गोदभराई दिवस एवं स्तनपान सप्ताह का सफल आयोजन ।

मुजफ्फरपुर...  
विश्व स्तनपान सप्ताह के आखिरी  दिन कांटी परियोजना के  पंचायत - लसगरीपुर ,सेविका - रेखा देवी ,केंद्र संख्या -116 पर आज गोदभराई दिवस के साथ साथ स्तनपान सप्ताह भी मनाया गया।
विज्ञापन..
इस कार्यक्रम की शुरुआत जिला प्रोग्राम पदाधिकारी श्रीमती चांदनी सिंह ,सीडीपीओ कांटी,वीनू कुमारी एवं जिला समन्वयक राष्ट्रीय पोषण मिशन सुश्री सुषमा सुमन द्वारा फिता काटकर किया गया । इस कार्यक्रम में जिला प्रोग्राम पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि 6 माह तक सिर्फ  स्तनपान अलग से पानी भी ना दे , मा का पहला गढ़ा दूध  जिसे कोलेस्ट्रम कहते है शिशु के जन्म के आधे घंटे के अंदर ही शिशु को पिलाएं यह बच्चो में रोज प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है । सीडीपीओ कांटी द्वारा बताया गया कि मा अपना दूध बच्चे को पिलाएं यह मा और बच्चे दोनों के लिए लाभकारी है मा अपना दूध अगर बच्चे को पिलाती है तो मा  का स्तन  कैंसर एवं गर्भाशय के कैंसर से बचाव होगा। इस मौके पर बच्चो को पौष्टिक लड्डू भी बांटा गया ।जिला समन्वयक सुषमा सुमन राष्ट्रीय पोषण मिशन   द्वारा बताया गया कि यह लड्डू पॉस्टिक तत्वों से भरपूर है यह लड्डु अंकुरित किए गए गेहूं के आटे , अंकुरित मरुआ का आटा , अंकुरित हरी मूंग का आटा , अंकुरित बादाम का पाउडर  ,चावल का आटा , गुड़ एवं काली तिल से  बनाया जाता है जो कि सभी तरह के पौस्टिक तत्व  से भरपूर है जो बच्चो के शारीरिक ,मानसिक विकास के साथ साथ बच्चे में रोगप्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है ।
 इस कार्यक्रम में प्रसव पूर्व जांच भी ANM  द्वारा किया गया जिसमें आशा भी  उपस्थित थीं ।इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लाभ देने केb लिए कैंप भी लगाया गया जिसमें महिला सुपरवाइजर एवं  एवम प्रखंड समन्वयक द्वारा लाभार्थियों से आवेदन लिया गया ।
    इस मौके पर  सभी नवजात शिशुओं को  राखी  बांधी गई। जिसपर स्तनपान से संबंधित  संदेश लिखे गए थे ।
      इस कार्यक्रम में प्लान इंडिया के तरफ से केंद्र पर पौष्टिक लड्डू बनाने के लिए सभी सामग्रियों को उपलब्ध कराया गया साथ ही पोस्टिक लड्डू भी केंद्र पर बनाया गया ,लाभार्थियों को यह लड्डू बनाना भी  सिखाया गया । डीआरपी सुचंद्रा सरकार द्वारा स्तनपान को बढ़ावा देने हेतु  शॉर्ट विडिओ दिखाया गया जो सभी लाभार्थियों को दिखाया गया ।
  इस मौके पर कांटी परियोजना की  महिला पर्यवेक्षिका सुमित्रा त कुमारी ,प्रखंड समन्वयक रमा कुमारी,प्लान इंडिया के बीआरपी  उपस्थित रहे ।

                         टीम : मौर्य ध्वज एक्सप्रेस

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें