"मौर्य समाचार,, जिलाधिकारी के द्वारा चमकी बुखार को लेकर दिये गए आवश्यक निर्देश,स्वास्थ्य विभाग तथा अन्य विभाग के द्वारा चमकी बुखार को परास्त करने की तैयारी।

     
मुजफ्फरपुर डॉ० चंद्रशेखर सिंह के द्वारा जिले में स्वास्थ्य विभाग तथा अन्य विभागों के द्वारा एईएस/चमकी बुखार को लेकर की जा रही तैयारियों पर सतत नजर रखी जा रही है ।साथ ही  आवश्यक निर्देश भी दिया जा रहा है ।इस क्रम में आज जिलाधिकारी डॉ० चंद्रशेखर सिंह सदर अस्पताल में अवस्थित एईएस वार्ड का निरीक्षण करने पहुंचे ।वहां तैनात पारा मेडिकल स्टाफ से इस संबंध में जानकारी भी हासिल की। उनके द्वारा बताया गया कि पारा मेडिकल स्टाफ को ट्रेनिंग की आवश्यकता है। इस बाबत निर्देश दिया गया कि कल ही उनका प्रशिक्षण कराया जाए।
इसके साथ ही उन्होंने  बच्चा वार्ड का भी निरीक्षण किया और इस क्रम में वह संतुष्ट दिखे।जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह, सिविल सर्जन और वरीय पुलिस अधीक्षक जयंतकांत के द्वारा केजरीवाल हॉस्पिटल का भी निरीक्षण किया गया। वहां पर एईएस/ चमकी बुखार को लेकर बनाए गए 40 बेड का वार्ड का उन्होने जायजा लिया। वहां तैनात किए गए चिकित्सकों की संख्या पर्याप्त थी ।उन्होंने केजरीवाल प्रशासन को निर्देश दिया कि एईएस वार्ड को थोड़ा और व्यवस्थित और सुसज्जित करने की जरूरत है ।
साथ ही उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि पेशेंट को मेडिकल कॉलेज में रेफर करते समय उपलब्ध कराए गए प्रपत्र को अच्छे तरीके से भर कर रेफर करें।मसलन पेशेंट का इन्वेस्टिगेशन, उसका केस हिस्ट्री ,तथा अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं को दर्ज करने के पश्चात ही सही ढंग से मेडिकल कॉलेज को रेफर करने का निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी ने बताया कि चमकी बुखार को लेकर जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग द्वारा मुकम्मल तैयारी की गई है ।सदर अस्पताल, एसकेएमसीएच और सभी प्रखंडों के पीएचसी  को एलर्ट मोड पर रखा गया है। तथा सभी पदाधिकारियों को भी जन जागरूकता के लिए दलित -महादलित टोलों में भेजा जा रहा है और डोर टू डोर भ्रमण कर जनमानस को जागरूक किया जा रहा है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें