बोचहां प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी वाहन टैगिंग तथा जिला कल्याण पदाधिकारी एवं सीडीपीओ से एईएस में लापरवाही पर डीएम ने माँगा स्पष्टीकरण ।

मुजफ्फरपुर ,जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एईएस/चमकी बुखार पर की गई बैठक। दिए गए कई अहम निर्देश ।
सभी एडीएम  प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का  रात्रि/सुबह में करेंगे निरीक्षण*
◆सभी वार्डों में 10 वर्ष से कम आयु के बच्चों का लाइन लिस्टिंग कार्य में तेजी लाने का दिया गया सख्त निर्देश *
◆ ब्लॉक लेवल टास्क फोर्स की बैठक प्रत्येक सप्ताह में करने का दिया गया सख्त निर्देश।*
◆ अडॉप्ट -अ-विलेज कार्यक्रम के तहत पदाधिकारी 10:00 बजे पूर्वाहन के पूर्व या फिर 5:00 बजे शाम के बाद अपने आवंटित पंचायतों में लोगों को चौपाल के माध्यम से जागरूक करेंगे साथ ही प्रचार प्रसार कार्यों का निरीक्षण भी करेंगे*
◆ बोचहां सीडीपीओ एवं प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी तथा जिला कल्याण पदाधिकारी से पूछा गया स्पष्टीकरण*
जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर  प्रणव कुमार की अध्यक्षता में उनके कार्यालय कक्ष में एईएस को लेकर आज  एक बैठक की गई । बैठक के बाद सभी प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारियों ,सीडीपीओ एवं प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एईएस/ चमकी बुखार पर नियंत्रण को लेकर किए जा रहे कार्यों की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली गई साथ ही उक्त अधिकारियों को महत्वपूर्ण निर्देश दिए गए। 
बैठक में पंचायत वार वाहनों की  टैगिंग की जानकारी प्राप्त की गई। स्वास्थ विभाग के द्वारा बताया गया कि टैग किए गए अधिकांश वाहनों का वेरिफिकेशन कर लिया गया है। 
बैठक में जिलाधिकारी  ने स्पष्ट निर्देश दिया कि अडॉप्ट -अ-विलेज  कार्यक्रम के तहत आवंटित किए गए पंचायतों में पदाधिकारी /कर्मी 10:00 बजे पूर्वाह्नन के पूर्व या शाम 5:00 बजे के बाद चौपाल लगाएंगे और लोगों को जागरूक करेंगे साथ ही प्रचार प्रसार के कार्यों का निरीक्षण कर प्रतिवेदन देना  सुनिश्चित करेंगे।
 बैठक में सभी अपर समाहर्ता को निर्देशित किया गया कि वे रेंडमली विभिन्न प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का औचक निरीक्षण रात्रि में या प्रातः काल में करना सुनिश्चित करेंगे।साथ ही निरीक्षण प्रतिवेदन भी उपलब्ध कराएंगे।

वही आईसीडीएस डीपीओ को निर्देशित किया गया कि जिन घरों में 10 वर्ष से कम आयु के बच्चे हैं, उनकी लाइन लिस्टिंग के कार्य में तेजी लाना सुनिश्चित करें। 

वहीं जिला ज-नसंपर्क अधिकारी को निर्देशित किया गया कि सभी प्रखंड मुख्यालयों ,अनुमंडल मुख्यालय, जिला मुख्यालय सहित सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में होर्डिंग/फ्लेक्स संस्थापन के कार्य में तेजी लाए।साथ ही उन्हें निर्देशित किया गया कि एलईडी वाहन के माध्यम से प्रचार- प्रसार का कार्य चार दिन के अंदर शुरू करना सुनिश्चित करें।

 सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को निर्देशित किया गया कि प्रखंड स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक हर सप्ताह करें।साथ ही बैठक की कार्यवाही अगले दिन उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।
 जीविका को निर्देशित किया गया कि स्वयं सहायता समूह की बैठक में चमकी पर चर्चा कार्यक्रम को और गति दी जाए। 

आईसीडीएस डीपीओ को निर्देशित किया गया कि आंगनवाड़ी सेविका/ सहायिका द्वारा प्रतिदिन किए जा रहे होम विजिट का अनुश्रवण करना सुनिश्चित करें।उन्हें निर्देशित किया गया कि प्रत्येक लाभुक परिवार के मोबाइल में सेविका ,सहायिका /आशा ,प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी एवं वाहन चालक का नंबर सेव कराना सुनिश्चित किया जाए। बताया गया कि उक्त कार्य किया जा रहा है।
वाहनों की टैगिंग की धीमी प्रगति पर संतोषजनक जवाब नही देने के कारण बोचहां प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी,  बैठक में अनुपस्थित रहने के कारण बोचहां सीडीपीओ से स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया गया। साथ ही जिला कल्याण पदाधिकारी द्वारा अभी तक विकास मित्रों को ट्रेनिंग कार्यक्रम नहीं कराने के कारण स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया गया।

 बैठक में निर्देश दिया गया कि जिन प्रखंडों में  पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों का प्रशिक्षण अभी तक नहीं किया गया है वहां 30 तारीख तक हर हाल में प्रशिक्षण देना सुनिश्चित किया जाय।
जिलाधिकारी ने स्पष्ट निर्देश दिया कि अलर्ट मोड में कार्य करें। चमकी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण के मद्देनजर कार्य मे कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। 

बैठक में उप विकास आयुक्त आशुतोष द्विवेदी, नगर आयुक्त विवेक रंजन मैत्रेय, अपर समाहर्ता राजेश कुमार, अपर समाहर्ता श्री ओम प्रकाश, जिला परिवहन पदाधिकारी, प्रभारी सिविल सर्जन मुजफ्फरपुर, जिला मलेरिया पदाधिकारी-सह- नोडल पदाधिकारी एईएस डॉ सतीश कुमार ,डॉक्टर गोपाल शंकर सहनी, डॉ एके पांडे, डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधि डॉ आनंद गौतम, डीपीएम बीपी बर्मा ,डीपीआरओ कमल सिंह, केयर के जिला प्रतिनिधि सौरभ तिवारी उपस्थित थे।

                         टीम :- मौर्य ध्वज एक्सप्रेस

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें