निष्पक्ष बिहार विधानसभा चुनाव हो जिसे लेकर MCMC कोषांग बनाया गया । जिसका निरीक्षण डी एम ने किया । इलेक्ट्रॉनिक और सोसल मीडिया पर रखी जा रही विशेष नजर ।

मुजफ्फरपुर ............
 जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने सूचना भवन में कार्यरत एम०सी ०एम०सी कोषांग का किया निरीक्षण।
बिहार विधानसभा निर्वाचन 2020 में  इलेक्ट्रॉनिक मीडिया सोशल मीडिया एवं केबल चैनल्स पर राजनीतिक विज्ञापनों के प्रमाणीकरण तथा पेड न्यूज़ का अनुश्रवण करने के लिए  एम०सी०एम०सी कोषांग का गठन किया गया है।उक्त कोषांग सूचना भवन जनसंपर्क कार्यालय में कार्यरत है। 
जिला निर्वाचन पदाधिकारी -सह-जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर डॉक्टर चंद्रशेखर सिंह आज एम०सी०एम०सी कोषांग का निरीक्षण करने सूचना भवन स्थित जनसंपर्क कार्यालय पहुंचे। एमसीएमसी  द्वारा किए जा रहे कार्यों का निरीक्षण किया। साथ ही सोशल मीडिया ,इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और केबल चैनल्स पर राजनीतिक विज्ञापनों का पूर्व प्रमाणीकरण एवं पेड न्यूज के अनुश्रवण के संबंध में प्रतिनियुक्त कर्मियों एवं पदाधिकारियों को आवश्यक जानकारी भी उनके द्वारा उपलब्ध कराई गई। 
मौके पर सहायक समाहर्ता खुशबू गुप्ता एवं जिला जनसंपर्क अधिकारी -सह- नोडल अधिकारी एम०सी०एम०सी कोषांग भी उपस्थित थे।
 इस मौके पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि 
एम०सी ०एम०सी कोषांग के जरिए इलेक्ट्रॉनिक चैनलों सोशल मीडिया औए केबल चैनल्स पर प्रसारित होने वाले राजनीतिक विज्ञापनों का पूर्व प्रमाणीकरण उक्त कमेटी से ही करवाना होगा।उन्होंने कहा कि एमसीएमसी कोषांग के माध्यम से सोशल मीडिया पर भी नजर रखी जा रही है साथ ही पेड़ न्यूज़ का अनुश्रवण भी किया जा रहा है।इस हेतु एमसीएमसी कोषांग में अलग से टीवी और कंप्यूटर की सुविधा दी गई है ताकि सोशल मीडिया पर नजर रखी जा सके। 
उन्होंने कहा कि शांतिपूर्ण एवं स्वच्छ निर्वाचन में मीडिया का अहम रोल है। विशेष तौर पर मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों में मीडिया की सहभागिता   प्रशंसनीय रही है।  उन्होंने कहा की सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वाले तत्वों तथा माहौल बिगाड़ने वाले तत्वो को बक्शा नहीं जाएगा। उनके विरुद्ध विधि सम्मत सख्त कार्रवाई की जाएगी।
वही नोडल अधिकारी एमसीएमसी  ने बताया कि इलेक्ट्रॉनिक चैनलों, सोशल मीडिया एवं केबल चैनल्स पर राजनीतिक विज्ञापनों का  पूर्व प्रमाणीकरण कराना आवश्यक तो है ही साथ ही वॉइस मैसेज बल्क एसएमएस  एवं ऑडियो वीडियो विजुअल पर प्रसारित सामग्री का भी पूर्ण प्रमाणीकरण एमसीएमसी कोषांग के द्वारा ही होगा। उन्होंने कहा कि निर्वाचन के दौरान व्हाट्सएप ग्रुप, फेसबुक पेज, यूट्यूब चैनल, पोर्टल सबों पर नजर रखी जा रही है।
                               संवादश्रोत :- मौर्य ध्वज एक्सप्रेस

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें