारभूत ढांचा की वृद्धि हेतु उपयोग करने के संबंध में आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिलाधिकारी प्रणव कुमार की अध्यक्षता में एक बैठक की गई।

 बैठक में जिला परिषद अध्यक्ष इंदिरा देवी, उप विकास आयुक्त डॉ सुनील कुमार झा, सहायक समाहर्ता श्रेष्ठ अनुपम,सिविल सर्जन मुजफ्फरपुर,अपर समाहर्ता आपदा प्रबंधन डॉ अजय कुमार, निदेशक डीआरडीए चंदन चौहान, जिला पंचायत राज पदाधिकारी फैयाज अख्तर के साथ जिला स्तरीय अन्य अधिकारी एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े हुए थे। 

बैठक में सभी बीडीओ एवं प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों के द्वारा बारी- बारी से संबंधित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में उपलब्ध संसाधन की अद्यतन स्थिति के बारे में जानकारी दी गई। साथ ही न्यूनतम बुनियादी संसाधनों को विकसित करने के मद्देनजर स्वास्थ्य संबंधी अन्य संसाधनों की आवश्यकता को भी बताया गया।
 बैठक मुख्य रूप से 15वें वित्त आयोग में उपलब्ध राशि के द्वारा तत्कालिक रूप से स्वास्थ्य संसाधनों का बेहतर उपयोग  तथा आगे आने वाले वर्षों में प्राप्त राशि से दीर्घकालिक  योजना बनाने के मद्देनजर और क्या किये जा सकते है इसकी भी जानकारी प्राप्त की गई। पीएचसी वार उपलब्ध बेडो की संख्या ऑक्सीजन सिलेंडर ,दवाओं,ऑक्सीमिटरकी उपलब्धता, तथा अनावश्यक अन्य उपकरणों की अधतन जानकारी प्राप्त की गई। जिलाधिकारी ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों और प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों  को संबोधित करते हुए कहा कि स्थानीय स्वास्थ्य संबंधी न्यूनतम बुनियादी सुविधाओं से संबंधित वास्तविक आवश्यकता बताएं ताकि कोविड से संबंधित  उपलब्ध संसाधनों को और सुदृढ़ किया जा सके।

 उन्होंने कहा कि संसाधनों को और विकसित करने की दिशा में 15वें वित्त आयोग की राशि का उपयोग किया जाएगा ताकि  पंचायत और प्रखंड स्तर पर कोविड मरीजों का स्थानीय पीएचसी में समुचित इलाज हो सके।

 निर्देश दिया गया कि सभी बीडीओ, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी अपने -अपने पीएचसी का निरीक्षण करते हुए प्रखंड प्रमुख से सहमति प्राप्त कर संयुक्त प्रतिवेदन उपलब्ध कराएंगे ताकि अग्रेतर करवाई की जा सके।उक्त कार्य दो दिन के अंदर करने का निर्देश दिया गया।

 बैठक में सिविल सर्जन द्वारा बताया गया कि पल्स ऑक्सीमीटर, छोटा ऑक्सीजन सिलेंडर और थर्मल स्कैनर की उपलब्धता  भी उक्त माध्यम से की जा सकती है। इस संबंध में सिविल सर्जन से विस्तृत प्रतिवेदन की मांग की गई।

     

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें