नेहरू युवा केंद्र मुजफ्फरपुर,युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा जल शक्ति अभियान-2

    कैच द रेन कैंपेन का 
शुभारंभ डॉ सुनील कुमार झा के उपस्थिति में( उपविकास आयुक्त)  समाहरणालय सभागार मुजफ्फरपुर में किया गया। 
विषय से परिचित कराते हुए ने. यु. के मुजफ्फरपुर के ज़िला युवा अधिकारी ने बताया कि यह कार्यक्रम प्रथम चरण में 3 माह तक जिले के विभिन्न प्रखंडों में चलाया जाएगा।
युवाओं के माध्यम से  जल संचयन के विषय पर जागरूकता जन-जन तक पहुंचाया जाएगा। यह अभियान जल शक्ति मंत्रालय का है जिसमें नेहरू युवा केंद्र की मुख्य भूमिका  रहेगी।
कार्यक्रम में मौजूद श्री फैयाज अख्तर (जिला पंचायती राज अधिकारी),उदय कुमार झा (बाल संरक्षण इकाई सहायक निदेशक) एवं आपदा प्रबंध प्राधिकरण के मोहम्मद साकिब खान ने जल संरक्षण पर अपने विचार रखें।
जिला पंचायती राज अधिकारी  ने कहा कि जल ही जीवन है।कहा कि ये सिर्फ कहने से नहीं होगा बल्कि  जन-जन को इसके महत्व के बारे में बताना होगा ।  धरती के गर्भ में जल को संरक्षित करना होगा। 
अपने अध्यक्षीय संबोधन में उप विकास आयुक्त ने वर्षा जल संचय पर उपस्थित युवाओं को सुझाव दिए। साथ ही साथ जल शक्ति अभियान के समकक्ष बिहार सरकार अंतर्गत चलाए जा रहे जल जीवन हरियाली कार्यक्रम अन्तर्गत जिले में हो रहे कार्यों  के बारे में भी बताया, जिसमें पेड़ लगाना ,तालाबों की साफ-सफाई करना,विद्यालयों के भवनों में बनाए गए सोकते आदि शामिल है।
श्री उदय कुमार झा (बाल संरक्षण इकाई सहायक निदेशक) के द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित सभी युवाओं को जल शपथ भी दिलवाया गया ।साथ ही साथ कार्यक्रम का पोस्टर लॉच भी किया गया।
                            संवाददाता, प्रेमशंकर

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें