अपर मुख्य सचिव के के पाठक ने मुजफ्फरपुर,सीतामढ़ी और शिवहर से सम्बंधित मद्य निषेध विभाग के कार्यों की समीक्षा किया ।

मुजफ्फरपुर , अपर मुख्य सचिव मद्ध निषेध ,निबंधन एवं उत्पाद विभाग श्री के के पाठक आज मुजफ्फरपुर पहुंचे।समाहरणालय सभाकक्ष में मद्य निषेध को लेकर उनके द्वारा प्रमंडल स्तरीय बैठक में मुजफ्फरपुर,सीतामढ़ी एवं शिवहर से सम्बंधित जिला वार मद्ध निषेध की विस्तृत समीक्षा की गई।
बैठक में प्रमंडलीय आयुक्त श्री मनीष कुमार, मुजफ्फरपुर सीतामढ़ी एवं शिवहर के जिलाधिकारी, वरीय पुलिस अधीक्षक मुजफ्फरपुर के साथ सीतामढ़ी और शिवहर के पुलिस अधीक्षक, तीनो जिले के उत्पाद अधीक्षक, अनुमंडल पदाधिकारी ,जेल अधीक्षक एवं ए एल टी एफ की टीम बैठक में शामिल थे। 
बैठक में अपर मुख्य सचिव ने सभी तीनो जिलों के जिलाधिकारियों ,पुलिस अधीक्षक, उत्पाद अधीक्षक एवं अन्य अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि  कि शराबबंदी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता में है। इसलिए पूरी प्रतिबद्धता के साथ सतर्क होकर शराबबंदी कानून को प्रभावी ढंग से लागू करें। वर्तमान स्थिति में और भी गंभीरता तथा सख्ती से कार्य करने की जरूरत है ताकि शराब के अवैध व्यापार में शामिल तत्वों के मंसूबों को ध्वस्त किया जा सके। उनके द्वारा मुजफ्फरपुर शहरी क्षेत्र सहित प्रमंडल के अन्य शहरी क्षेत्रों में होम डिलीवरी के नेटवर्क को ध्वस्त करने का निर्देश दिया गया। कहा कि होम डिलीवरी न होने पाए इस बाबत प्रभावी कदम उठाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि होम डिलीवरी में किसी भी स्तर पर शामिल लोगों को बख्शा नही जाएगा। विशेषकर मुजफ्फरपुर शहरी क्षेत्र में  गंभीरता पूर्वक कार्य करते हुए होम डिलीवरी के सप्लाई चेन को ध्वस्त करने की बात कही।साथ ही कहा कि अवैध देशी शराब के निर्माण को रोकने के लिए लगातार /प्रभावी छापामारी/गश्ती करना सुनिश्चित किया जाए। इसमें किसी भी तरह की कोताही पर संबंधित पर जिम्मेदारी तय की जाएगी।
उन्होंने शराबबंदी अभियान के तहत जब्त वाहनों की नीलामी, शराब का विनिष्ठिकरण  सहित कई महत्वपूर्ण विषयों पर सख्त निर्देश दिए। मार्च/ अप्रैल माह में पुलिस एवं उत्पाद विभाग द्वारा दर्ज कांडो एवं की गई
गिरफ्तारियाँ ,जब्त की गई वाहनों एवं शराब, ब्रेथ एनालाइजर से किए गए टेस्ट, शराब पीने वाले की गिरफ्तारी और उनके निशानदेही पर सप्लाई चेन तोड़ने के लिए की गई  गिरफ्तारियां,राजसात/ नीलामी से संबंधित,संवेदनशील एरिया में छापामारी इत्यादि की तुलनात्मक समीक्षा की गई। 
समीक्षा के क्रम में मुजफ्फरपुर और शिवहर के द्वारा विभिन्न  बिंदुओं के आलोक में किये गए प्रदर्शन पर अपर मुख्य सचिव संतुष्ट दिखे।उन्होंने सीतामढ़ी जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक को निर्देशित किया कि उपरोक्त सभी बिंदुओं पर गंभीरता पूर्वक कार्य करने की जरूरत है। उन्होंने उन्हें निर्देश दिया कि रेड की संख्या बढ़ाई जाए साथ ही गिरफ्तारियों की संख्या में भी तेजी लाएं। उन्होंने वरीय पुलिस अधीक्षक और जिलाधिकारी सीतामढ़ी को निर्देशित किया कि बॉर्डर एरिया में प्रभावी कार्य करने की जरूरत है। निर्देश दिया कि एसएसबी के साथ मीटिंग करें तथा उनके साथ समन्वय स्थापित करते हुए इस दिशा में प्रभावी कार्य करना सुनिश्चित करें।
तीनों ही जिले के वरीय पुलिस अधीक्षक और जिलाधिकारी को निर्देशित किया गया कि एन्टी लिकर टास्क फोर्स(ALTF) का अधिक से अधिक मूवमेंट कराएं। सभी को ब्रेथ एनालाइजर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। एएलटीएफ संवेदनशील क्षेत्रों में ब्रेथ एनालाइजिंग का कार्य करें। 
बैठक में अपर मुख्य सचिव ने निर्देश दिया कि शीघ्र ही सभी जिलाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक अपने-अपने जिलों में एसएचओ, ए एल टी एएफ और जेल सुपरीटेंडेंट का वर्क शॉप  कराना सुनिश्चित करें। धारा 37 की विस्तृत जानकारी उन्हें उपलब्ध कराई जाए।
 छापेमारी की संख्या में अपेक्षित वृद्धि करना सुनिश्चित किया जाए।। साथ ही कॉल सेंटर में  जिलों से संबंधित जो कंप्लेन एवं सूचनाएं प्राप्त होती हैं आधे घंटे के अंदर उस पर रिस्पांस लेना सुनिश्चित किया जाए। प्रत्येक सूचना को गंभीरता से लिया जाए।
 सभी जिले 24 घण्टे  रिवर पेट्रोलिंग करना सुनिश्चित करें। इसमें किसी भी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

सभी जिलाधिकारियों एवं पुलिस अधीक्षक को निर्देशित किया कि बड़े  मामलों का डीएम और एसएसपी स्वयं अनुश्रवण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि शराब पीने वाले को पकड़ने के बाद हर हाल में उससे शराब के सोर्स के बारे में जानकारी हासिल करना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि इसे गंभीरता से लिया जाएगा।
बैठक में अपर मुख्य सचिव ने निर्देश दिया कि सभी जिलाधिकारी सप्ताहिक रूप से उत्पाद विभाग की समीक्षा करना सुनिश्चित करेंगे।उन्होंने उत्पाद विभाग के सभी पदाधिकारियों को विशेष तौर पर निर्देशित करते हुए हिदायत भी दी कि शराबबंदी कानून को सख्ती से लागू करने की दिशा में पूरी इमानदारी और तत्परता के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन करना सुनिश्चित करेंगे। 
शराबबंदी कानून के तहत गिरफ्तार किए गए व्यक्तियों के ऊपर प्रभावी ढंग से कानूनी कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया। शराबबंदी कानून के तहत जप्त वाहनों की नीलामी नियम पूर्वक तेजी से करने का निर्देश दिया गया। फरार अभियुक्तों की कुर्की जब्ती की जाए। साथ ही जब्त शराब का विनिष्टिकरण की प्रक्रिया में और तेजी लाने का निर्देश दिया गया। 

आज के बैठक में अपर मुख्य सचिव के द्वारा सूचना तंत्र को और विकसित करने का निर्देश दिया गया। साथ ही जनमानस का सहयोग लेने का भी निर्देश दिया गया।

                              टीम :- मौर्य ध्वज एक्सप्रेस

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें