भूकंप जागरूकता अभियान रथ किया गया रवाना ।

मुजफ्फरपुर जिला भूकंप की दृष्टि से जोन चार के अंतर्गत आता है जो कि भूकंप के प्रति अत्यंत संवेदनशील जिलों की श्रेणी है। ऐसे में भूकंप को लेकर जागरूकता अभियान चलाना नितांत ही आवश्यक है ।प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी जिले में भूकंप सुरक्षा सप्ताह 15 से 21 जनवरी 2022 तक मनाया जा रहा है। इस दरमियान जिला आपदा प्रबंधन प्रशाखा द्वारा विभिन्न गतिविधियां की जा रही हैं।
इस क्रम में आज भूकंप सुरक्षा जागरूकता रथ को रवाना किया जा रहा है जिसके माध्यम से शहर तथा ग्रामीण क्षेत्रों में भूकंप को लेकर लोगों को जागरूक किया जाएगा। उक्त बात जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर प्रणव कुमार ने भूकंप सुरक्षा रथ को हरी झंडी दिखाने के क्रम में कही। उन्होंने कहा कि जिला आपदा प्रबंधन प्रशाखा द्वारा इस दौरान जिले के अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों, अभियंताओं ,शिक्षकों ,युवा स्वयंसेवकों एवं अन्य हितभागियों के लिए ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित किया जा रहा है। साथ ही जिले के विद्यार्थियों को भूकंप सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए पेंटिंग प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया है। साथ हैं भूकंप से सुरक्षा के मद्देनजर विभिन्न महत्वपूर्ण एवं सार्वजनिक स्थलों पर फ्लेक्स संस्थापन भी कराया जा रहा है।
 मौके पर अपर समाहर्ता आपदा प्रबंधन डॉ अजय कुमार, प्रभारी पदाधिकारी आपदा प्रबंधन विकास कुमार ,सहायक समाहर्ता श्रेष्ठ अनुपम ,जिला जनसंपर्क अधिकारी कमल सिंह ,डीएम प्रोफेशनल आपदा प्रबंधन मोहम्मद साकिब तथा अन्य पदाधिकारी एवं कर्मी  उपस्थित थे।
                                 टीम :- मौर्य ध्वज एक्सप्रेस

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें