मुजफ्फरपुर , कोरोना जांच , होम कोरेन्टीन , काँटेन्मेंट जोन एवं कोरोना संक्रमण संबंधित कई बिंदुओं पर जिलाधिकारी ने की बैठक ।।

मुजफ्फरपुर , समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर डॉक्टर चंद्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में कोविड-19 से संबंधित एक समीक्षात्मक बैठक आहूत की गई। बैठक में सहायक समाहर्ता खुशबू गुप्ता, डीसीएलआर पश्चिमी एसके अलबेला, जिला जनसंपर्क अधिकारी कमल सिंह, सिविल सर्जन मुजफ्फरपुर  एवं स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में कंटेनमेंट जोन, पीएचसी वार कोरोना जांच, डेडीकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर, मेडिसिन किट का वितरण,होम आइसोलेशन में रहने वाले रोगियों से की जाने वाली काउंसलिंग ,
विज्ञापन ..........
कोरोना के इलाज में निजी अस्पतालों का सहभागिता,होम  आइसोलेशन में रहने वाले रोगियों का टेलीमेडिसिन counselling द्वारा दी जानी वाली  सेवा तथा अन्य बिंदुओं पर समीक्षा की गई एवं इस संबंध में महत्वपूर्ण निर्देश दिए गए। कोविड केयर  सेंटर ग्लोकल अस्पताल को डेडीकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर के रूप में अपग्रेड करने के संबंध में स्वास्थ्य विभाग द्वारा जानकारी दी गई कि उक्त अस्पताल में 40 बेडो पर ऑक्सीजन सप्लाई हेतु पाइपलाइन के सुदृढ़ व्यवस्था है जबकि 20 बेड ऑक्सीजन सिलेंडर युक्त हैं। निर्देश दिया गया कि शेष बचे बेड के लिये दो दिन के अंदर उपयुक्त व्यवस्था करना सुनिश्चित की जाए ।
विज्ञापन .........
वही तुर्की कोविड केयर  सेंटर को भी अपग्रेड करने के उद्देश्य से 100  बेड के लिए सिलेंडरयुक्त व्यवस्था दो दिन के अंदर सुनिश्चित करें। सिविल सर्जन को निर्देशित किया गया कि उक्त केंद्रों पर एमबीबीएस चिकित्सक की प्रतिनियुक्ति शीघ्र करें ।साथ ही चिकित्सकों /पैरामेडिकल स्टाफ की काउंसलिंग करना भी सुनिश्चित की जाए। सिविल सर्जन को निर्देशित किया गया कि सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर किए जा रहे हैं जांच से संबंधित दैनिक प्रतिवेदन ।
विज्ञापन ..........
   स- समय उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। कंटेनमेंट जोन की समीक्षा के क्रम में जानकारी दी गई कि जिले में अभी तक 100 कंटेनमेंट जोन बनाए गए है। जिलाधिकारी द्वारा कंटेनमेंट जोन से संबंधित कोषांग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि कंटेनमेंट जोन पर विशेष फोकस रहते हुए कार्य करें।हायर रिस्क के क्लोज कॉन्टेक्ट की ट्रेसिंग,सभी की स्क्रीनिंग /सैम्पलिंग को लेकर गंभीरता पूर्वक कार्य करना सुनिश्चित करें।  कंटेनमेंट जोन में आवाजाही पर रोक लगाई जाए ।कंटेनमेंट जोन की सतत मॉनिटरिंग की जाए। बैठक में स्वास्थ्य विभाग द्वारा बताया गया कि  कुल पाए गए पोजिटिव केस में लगभग एक तिहाई ऐसे मामले हैं जिसमें व्यक्ति द्वारा एक से अधिक बार जांच करा लिया जा रहा है। यह भी पॉजिटिव केस बढ़ने का एक महत्वपूर्ण कारण है। जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि ऐसे व्यक्तियों की ही जांच की जाए जिनमें लक्षण दृष्टिगोचर होते हों। ए-सिंप्टोमेटिक मरीजों की ही जांच की जाए ।साथ ही विभाग को प्रस्ताव भेजा जाए कि नाम,पता,उम्र ,मोबाइल नंबर के साथ आधार कार्ड उपलब्ध कराने वाले व्यक्ति की ही जांच की जाए। टेलीमेडिसिन काउंसलिंग की सेवा भी नियंत्रण कक्ष के द्वारा लगातार दी जा रही है। आज तीन व्यक्तियों की टेलीमेडिसिन काउंसिल के द्वारा  काउंसलिंग की गई। वे बगहा और बेतिया से संबंधित थे। अभी तक कुल 34 लोगों को टेलीमेडिसिन के द्वारा काउंसलिंग की सेवा दी गई है। होम आईसोलेशन में रहने वाले पॉजिटिव मरीजो से नियमित रूप से बात की जा रही है।आज 186 लोगों से बात की गई और अभी तक कुल 1638 लोगों की काउंसलिंग दूरभाष के माध्यम से की गई ।वही आज 29 मेडिसिन किट का वितरण किया गया और अभी तक कुल 299 मेडिसीन किट होम आईसोलेशन में रहने वाले रोगियों को दिया गया। कंट्रोल रूम में अभी तक कोविड-19 से सम्बंधित  कुल 9427 कॉल प्राप्त हुए है।।
                            संवाद श्रोत :- मौर्य ध्वज एक्सप्रेस 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें