श्रावणी मेला की तैयारियों एवं श्रद्धालुओं के लिए आवश्यक सुविधा उपलब्धता के मद्देनजर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बैठक कई बिंदुओं पर हुई चर्चा।

मुजफ्फरपुर , श्रावणी मेला- 2022 से संबंधित की गई तैयारियों एवं श्रद्धालुओं के लिए आवश्यक सुविधाओं की उपलब्धता के मद्देनजर जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर प्रणव कुमार की अध्यक्षता में  समाहरणालय सभा कक्ष में बैठक आहूत की गई। बैठक में वरीय पुलिस अधीक्षक, उप विकास आयुक्त,अपर समाहर्ता राजस्व के साथ अनुमंडल पदाधिकारी पूर्वी,डीएसपी टाउन एवं सभी वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।
श्रावणी मेला में आ रहे श्रद्धालुओं की भीड़ को नियंत्रण करने, ट्रैफिक व्यवस्था, विद्युत की उपलब्धता, बैरी बैरिकेडिंग, नियंत्रण कक्ष एवं विधि व्यवस्था संधारण के मद्देनजर उपस्थित सभी वरीय पदाधिकारियों का फीडबैक लिया गया।
 प्रथम सोमवारी को जाम की स्थिति को देखते हुए आने वाले दिनों में सुचारू ट्रैफिक व्यवस्था के लिए आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दिया गया।
 मोतिहारी ,शिवहर सीतामढ़ी से आने वाले बड़े वाहनों को भगवानपुर ओवर ब्रिज के सर्विस लेन के माध्यम से रेवा रोड डायवर्ट किया गया था  सर्विस लेन दोनों तरफ संकरा होने के कारण  जाम की स्थिति उत्पन्न हुई थी। इस पर विचार मंथन किया गया। निर्णय लिया गया कि उक्त जिलों से आने वाले बड़े वाहनों को  रामदयालु ओवर ब्रिज से काजीइंडा के तरफ रुख किया जाएगा। जहां से वाहन सीधे समस्तीपुर जा सकेंगे एवं महुआ रोड से पटना की ओर वाहन जा सकेंगे। इस संबंध में शीघ्र ही आदेश निकालने का निर्देश जिलाधिकारी के द्वारा दिया गया। पहली सोमवारी एवं रविवार को कतिपय स्थानों यथा प्रभात सिनेमा चौक से हरिसभा चौक तक प्रकाश की उचित व्यवस्था न होने के कारण लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया है कि इन सभी जगहों पर हैलोजन लाइट लगाने की व्यवस्था करें।  वाच टावर की ऊंचाई थोड़ी कम करने का भी निर्देश दिया  गया। मुख्य नियंत्रण कक्ष में प्रकाश की व्यवस्था और सुदृढ़ करने का निर्देश दिया गया।
प्रजापति ब्रह्मा कुमारी के बगल की गली जो रिलायंस पंप के पास निकलती है वहां इंट्री पॉइंट पर  बैरिकेडिंग की जाएगी और रविवार की शाम से सोमवार के 2:00 पर आवागमन बंद रहेगा। इसका भी आदेश शीघ्र निर्गत किया जाएगा।
बैठक में सभी वरीय अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस अधिकारियों के बीच परस्पर समन्वय  बना रहे। सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकारी अपने दायित्वों का निर्वहन  गंभीरता से करें।
बैठक में केपी पप्पू, संजय केजरीवाल और विनय पाठक भी उपस्थित थे।

                      टीम :- मौर्य ध्वज एक्सप्रेस

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें