मुजफ्फरपुर डी•एम• ने 4 वर्ष बाद कोषागार कार्यालय का किया निरीक्षण, सीनियर सिटीजन का फाइल 3 साल से लटकाने पर संबंधित अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश ।।

मुजफ्फरपुर  ,  जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर डॉक्टर चंद्रशेखर सिंह के द्वारा आज मुजफ्फरपुर कोषागार कार्यालय का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान सहायक समाहर्ता खुशबू गुप्ता, कोषागार पदाधिकारी और सहायक कोषागार पदाधिकारी मौजूद थे ।मालूम हो कि बिहार कोषागार संहिता के तहत जिलाधिकारी द्वारा वर्ष में एक बार कोषागार का निरीक्षण करना अनिवार्य है। इस आलोक में जिलाधिकारी द्वारा कोषागार का नियमित निरीक्षण किया गया। इसके पूर्व वर्ष 2016 में तत्कालीन जिलाधिकारी धर्मेंद्र सिंह के द्वारा कोषागार कार्यालय का निरीक्षण किया गया था।
विज्ञापन .......
लगभग 4 साल के बाद कोषागार का निरीक्षण जिलाधिकारी के द्वारा किया गया। पेंशन की समीक्षा के क्रम में  कोषागार पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि कर्मियों के स्थानांतरण/ पदस्थापन के कारण जून माह के पेंशन भुगतान में विलंब हुआ था लेकिन 16 जुलाई तक सब का भुगतान कर दिया गया।जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि प्रत्येक माह के अंतिम कार्य दिवस और अगले माह के प्रथम कार्य दिवस तक नियमित रूप से पेंशन का भुगतान करना सुनिश्चित किया जाए। पेंशन की समीक्षा के क्रम में यह बात सामने आई कि महालेखाकार, बिहार से स्वीकृत होने के बाद भी 96 पेंशन के मामले लंबित पाए गए हैं ।उनमें से 17 मामले ऐसे थे जो 3 साल से पेंडिंग है और 10 मामले ऐसे हैं जो 1 वर्ष से पेंडिंग है।
विज्ञापन ......
इस पर जिलाधिकारी द्वारा नाराजगी प्रकट की गई और निर्देश दिया गया कि विशेष प्रयास करके  पेंशन के लंबित मामलों का निष्पादन शीघ्र करना सुनिश्चित करें ताकि सीनियर सिटीजन को भाग-दौड़ ना करना पड़े। मालूम हो कि जून माह में समाहरणालय संवर्ग के कर्मियों का स्थानांतरण हुआ था। निरीक्षण के क्रम में पाया गया कि कोषागार कार्यालय से स्थान्तरित हो चुके सात कर्मियों की सेवा पुस्तिका अभी भी कोषागार में रखी हुई है ।निर्देश दिया गया कि इसे अद्धतन करते हुए संबंधित नए कार्यालय को एक सप्ताह के अंदर उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाए।
विज्ञापन.........
कर्मियों की उपस्थिति स-समय हो इसके लिए निर्देशित किया गया कि बायोमेट्रिक डिवाइस लगाना सुनिश्चित किया जाए जिसमें चेहरे के पहचान के आधार पर उपस्थिति दर्ज की जाएगी।इसमे अँगूठा लगाने   की जरूरत नहीं होगी और संक्रमण से भी बचा जा सकता है। कोषागार की सुरक्षा के लिए पुलिस बल प्रतिनियुक्त किए गए हैं ।सुरक्षा को और सुदृढ़ करने के लिए सीसीटीवी कैमरा लगाने के भी निर्देश दिए गए। कोषागार में एक सहायक कोषागार पदाधिकारी और एक डाटा एंट्री ऑपरेटर का पद रिक्त है।
विज्ञापन.......
इस संबंध में निर्देश दिया गया कि विभाग से समन्वय स्थापित कर उक्त समस्या का समाधान कराना सुनिश्चित किया जाए। इसके अतिरिक्त कोषागार भवन के रंग -रोगन कराने और कार्यालय को बेहतर ढंग से व्यवस्थित करने का निर्देश भी दिया गया। इस संबंध में कोषागार पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि भवन का निर्माण 2013 में हुआ था। उसके बाद इसका रंग -रोगन अभी तक नहीं कराया गया। ट्रेजरी का ब्रज गृह अभी भी पुराने भवन में रखा गया है। इस संबंध में कोषागार पदाधिकारी और भवन प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया गया कि नए भवन के प्रथम तल पर ब्रजगृह को स्थान्तरित कराने के लिए सभी आवश्यक तैयारी करना  सुनिश्चित करें । इसके अतिरिक्त विभिन्न विभागों द्वारा स- समय विपत्रो को पारित ना किए जाने के संबंध में मिल रही शिकायतों के मद्देनजर जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि सरकार के प्रावधान के अनुसार निष्पक्ष एवं पारदर्शी ढंग से प्रत्येक कार्यालयों से संबंधित भी विपत्रों को स-समय पारित किया जाए ।इसमें लापरवाही, पक्षपात एवं कोताही बरतने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।।   

                        संवाद श्रोत : -   मौर्य ध्वज एक्सप्रेस

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें