उज्जवल भारत, उज्जवल पावर @2047 महोत्सव का आगाज स्थानीय जिला परिषद सभागार में किया गया ।

आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत  ★उज्जवल भारत, उज्जवल पावर★ @2047 महोत्सव का आगाज आज स्थानीय जिला परिषद सभागार में किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित बतौर मुख्य अतिथि राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामसूरत राय,कुढ़नी विधायक डॉक्टर अनिल सहनी, विधान पार्षद दिनेश प्रसाद सिंह ,जिला जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर प्रणव कुमार एवं चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष,जिला परिषद अध्यक्ष रीना कुमारी,अधीक्षण अभियंता, नोडल पदाधिकारी के द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित महोत्सव का शुभारंभ किया गया।
 मंत्री राम सूरत कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि भारत सरकार और केंद्र सरकार के संयुक्त प्रयास से आज विद्युत के क्षेत्र में आमूलचूल परिवर्तन नजर आता है। उन्होंने स्पष्ट कहा कि विद्युत विभाग की कई महत्वपूर्ण योजनाओं का क्रियान्वयन  प्रभावी ढंग से करते हुए एक तरफ जहां आम लोगों के घरों में विद्युत की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है वही किसानों एवं उद्यमियों के  लिए निर्बाध  विद्युत की आपूर्ति  वरदान साबित हुआ है। उन्होंने कहा कि जन हितैषी केंद्र व प्रदेश सरकार अपने विकासात्मक योजनाओं से जन-जन को लाभ पहुंचाने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री के संकल्प "हर घर बिजली" की उपलब्धता की दिशा में पूरी प्रतिबद्धता और समर्पण के साथ कार्य करते हुए जन आकांक्षाओं मूर्त रूप दिया गया है।उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों और कर्मियों की भी भूरी -भूरी प्रशंसा की।
 कार्यक्रम में उपस्थित जिला अधिकारी प्रणव कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि आज के तारीख में हर गांव अपनी तरक्की की कहानी स्वयं बयान करता है। आज भारत के हर ग्राम को विद्युतीकरण द्वारा रोशन किया गया है। उन्होंने कहा कि बिजली केवल एक ही नहीं अपितु सभी क्षेत्रों में अनिवार्य है।अगर बात जहां शिक्षा की हो या स्वास्थ्य की या चाहे उद्योग की तो सभी क्षेत्र को इससे लाभ मिला है। 
इसके पूर्व अधीक्षण अभियंता पंकज राकेश एवं नोडल पदाधिकारी संजीत कुमार ने अपने संबोधन में विधुत के क्षेत्र में जिले की उपलब्धियों की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने सार्वभौमिक घरेलू विद्युतीकरण, ग्राम विद्युतीकरण ,,विद्युत वितरण प्रणाली एवं सशक्तिकरण ,नवीनीकरण अक्षय ऊर्जा ,कैपेसिटी एडिशन, वन नेशन वन ग्रिड, उपभोक्ताओं के अधिकार इत्यादि के बारे में विस्तृत जानकारी साझा की।
 कार्यक्रम में उपस्थित कुढ़नी विधायक डॉ अनिल सहनी एवं विधान पार्षद दिनेश प्रसाद सिंह तथा चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष तथा अन्य वक्ताओं ने भी इस संबंध में अपने विचार रखे।
नोडल अधिकारी ने बताया कि महोत्सव का उद्देश्य अधिक से अधिक जनभागीदारी एवं बिजली के क्षेत्र में हुए विकास को अधिक से अधिक लोगो तक पहुंचाना है।
कार्यक्रम के दौरान उपस्थित लाभुकों ने अपने अनुभव को साझा करते हुए बताया कि किस प्रकार बिजली उनके जीवन में एक वरदान की तरह कार्य करती है। आज की जीवनशैली से जुड़ी हुई हर छोटी से छोटी बिजली के उपकरणों का इस्तेमाल करके हम अपने जीवन यापन को कितना सुगम बना सकते हैं। साथ ही हमारे बच्चे की शिक्षा में भी अब कोई बाधा नहीं होती है। उन्होंने कहा कि बिजली से हमारे गांव और घरों में खुशहाली का माहौल है।
 कार्यक्रम में स्थानीय कलाकारों के द्वारा नुक्कड़ नाटक के द्वारा  विद्युत के महत्व ,इसके  उपयोग एवं विद्युत विभाग की विभिन्न उपलब्धियों के बारे में जानकारी दी। वहीं स्थानीय कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी किया गया।
                              
                                 टीम :- मौर्य ध्वज एक्सप्रेस

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें