बिहार राज्य खाद्य आयोग के अध्यक्ष ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक




बिहार राज्य खाद्य आयोग के अध्यक्ष ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक

 दिए कई अहम निर्देश


 बिहार राज्य खाद्य आयोग के अध्यक्ष श्री विद्यानंद विकल ने आज स्थानीय सर्किट हाउस में विभिन्न विभागों के पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक के दौरान कार्यों की समीक्षा की एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिया।
उन्होंने आयोग के अन्तर्गत आने वाली जनवितरण, आंगनबाड़ी, मध्याह्न भोजन योजना से संबंधित पदाधिकारियों के साथ बैठक कर समीक्षा की। उन्होंने खाद्य सुरक्षा को लेकर चलाये जा रहे योजनाओं में पारदर्शिता लाने एवं योजनाओं के सफल क्रियान्वयन को लेकर पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया।

बैठक में अध्यक्ष द्वारा एसएफसी के गोदामों की स्थिति ,उसकी क्षमता, वहां से उठाव एवं वितरण के कार्य इत्यादि की भी समीक्षा की गई। उन्होंने कहा अनाज का उठाव एवं वितरण इसे प्रभावी रूप से क्रियान्वयन कराना हमारा लक्ष्य है।कहा कि आपूर्ति विभाग, शिक्षा विभाग से संबंधित मध्यान भोजन, एवं आई सी डी एस से संबंधित पोषाहार वितरण जैसी योजनाएं बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है।इसके क्रियान्वयन में पारदर्शिता हर-हाल में सुनिश्चित हो।इसमें किसी भी तरह की गड़बड़ी पर जिम्मेदारी तय की जाएगी। उन्होंने जिला आपूर्ति अधिकारी को निर्देश दिया कि खाद्यान्न से संबंधित योजनाओं का प्रचार- प्रसार किया जाए ताकि आम लोग इससे अवगत हो सके और इसका लाभ उठा सकें। राशन वितरण में गड़बड़ी करने वाले पीडीएस दुकानदारों पर कार्रवाई करने का निर्देश भी उनके द्वारा दिया गया।उन्होंने पीडीएस दुकानों में राशन उठाव एवं वितरण की व्यवस्था दुरूस्त करने के साथ ही विद्यालयों में चल रहे मध्याह्न भोजन, आंगनबाड़ी केंद्रों में वितरीत किये जाने वाले पोषाहार आदि योजनाओं को लेकर भी पदाधिकारियों को निर्देश दिया।साथ ही योजनाओं की मोनेटरिंग को लेकर तत्पर रहने की बात कही। बैठक में उप विकास आयुक्त, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, आईसीडीएस के कार्यक्रम पदाधिकारी, मध्याह्न भोजन योजना के कार्यक्रम पदाधिकारी सहित, एसएफसी के पदाधिकारी,प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी,गोदाम प्रबंधक आदि मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें